प्रश्न- मेरी उम्र 28 वर्ष है और हाल ही में मेरी डिलीवरी हुई है। प्रेग्नेंसी के टाइम से ही मुझे हेयरफॉल की समस्या शुरू हो गई थी, लेकिन उस समय मुझे लगा था कि गर्भावस्था में ऐसा होता होगा। मैंने अपनी कुछ सहेलियों से पूछा भी, उन्हांने भी यही जवाब दिया। लेकिन अब मेरी डिलीवरी को लगभग तीन महीने हो चुके हैं, लेकिन फिर भी हेयरफॉल की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। मैं किसी से भी पूछती हूं तो हर कोई यही कहता है कि डिलीवरी के बाद ऐसा होता है। लेकिन मेरे बाल बहुत तेजी से झड़ने लगे हैं और मुझे डर है कि जल्द ही मेरी स्कैल्प साफतौर पर दिखाई देने लगेगी। दरअसल, सिर्फ कंघी करने पर ही नहीं, बालों में हाथ फेरने पर भी गुच्छों में बाल हाथ में आ जाते हैं। मैं अंदर की अंदर बहुत अधिक घबराने लगी हूं, यहां तक कि अब तो कंघी करने भी डर लगने लगा है। आप भी बताएं, ऐसा क्यों हो रहा है और इस समस्या को दूर करने के लिए मैं क्या करूं?

उत्तर- यह सच है कि गर्भावस्था और प्रसव के बाद कुछ महिलाओं के बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं। दरअसल डिलीवरी के बाद शरीर में एस्‍ट्रोजन हार्मोन का लेवल कम होना शुरू हो जाता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या होती है। वहीं गर्भावस्था में भी होने वाले हार्मोनल बदलाव इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। हालांकि यह बदलाव कुछ वक्त के लिए ही होता है। जब शरीर में एस्‍ट्रोजन का स्तर नॉर्मल होना शुरू हो जाता है तो बाल झड़ने की समस्‍या भी खुद ब खुद कम होती चली जाती है। लेकिन आपने बताया कि आपके बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो ऐसे में आप अपनी डॉक्टर से बात कर सकती हैं। वह इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगी। वहीं कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी आप प्रेग्नेंसी के बाद हेयर फॉल की समस्या को काफी हद तक कम कर सकती हैं। जैसे आप हर दूसरे दिन गुनगुने तेल से सिर में हल्के हाथों से मालिश करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और बाल झड़ना कम होगा। वहीं मालिश आपके तनाव को भी कम करेगी, बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण अत्यधिक तनाव भी होता है। इसके अलावा, आप अपने बालों  को अतिरिक्त पोषण देने के लिए अंडे को फेंटकर उसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करके स्कैल्प में लगाएं। यह आपके बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करेगा और उसका झड़ना कम करेगा।  इसके अलावा आप अपने आहार में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, विटामिन डी, विटामिन सी और विटामिन ए आदि पोषक तत्वों को शामिल करें, यह आपके बालों को अतिरिक्त मजबूती प्रदान करेंगे। वहीं जहां तक संभव हो सके, आप तनाव को खुद से दूर रखें। यकीनन बालों का तेजी से झड़ना आपको परेशान कर रहा होगा, लेकिन अत्यधिक तनाव आपकी समस्या को और भी ज्यादा बढ़ाएगा।  बेहतर होगा कि आप कुछ रिलैक्सिंग एक्टिविटीज जैसे मेडिटेशन, योगा आदि का अभ्यास नियमित रूप से करें।

प्रश्न- मुझे कलर्ड हेयर बेहद पसंद हैं। लेकिन मैं बालों को किसी भी तरह का केमिकल ट्रीटमेंट नहीं देना चाहतीं। मैंने सुना है कि बालों को केमिकली कलर करने से वह बहुत अधिक डैमेज हो जाते हैं और मुझे मेरे लंबे बाल बेहद अच्छे लगते हैं। क्या आप मुझे बालों को नेचुरली कलर करने के कुछ अच्छे आईडियाज दे सकते हैं, जिससे मैं घर पर ही अपने बालों को एक डिफरेंट और न्यू लुक दे सकूं?

उत्तर-बाजार में किया जाने वाला आपके बालों को डैमेज करेगा या नहीं, यह कलर की क्वालिटी और बाद में आपके द्वारा की गई बालों की देख-रेख पर निर्भर करता है। जहां तक बालों को नेचुरली कलर करने का है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप बालों को कौन सा रंग देना चाहती हैं। दरअसल, हमारी किचन में ही ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बालों को एक नया कलर देते हैं, लेकिन कलर डिसाइड करने के बाद ही आप किसी भी इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करें। यूं तो सालों से बालों को नेचुरली कलर देने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन इसके अलावा, अगर आप अपने बालों को लाइट ऑरेंज कलर देना चाहती हैं तो इसके लिए आप गाजर के जूस में थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स करके एक ब्रश की मदद से बालों में अप्लाई करें। करीबन दो घंटे बाद पानी से बालों को रिंस कर लें। वहीं अगर आपको रेड वाइन कलर पसंद है तो उसके लिए नारियल के तेल में चुकंदर का रस मिक्स करके अप्लाई करना अच्छा रहता है। इसी तरह कॉफी भी बालों को एक बेहतरीन ब्राउनिश कलर देती है। इसके लिए आप ब्लैक कॉफी को पानी में डालकर हल्का उबालें। जब पानी में कलर आ जाए तो उसे ठंडा होने दें और फिर एक स्प्रे बोतल में इसे भरकर बालों पर स्प्रे करें और कंघी की मदद से अच्छी तरह फैला लें। इसके बाद आप बालों को करीबन दो घंटे बाद सामान्य पानी से रिंस कर लें। इसी तरह आप अपनी पसंद का कलर बालों में लगाने के लिए अलग-अलग किचन इंग्रीडिएंट की मदद ले सकती हैं।

अगर आप भी किसी तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स के कारण परेशान हैं तो अपनी परेशानी हमसे शेयर करें। हम उसका हल ढूंढने का हर संभव प्रयास करें। आप अपने सवाल हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com