सोया बीन बड़ी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। इसके सेवन से हमारी बॉडी को कई न्यूट्रिशन भिमिलते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सोया बीन हमारे चेहरे को भी खूबसूरत बनाने की क्षमता रखता है। और सबसे बड़ी बात यह है कि इसे बनाने में महज कुछ मिनट ही लगते हैं। लेकिन जब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएंगी तो अपने चेहरे पर आए निखार को देखकर खुश जरूर हो जायेंगी।

सच तो यह है कि सोया बीन के इतने लाभ हैं कि आप सोच भी नहीं सकती कि यह आपके चेहरे को यंग लुक देने के साथ ही बढ़िया स्क्रब की तरह बॉडी अन्य सभी हिस्सों में चमक ला सकता है। इसलिए, यहां सिर्फ आपके लिए सोया बीन बड़ियों से बने स्क्रब के बारे में बताया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल आप फेस स्क्रब और बॉडी स्क्रब की तरह कर सकती हैं। इस स्क्रब का इस्तेमाल आपके चेहरे और बॉडी से टैन को हटा सकता है, रंगत निखार सकता है और स्किन को स्मूद बना सकता है।

क्या चाहिए आपको

सोया बीन बड़ियों से सोया फेस और बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आपको केवल दो चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • 2 सोया बीन बड़ी (अगर पूरी बॉडी पर स्क्रब करना है तो मात्रा बढ़ा लें)
  • 1 छोटा चम्मच खाने वाला नारियल तेल (बॉडी अपर स्क्रब के लिए इसकी मात्र भी बढ़ानी होगी)

आपको इसकी सामग्री पढ़ कर आश्चर्य लग रहा होगा लेकिन सच तो यही है कि सोया में व्याप्त एंटी- ऑक्सीडेंट स्किन को इवन लुक देते हैं। वही, दूसरी ओर, नारियल तेल स्किन पर नमी को बनाए रखता है।

ऐसे बनाएं

आपको सबसे पहले सोया बीन बड़ी लेना है और इसे कूट कर या चूर कर पाउडर बना लेना है। इस पाउडर में अब नारियल तेल मिलाएं। इसको मिलाने के लिए थोड़ा समय दें ताकि ये दोनों आपस में अच्छी तरह से मिल जाएं। बेहतर होगा कि आप इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ ही दें।

ऐसे करें इस्तेमाल अपने चेहरे पर

  • अमूमन आप फेस स्क्रब करने के बाद ही फेस वॉश करती हैं। लेकिन इस स्क्रब के साथ उल्टा करना है। आप पहले अपना चेहरे साफ करें और फिर इस सोया बीन फेस स्क्रब को लगाएं। चेहरे को केवल सादे पानी से साफ करना है ताकि कोई धूल- गंदगी ना रहे और चेहरा खिल जाए।
  • अब आपको तैयार सोया बीन बड़ी स्क्रब को हल्के हाथों स्क्रब करते हुए चेहरे, गर्दन और बॉडी के अन्य हिस्सों (जहां आप चाहें) पर लगाना है। इस स्क्रब को चेहरे पर 10 मिनट लगे रहने दे, यह फेस मास्क के तौर पर भी आपकी स्किन पर जादुई इफेक्ट डालेगा।
  • 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपको अपनी स्किन ऑयली महसूस हो रही है तो किसी माइल्ड फेस वॉश से स्किन साफ कर लें।
  • अब आपको अपनी स्किन पर गुलाब जल लगाना है। आप चाहें तो यह काम रुई की मदद से कर सकती हैं या स्प्रे बॉटल में गुलाब जल को डाल कर भी स्प्रे कर सकती हैं।
  • इस समय टोनर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  • ऑयली स्किन वालों की स्किन पहेल से ऑयली लग रही होगी तो कुछ लगाने की जरूरत है। लेकिन ड्राई स्किन वालों को अपनी स्किन ड्राई लग रही हो तो हल्का सा मॉइस्चराइजर लगा लें।

अन्य फ़ायदे

 

सोया बीन आपकी स्किन के टेक्सचर को सुधारता है। इसमें इसोफ्लेवोंस नामक एंटी- ऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन की अपीयरेंस में सुधार लाते हैं। हाइपरपिगमेंटेशन को ठीक करता है। स्किन पर रेड्नेस है तो उसे ठीक करता है। सन डैमेज को भी ठीक करता है। वहीं, नारियल तेल आपकी स्किन के प्रोटेक्टिव लेयर को बनाए रखता है। स्किन की नमी को भी इन्टैक्ट रखता है और स्किन हाइड्रेटेड महसूस करती है। इसमें एंटी- इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो इसे इरिटेटेड स्किन के लिए लाभदायक बनाते हैं।

 

ये भी पढ़ें – 

DIY Face serum: स्किन पर ग्लो लाने के लिए परफेक्ट

इन घरेलू नुस्खों से साफ हो जायेगी आपकी काली गर्दन 

 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com