googlenews
Fruit Facial
Fruit Facial

Fruit Facial: सर्दियों में चेहरे की रौनक और रंगत को बरकरार रखने के लिए आप क्या कुछ नहीं करती होगी। लाख कोशिशों के बाद भी त्वचा की चमक कहीं ना कहीं फिकी पड़ ही जाती है। सर्दियों की ठंडी हवा से हम हाथ पैरों को भले ही ढंक कर रख लें लेकिन हमारा चेहरा इन हवाओं से बच नहीं पाता है और हमारे चेहरे की त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में चेहरे को ज्यादा देखभाल करने की जरुरत होती है।

अगर आप नियमित रूप से त्वचा को डीप क्लीन नहीं कर पाती हैं या फिर उसे पैंपर नहीं कर पा रही हैं तो हर 15 दिन में एक बार फेशियल जरूर करें। फेशियल के लिए आप नैचुरल तरीके का भी इस्तेमाल कर सकती है। बाजार के महंगे फेशियल किट की जगह आप फ्रूट फेशियल भी कर सकते हैं। सर्दियों में फलों से फेशियल करने से आपके चेहरे की रौनक नैचुरली ग्लो करने लगेगी। ब्यूटी एक्सपर्ट का भी मानना है कि फलों के रस और पेस्ट से आप घर पर फेशियल करके त्वचा की खोई चमक को वापिस पा सकती हैं। फ्रूट फेशियल के फायदों से तो आप वाकिफ हो गए। तो चलिए अब जानते है कि इसे कैसे आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती है।

स्टेप-1 फेशियल टोनर

Fruit Facial
Facial

फेशियल का सबसे पहला स्टेप टोनर होता है। इसके लिए आप पहले अनार का रस निकाल लें। इस बात का ध्यान रखें कि अनार के दानों का ही रस निकालें इसमें अनार के बीजों को ना मिलने दें। अब अनार के रस में गुलाब जल मिक्स करें। इसे आप टोनर के रुप में इस्तेमाल कर सकती है। आप चाहे तो इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर सकती है।

स्टेप-2 फेस स्क्रब

Fruit Facial
Scrub

अब बारी आती है। स्क्रब की टोनर लगाने के बाद आप स्क्रब के लिए मलाई और संतरे के छिलके के पाउडर को मिक्स कर लें। और इस मिश्रण को स्क्रब के तौर पर लगाए। इसे 5 मिनट चेहरे को स्क्रब करें। अब आप चेहरे को साफ पानी से धो लें।

स्टेप-3 फेशियल मसाज

Fruit Facial
Facial Massage

अब आते है फेशियल के सबसे जरुरी स्टेप पर जो कि है फेशियल मसाज। फेशियल मसाज के लिए आप केले के पेस्ट और शहद को मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। फेशियल मसाज करते हुए ध्यान रखें कि चेहरे की मसाज हमेशा इनवर्ड डायरेक्शन में ही करें।

स्टेप-4 फेशियल स्टीम

Fruit Facial
Steam

स्क्रब के बाद आप चेहरे को स्टीम करने की बारी आती है। इसके लिए आप पानी को गर्म करें और उसमें सेब के टुकड़े डाल लें। इस गर्म पानी से करीब 2 से मिनट तक चेहरे को स्टीम दें। चेहरे को ज्यादा देर तक स्टीम ना दें। अब चेहरे को आहिस्ता-आहिस्ता टॉवल से पोछ लें। ध्यान रखें कि चेहरे को रगड़कर ना पोछें। इससे आपकी त्वचा पर रैशेस हो सकते हैं।

स्टेप-5 फेसपैक

Fruit Facial
Face Pack

अब फेशियल के आखिरी स्टेप पर आते हैैं जो कि है फेसपैक। इसके लिए आप अखरोट के पेस्ट और दूध को मिक्स कर लें। अब इसे आप चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें। इसके बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Leave a comment