स्किन पर स्टार एनिस यानी चक्रफुल की खुशबू जहां चावल को रीफ्रेशिंग खुशबू देती है, वहीं इसे स्किन पर लगाने से हमारी स्किन जवां और बेदाग़ हो जाती है। आप इससे स्किन सीरम, फेस स्प्रे और फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह स्किन को फ्रेश रखता है और टाइटनेस भी लाता है। कमाल की बात तो यह है कि इस फेस पैक को बहुत आसानी से और बहुत कम पैसे खर्च करके तैयार किया जा सकता है।

स्किन पर कैसे काम करता है स्टार एनिस

 

जाहिर सी बात है कि अभी आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर स्टार एनिस स्किन को कैसे जवां रखने में मदद करता है। दरअसल, चक्रफूल के स्किन पर प्रयोग से स्किन में कोलैजन का निर्माण बढ़ जाता है। इस कोलैजन की वजह से स्किन जवां, टाइट और चमकदार दिखने लगती है। कोलैजन एक प्रोटीन होता है, जिसका निर्माण स्किन अपने आप करती है। दरअसल, स्किन में कोलैजन की कमी से स्किन की टाइटनेस कम होने लगती है और स्किन बेजान दिखने लगती है। टाइटनेस कम होने की वजह से स्किन पर उम्र का असर दिखने लगता है। स्किन में कोलैजन की कमी सही खान- पान का न होना, देखभाल की कमी, बीमारी जैसे कारणों का होना है। ऐसे में स्टार एनिस यानी चक्रफूल का फेस पैक आपकी स्किन को जवां लुक देने में सक्षम है।

ऐसे बनाएं स्टार एनिस फेस पैक

 

स्टार एनिस फेस पैक के लिए आपको इसके पाउडर की जरूरत पड़ेगी। बेहतर तो यह होगा कि आप 10- 15 स्टार एनिस लेकर उसका पाउडर बना कर रख लें। इसके अलावा, आपको दही, गुलाब जल और शहद की जरूरत पड़ेगी।

1 चम्मच स्टार एनिस यानी चक्रफूल पाउडर के साथ 1 चम्मच दही, 1 चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद लेकर सबको अच्छी तरह से मिलाएं और फेस पैक तैयार कर लें। इस पैक को अपने चेहरे पर 20- 30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा कर रखें। साफ करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें।

ऐसे बनाएं स्टार एनिस फेस सीरम

 

स्टार ऐनिस फेस सीरम को घर पर बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए स्टार ऐनिस का आधा हिस्सा। इसे कुटना है या फिर मिक्सर में दरदरा पीस लेना है। 2 कप वर्जिन कोकोनट ऑयल में इसे 20 मिनट के लिए पका लीजिए।

जब यह तेल ठंडा हो जाए तो इसे शीशे की ड्रॉपर वाली छोटी बॉटल में रख लें। इस ऑयल की 2- 3 बूंदें अपनी उंगलियों पर निकालें और हल्के से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाते हुए मालिश करें। इससे आपकी स्किन निखर जायेगी और रंगत में भी सुधार आएगा।

ऐसे बनाएं स्टार एनिस फेस स्प्रे

 

अगर आपको अपनी स्किन पर तुरंत फ्रेशनेस चाहिए तो आपको फेस स्प्रे बनाना चाहिए। इसे बनाने के लिए आपको आधे स्टार ऐनिस को आधे लीटर पानी में कम से कम आधे घंटे के लिए उबालना चाहिए। ध्यान दीजिए कि गैस की अनच धीमी हो। जब इसका पानी आधा बच जाए, तभी आपको गैस बंद करना है।

इस पानी के ठंडा होने के बाद आपको इसे स्प्रे बॉटल में रख लेना है। आपको जब भी थकान महसूस हो तो इस स्प्रे को अपने चेहरे पर डालें। आपको तुरंत फ्रेश अनुभव होगा।

 

ये भी पढ़ें –

DIY natural soya face scrub 

DIY Face serum: स्किन पर ग्लो लाने के लिए परफेक्ट

 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com