beauty
जब बात बालों के पोषण की हो रही है तब केवल तेल लगाना ही काफी नहीं है बल्कि सही तरीके से तेल लगाना ज़रूरी है। आपको तेल लगाने का सही तरीक़ा मालूम होना चाहिए। आप भी यदि लंबे-घने बाल चाहती हैं, तो बालों में तेल लगाते समय भूलकर भी न करें ये ग़लतियां-

ज्यादा देर के लिए तेल लगा न छोड़ें 

ध्यान रखें कि बालों में तेल लगा कर उन्हें बहुत देर के लिए ना छोड़ें । ऐसा करने से बालों पर धूल, मिट्टी और गंदगी  चिपक जाती है और रूसी होने का खतरा होता है। जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।  तेल लगे बालों को कभी भी 12 घंटों से ज्यादा ना छोड़ें। बालों में सिर्फ एक या दो  घंटे के लिए तेल लगाना काफी है इसके बाद  किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। 

ठंडा तेल न लगाएं 

अपनी पसंद का कोई भी तेल लेकर उसे धीमी आंच पर दो मिनट तक हल्का गुनगुना कर लें।  इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिलती है।अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए तेल लगाएं जरूरत से ज्यादा तेल न लगाएं क्योकि इससे बालों में ज्यादा शैम्पू लगेगा और बाल फिर से ड्राई हो जाएंगे। 

सिर्फ बाल रूखे होने पर न लगाएं 

बालों में तेल लगाने का एक नियम होना चाहिए। जब आपका मन करे या जब बाल बहुत रूखे हो जाएं, सिर्फ तभी तेल न लगाएं। बालों में तेल के नियमित इस्तेमाल से बाल लंबे और घने बनते हैं और बालों का झड़ना भी कम होता है। 

ऑयली त्वचा पर ज्यादा तेल न लगाएं 

ध्यान रहे कि यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो बहुत ज़्यादा तेल न लगाएं। सप्ताह में केवल दो बार ही तेल लगाना काफी है क्योंकि आपकी त्वचा से नेचुरल ऑयल निकलता है जो ज्यादा तेल लगाने से कम हो जाता है।