बादाम को रात में भिगोने के बाद सुबह आप खाती हैं और इसका इस्तेमाल हलवा में भी करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप बादाम के गुणों के बारे में अच्छी तरह से जानती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बादाम को स्किन पर लगाने से भी खूबसूरत बदलाव आते हैं? खासकर तब जब इसे खाने के साथ ही स्किन पर लगाया भी जाए। तो, आज इस आर्टिकल में हम बादाम स्क्रब बनाने और लगाने के बारे में जानेंगे।

क्यों खास है बादाम स्किन के लिए

 

हमारी स्किन और मस्तिष्क पर बादाम का असर एक टॉनिक की तरह होता है, जो इन्हें दुरुस्त रखता है। जिस तरह हम अपनी याददाश्त तेज करने और बॉडी को तंदुरुस्त रखने के लिए बादाम का सेवन करते हैं, वैसे ही इसे स्किन पर लगाने का असर कुछ दिनों में ही दिखने लगेगा।

ऐसे काम करता है बादाम स्किन के लिए

 

बादाम में जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी6 और विटामिन ई होता है, जो स्किन पर हीलर की तरह काम करता है। स्किन पर हुआ किसी भी तरह का डैमेज इसे लगातार लगाने से ठीक हो जाता है। अगर आपको पिंपल्स के धब्बे या एक्ने हैं तो वे भी ठीक हो जाएंगे। इसके नियमित इस्तेमाल के बाद से आपको अपनी स्किन पर अंतर साफ- साफ पता चलने लगेगा।  

बादाम स्क्रब बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत पड़ेगी

 

बादाम के साथ शहद, चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर, गुलाब जल के इस्तेमाल से आप दो तरह के बादाम स्क्रब बना सकती हैं, जो आपकी स्किन में निखार लाने के साथ दाग- धब्बों को भी दूर करेंगे।

ऐसे बनाएं और लगाए बादाम स्क्रब

 

बादाम स्क्रब बनाने के लिए भी भी आपको बादाम को रात भर वैसे ही भिगो कर रखना है, जैसे आप खाने के लिए भिगो कर रखती हैं। सुबह इन बादामों को पीस लें। अब इसमें चंदन पाउडर और शहद मिलाएं। आपका बादाम पेस्ट तैयार हो गया है। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे करीब आधे घंटे तक चेहरे और गर्दन पर लगे रहने दें। बाद में हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए इसे सादे पानी से धो कर हटाएं।

बादाम स्क्रब बनाने का एक दूसरा तरीका भी है। इसके तहत आपको 1 कप बादाम को पीस लेना है। इसे आप स्टोर करके रख सकती हैं। फिर आपको बार- बार इसको पीसने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब बादाम स्क्रब बनाने के लिए आप आधा चम्मच बादाम का पाउडर लें और इसमें इतनी ही मात्रा में शहद और गुलाब जल के साथ चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। आपका बादाम स्क्रब तैयार हो गया है। इसे चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। इसे सादे पानी से साफ कर लें।

 

ये भी पढ़ें – 

DIY star anise face pack, face serum and face spray

DIY natural soya face scrub 

 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com