facial hair removal

Hair Removal Tips: चेहरे के अनचाहे बाल पूरे लुक को खराब कर देते हैं। इन अनचाहे बालों के कारण आपका मेकअप लुक भी उभर के नहीं आ पता। चेहरे के इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए क्या कुछ उपाय नहीं करती हैं। कभी पार्लर में थ्रेडिंग तो कभी लेजर ट्रीटमेंट लेती है। लेकिन आपको बता दें कि अनचाहे बालों से घर बैठे आसानी से कुछ घरेलू उपायों से छुटकारा पा सकती हैं।

चलिए जानते हैं, उन घरेलू उपायों के बारे में…

शक्कर और नींबू

शक्कर और नींबू घर में आसानी से मिल जाएगा, लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। इसके लिए आप दो चम्मच चीनी, दो चम्मच नींबू का रस और सात से आठ चम्मच पानी को मिलाकर गरम कर लें।

Hair Removal Tips

अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद आप इसे चेहरे पर लगा लें। 15 से 20 मिनट बाद पानी से हल्का-हल्का रगड़कर धो लें। कुछ दिनों तक यह उपाय करें और आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आप के अनचाहे बाल गायब होने लगेंगे।

दलिया और केला का फेस पैक

दलिया और केला का फेस पैक अनचाहे बालों को हटा देगा और चेहरे पर चमक भी लाएगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक पका हुआ केला और 2 टेबलस्पून दलिए की जरूरत पड़ेगी।

Hair Removal Tips

एक केला और दो टेबलस्पून दलिया का स्मूथ पेस्ट बना ले। इसके बाद अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। 15 मिनट के बाद सर्कुलर मोशन में इसे अपने चेहरे पर मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इन दोनों चीजों में ओटमील एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे आपके चेहरे पर चमक आती है।

गुलाब जल

Hair Removal Tips

गुलाब जल ज्यादातर लोग आंखों में डालते हैं, लेकिन यह आपके चेहरे के लिए भी अच्छा होता है। चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए आप दो से तीन चम्मच गुलाब जल में आधा चम्मच फिटकरी पाउडर मिला ले। इसके बाद चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ कर धो ले। इस उपाय को आपको हफ्ते में चार से छह बार करना है। कुछ दिन बाद ही आप देखेंगे कि आपके बाल आपके चेहरे से हटने लगे हैं।

कॉर्न फ्लोर

Hair Removal Tips

ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि कॉर्न फ्लोर आपकी खूबसूरती को निखारता है। इसके साथ ही अनवांटेड हेयर से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आप अंडा इस्तेमाल करते हैं तो यह उपाय आपके लिए काफी मददगार है। इस पैक को बनाने के लिए एक अंडे का सफेद भाग, चीनी और कॉर्न फ्लोर को मिलाएं। इसके बाद धीरे-धीरे हल्के हाथों से उस जगह पर मसाज करें जहां से आपको बालों को हटाना है। मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें और जब यह सूख जाए तो इसे धो ले। और आप देखेंगे की आपके हेयर के प्रॉब्लम्स के साथ साथ आपके फेस की टैनिंग भी चली गयी। 

Leave a comment

Cancel reply