antiaging
 
आपके बालों की उम्र भी इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने बालों की देखभाल कैसे करते हैं और आपकी डाइट कैसी है, आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं या नहीं और आपका लाइफस्टाइल, आपकी आदतें कैसी हैं। अपने बालों को लम्बी उम्र तक जवां बनाए रखने के लिए आपको खानपान से लेकर लाइफस्टाइल तक की अपनी आदतों में सुधार लाना पड़ेगा। इसके अलावा उम्र के साथ-साथ बालों का झडऩा, पतला होना और सफेद होना भी शुरू हो जाता है। बढ़ती उम्र में तनाव, डायबिटीज, थायरॉइड जैसी बीमारियां भी बालों पर प्रभाव डालती है। ओशिया हर्बल्स के एक्सपर्ट और डायरेक्टर दिलीप कुण्डलिया का कहना है कि, हेयर फॉल, डैंड्रफ और डल हेयर का इलाज 60 वर्ष की उम्र के बाद भी किया जा सकता है। ये 7 टिप्स अपनाकर आप अपने बालों को सदाबहार बनाए रह सकते हैं-
 
1. पोषक आहार लें
शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों को भी विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। उचित आहार न लेने के कारण भी हेयर फॉल होने लगता है। इसलिए आपको अपने भोजन में आयरन, विटामिन डी, आयोडीन, प्रोटीन और जिंक को अनिवार्य रूप से शामिल करना होगा।
 
2. तनाव और चिंता से बचें
महिलाओं में बाल झडऩे का प्रमुख कारण तनाव या मानसिक परेशानी होती है। तनाव या चिंता बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं की जड़ होती है, इसलिए कोशिश करें कि तनाव या चिंता आपको ज्यादा समय तक प्रभावित न कर सके।
 
3. प्रदूषण व धूप से बचाव करें
बाल झडऩे का एक बड़ा कारण धूल, मिट्टी व प्रदूषण भी होते हैं। अगर आप धूल-मिट्टी व प्रदूषण से बालों को बचाकर रखेंगे तो आपके बाल कम झड़ेंगे।

 

4. सॉफ्ट शैम्पू का इस्तेमाल करें
हार्ड शैम्पू के अधिक प्रयोग के कारण बालों में रूसी हो जाती है और इससे बालों की जड़ें कमजोर होती जाती हैं जो हेयर फॉल का कारण बनती हैं। इसलिए ऐसे शैम्पू का प्रयोग करें जो कि सॉफ्ट हो।
 
5. जेल और हेयरस्प्रे का प्रयोग न करें
बालों को नया लुक देने के लिए लोग अक्सर और केमिकल युक्त डाई, जेल और हेयर स्प्रे का प्रयोग करते हैं, जो केमिकलयुक्त होते है, ऐसे उत्पाद बालों को नुकसान पहुचाते हैं। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इनका प्रयोग बिलकुल बंद कर दें या कम कर दें। इन प्रोडक्ट्स की जगह हेयर विटेलाइजर का प्रयोग करना फायदेमंद है।
 
6. ड्रायर का अत्यधिक प्रयोग न करें
बहुत सी महिलाएं जल्दबाजी के कारण रोजमर्रा में ड्रायर का प्रयोग करती हैं या फिर बहुत तेज गर्म हवा का इस्तेमाल करती हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाता है। इससे बचना बहुत जरूरी है, अन्यथा आपके बाल समय से पहले ही खराब क्वालिटी के दिखने लगेंगे।
 
7. प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें
प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और आर्गेनिक तरीके से बने प्रोडक्ट्स बेहतर परिणाम देते हैं, इसलिए एलोवेरा, ऑवला, नीम के पत्ते, नींबू इत्यादि का प्रयोग आपके बालों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ चमकदार भी बनाएगा।