आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स यानी कि काले घेरे न सिर्फ महिलाओं के बल्कि पुरुषों और बच्चों के भी हो रहे हैं। ये समस्या खतरनाक तो नहीं है, लेकिन समय से अगर इनका इलाज नहीं किया गया तो समय बीतने से साथ इन्हें हटा पाना नामुमकिन हो जाता है। आँखों के नीचे डार्क सर्कल न केवल खूबसूरती में दाग लगा देते हैं, बल्कि इंसान को उम्र से पहले बूढ़ा और थका हुआ दिखाने लगते हैं। ऐसे में सभी घरेलू उपचार, एंटी एजिंग से लेकर महंगे कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते। आज हम इस लेख के जरिये आपको डार्क सर्कल से छुटकारा पाने की ऐसी टिप्स बताएंगे, जो आपकी अच्छी मदद करेंगे।

  1. लें भरपूर नींद अगर आप भरपूर नींद नहीं लेतीं तो आपकी आँखों के नीचे काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल की परेशानी हो सकती है। डार्क सर्कल बनने का कारण लाइफ स्टाइल में ढीला रवैया भी है। शोध के मुताबिक आराम और अच्छी नींद डार्क सर्कल को कम करने में मदद करती है।
  2. सोते समय सिर ऊपर रखें बहुत से लोग हैं जो सुबह के वक्त अपनी आँखों के नीचे कालेपन का एहसास करते हैं। जो दिन निकलने के साथ साथ कम होता जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आँखों के आसपास ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ जाता है। आँखों के नीचे गहरा रंग सूजन के कारण भी हो सकता है। यदि आप नींद के दौरान सिर को ऊपर की ओर  उठा कर रखे़ तो ब्लड सिर और चेहरे से दूर चला जायेगि। जिससे सूजन और डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिलती है।
  3. कोल्ड कम्प्रेस फायदेमंद आँखों के नीचे बढ़े हुए डार्क सर्कल को कम करने के लिए कोल्ड कम्प्रेस फायदेमंद हो सकता है। कोल्ड कम्प्रेस आँखों और उसके आसपास के क्षेत्र की रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। जिससे गहरा रंग हल्का पड़ने लगता है। साथ ही अगर आँखों के इर्द गिर्द किसी भी तरह का सूजन या घाव है तो उससे भी छुटकारा पाया जा सकता है।
  4. धूप से बचाना जरूरी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें डार्क सर्कल की परेशानी होती है। लेकिन, अगर डार्क सर्कल्स की परेशानी है तो आप धूप से खुद को बचाकर काले घेरों को कम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है, ताकि सूर्य की पराबैंगनी किरणें इसे और भी बदतर न बनाएं। अगर आपको धूप में निकलना जरूरी है तो चश्मा, सनस्क्रीन, अच्छा मॉइस्चराइज़र, टोपी और स्कार्फ से खुद को बचा सकते हैं।
  5. खीरा और टी-बैग्स आएँगे काम– बहुत से लोग हैं जो आँखों के ऊपर खीरे के स्लाइस को रखते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे की ठंडक से आंखों को आराम मिलता है। साथ ही किसी भी तरह की एलर्जी और सूजन में भी कमी आती है। वहीं बात अगर टी बैग की करें तो इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर उसे आँखों के उपर रखना चाहिए। खीरे और टी बैग दोनों के इस्तेमाल से ही डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है।

वैसे तो आँखों के नीचे काले पन यानी कि डार्क सर्कल्स होने के कारण आम हैं। लेकिन ये जेनेटिक भी होते हैं। साथ ही अगर स्किन में मेलेनिन की अधिकता हो जाती है, तो भी डार्क सर्कल की समस्या बढ़ने लगती है। इन्हें कम करने के लिए आप हमारी बताई हुई टिप्स को आजमा सकती हैं। साथ ही आप किसी स्किन विशेषज्ञ से सलाह भी ले सकती हैं। इससे आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें-इन 5 फिटनेस एक्सपर्ट्स की तरह खुद को रखें फिटस्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com