googlenews
beauty
ऐसा माना जाता है कि हमारे खानपान का सीधा असर हमारी त्वचा और बालों में पड़ता है। इसका मतलब ये हुआ यदि हम अच्छी डाइट या पोषक तत्वों से भरी डाइट लेते हैं तो हमारे बाल प्राकृतिक रूप से खूबसूरत ,घने और मुलायम नज़र आने लगते हैं। खासतौर पर बालों की चमक बढ़ने के लिए आहार में प्रोटीन की मात्रा शामिल करना बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए –
beauty
अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 9

डेयरी प्रोडक्ट्स

सभी तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए इनके सेवन से बाल भी खूबसूरत होते हैं। यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप अंडे और मछली को डाइट में शामिल कर सकती हैं। 
beauty
अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 10

अलसी का सेवन 

अलसी का सेवन बालों की जड़ों से लेकर बालों की टिप्स तक को पोषण देता है।  इससे बाल लम्बे और मजबूत हो जाते हैं इसलिए कम टूटते-झड़ते हैं। इसमें बहुतायत में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स बालों की स्कैल्प को ड्राई नहीं होने देती हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। 
beauty
अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 11

कोकोनट ऑयल

अपने डायट में थोड़ा-सा ऑर्गैनिक बटर या कोकोनट ऑयल जरूर शामिल करें इससे बालों को नमी मिलती है और बालों की चमक बरकरार रहती है। 
beauty
अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 12

हरी सब्जियां 

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों जैसे पालक ,मेथी  ब्रोकोली आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें क्योंकि इनमें विटामिन ए और सी होता है जिससे बालों को नेचुरल ऑयल और मॉइश्‍चर मिलता है। हरी सब्ज़ियां कैल्शियम और आयरन की  भी अच्छी स्रोत हैं इसलिए अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें। 
beauty
अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 13

डाइट में दालें 

बींस, दालें और राजमा आदि हेयर केयर डायट का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं। इनमें बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन तो होता ही है और यर आयरन, ज़िंक और बायोटीन के भी अच्छे स्रोत हैं। बायोटीन की कमी से बाल टूट सकते हैं और वे बेजान व दो मुंहे हो सकते हैं।  
beauty
अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 14

ड्राई फ्रूट्स 

बालों की मजबूती और उनकी चमक कायम रखने के लिए अपनी डाइट में ड्राई फ़्रुइस या नट्स ज़रूर शामिल करें। नट्स, जैसे- बादाम, काजू, अखरोट आदि ज़िंक से भरपूर होते हैं। ज़िंक बालों की ग्रोथ के लिए अति आवश्यक है क्योंकि इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं।