googlenews
haircare
क्या आप भी बालों की खूबसूरती बढ़ाने और असमय सफ़ेद हुए बालों को छिपाने के लिए हेयर कलर करवाती हैं? यदि आपका हेयर कलर नैचुरल तथ्यों से बना हो तो बात ही क्या है। क्योंकि इसका न तो कोई साइड इफ़ेक्ट होगा और न ही बाल खराब नज़र आएंगे। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही कलर कर सकती हैं।

कॉफी या ब्लैक टी 

इसके लिए 2 छोटे चम्मच चाय या कॉफ़ी को एक कप पानी में उबाल लें। कुछ देर तक उसे ऐसे ही छोड़ दें जब घोल ठंडा होने लगे तलब इस अपने बालों पर अप्लाई करें। ध्यान रहे कि बालों में तेल न लगा हो और बाल अच्छी तरह से शैंपू किये हुए हों। जब यह मिश्रण सूख जाए बाल नार्मल पानी से धो लें। 
इसके अलावा आप कॉफ़ी को मेहंदी में डालकर भी लगा सकती हैं। 
haircare
इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर 7

नरियल तेल व नींबू का रस  

बालों की कलरिंग के लिए नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। हालांकि नींबू का असर कुछ देर से होता है, लेकिन यह बहुत ही कारगर तरीका है। लाइट ब्राउन कलर देने के लिए नींबू का रस बालों में अप्‍लाई करना चाहिए।  इसके अलावा दो टेबलस्पून नारियल तेल और एक टेबलस्पून नींबू का रस आपस में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह मसाज करें। लगभग एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। यह नुस्खा भले ही बालों को तुरंत काला न करता हो लेकिन ये बालों को सफ़ेद होने से बचाता है। 

haircare

चुकंदर का रस 

बालों को बरगंडी यानी कि रेड टच देने के लिए चुकंदर का रस निकाल लें। अब इस रस से बालों की जड़ों की मसाज करें और पूरे बालों में लगाएं। लगभग एक घंटा इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सूखने पर बाल पानी से धो लें। जब बाल सूख जाएं तब ऑयल मसाज करें और अगले दिन बालों को शैम्पू करें। चुकंदर का रस मेहंदी में भी मिलाकर लगा सकते हैं। 
haircare
इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर 8

शिकाकाई पाउडर और दही 

दोनों को मिलाकर फाइन  पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट से बालों और जड़ों की अच्छी तरह मसाज करें। बालों को लगभग आधे घंटे बाद अच्छी तरह से धो लें। यह शैम्पू की तरह काम तो करेगा ही साथ ही  बालों में नैचुरल कलर भी कर देगा। 
haircare
इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर 9