different infused ice cube recipe for skin care, skin care, skin care in hindi, ice cube recipe for skin, infused ice cube

महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए ना जाने क्या-क्या करती हैं। महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से लेकर होममेड फेस पैक्स व अन्य उपाय अपनाती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो अपनी स्किन का ख्याल रखना तो चाहती हैं, लेकिन उनके पास इतना समय नहीं होता कि वह स्किन केयर में अपना समय डेडीकेट कर सकें। ऐसे में बर्फ का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। बहुत से स्किन केयर एक्सपर्ट इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यह आपकी स्किन में ग्लो लाने से लेकर मेकअप को रिफ्रेशिंग व लॉन्ग स्टेइंग बनाता है। यूं तो आप सादे पानी से बनी बर्फ का इस्तेमाल स्किन केयर में कर सकती हैं, लेकिन अगर आप इससे मैक्सिमम बेनिफिट पाना चाहती हैं तो अपनी आईस ट्रे में पानी की जगह या उसके साथ स्किन को पैम्पर करने वाले कुछ इंग्रीडिएंट्स को मिला सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको इंफ्यूज़्ड आईस क्यूब्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करेंगे-

तुलसी और एलोवेरा आइस-क्यूब्स

तुलसी और एलोवेरा आपकी स्किन के लिए किसी जादू से कम नहीं है। एक ओर, जहां एलोवेरा अतिरिक्त तेल को हटाता है और मुंहासों से निपटता है, वहीं तुलसी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण त्वचा को शांत करती है। वहीं, अगर इससे आइस-क्यूब्स के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो यह सनबर्न के उपचार में भी मददगार है।

कैसे बनाएं-

  • एक कप पानी में मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते लें और उन्हें पीस लें।
  • 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल डालें और मिलाएँ।
  • इस मिश्रण को आइस क्यूब ट्रे में भरकर जमने के लिए रख दें।

गृहलक्ष्मी टिपः अगर आपके पास तुलसी के पत्ते नहीं हैं तो आप इसकी जगह नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि ऊपर से तेल जमा होने से रोकने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिला लें।

 

कॉफी आइस-क्यूब्स

कॉफी सिर्फ एक पेय पदार्थ नहीं है, बल्कि यह आपकी स्किन के लिए उतनी ही लाभदायक है। आपने अक्सर अपने ब्यूटी व हेयर केयर रूटीन में कॉफी को शामिल किया होगा। अब आप इसे आइस-क्यूब्स के रूप में यूज करें।

कैसे बनाएं-

  • 2 बड़े चम्मच कॉफी लें और इसे उबलते पानी में डालें। उसे ठंडा हो जाने दें।
  • कॉफी को आइस-क्यूब ट्रे में खाली करें और इसे अपने रेफ्रिजरेटर में छोड़ दें।

गृहलक्ष्मी टिप- कभी भी आइस-क्यूब को सीधे अपनी स्किन पर अप्लाई ना करें, बल्कि किसी पतले कपड़े में लपेटकर स्किन पर इस्तेमाल करें।

 

खीरा और नींबू आइस-क्यूब्स

विटामिन सी से भरपूर और हाइड्रेटिंग भोजन न केवल आपके पेट के लिए अच्छा है, बल्कि आपकी त्वचा को भी एक ताज़गी प्रदान करता है। खीरा और नींबू दोनों ही बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ और चमकदार बनाते हैं। जब इसे आइस-क्यूब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करेगा और मुंहासे व रेडनेस को दूर रखेगा।

कैसे बनाएं-

  • खीरे को पीसकर प्यूरी बना लें।
  • अब इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें और इसे आइस-क्यूब ट्रे में डालें।
  • इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीज करें और अधिकतम प्रभाव के लिए ठंडा लगाएं।

गृहलक्ष्मी टिप : आप अपनी त्वचा के लिए चेहरे को अधिक मॉइस्चराइजिंग बनाने के लिए इस आइस-क्यूब को बनाते समय कुछ शहद भी डाल सकते हैं।

 

मिल्क आइस-क्यूब्स

लैक्टिक एसिड दूध के प्रमुख घटक में से एक है। यह न केवल आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है बल्कि आपकी त्वचा को एक अच्छी तरह से मॉइस्चराइजेशन भी देता है, रेड स्पॉट्स को कम करता है, पिग्मेंटेशन को दूर रखता है और आपको अधिक प्राकृतिक चमक देता है।

कैसे बनाएं-

  • एक 3/4 कप दूध लें और उसमें 1/4 कप पानी डालें।
  • इसे आइस-क्यूब ट्रे में डालें और इसे जमने दें।
  • क्यूब्स को थोड़ी देर के लिए धीरे से रगड़ें और अपना चेहरा धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।

गृहलक्ष्मी टिपः बर्फ के टुकड़ों को लंबे समय तक त्वचा पर न रखें। इससे आपको एक हल्की जलन का अहसास हो सकता है।

 

दालचीनी आइस-क्यूब

दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं और इसलिए पूरा दिन की थकान व पसीने के बाद दालचीनी से स्किन को क्लीन करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। बस आप दालचीनी आइस क्यूब्स से अपने चेहरे की मालिश करें, इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में हेल्दी स्किन के लिए अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें।

कैसे बनाएं

  • एक कप पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं।
  • अच्छी तरह मिला लें और एक आइस-क्यूब ट्रे में खाली कर लें। उसे ठंडा हो जाने दें।

गृहलक्ष्मी टिपः बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2 या 3 बार इस आइस क्यूब का इस्तेमाल करें।

 

ग्रीन टी आइस-क्यूब्स

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो आपको अधिक यंग दिखाने के साथ-साथ, काले घेरे और पिंपल्स का भी इलाज कर सकती हैं। साथ ही यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और अतिरिक्त चर्बी को जलाने के साथ-साथ बीमारियों से भी बचाता है और आपकी त्वचा को जवां और खुश रखता है। आप इसे आइस-क्यूब की तरह यूज करके अपनी स्किन की लगभग कई समस्याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं-

कैसे बनाएं

  • उबलते पानी में 2 टी-बैग्स डालें और इसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • अब चाय को ठंडा होने दें और फिर इसे आइस-क्यूब ट्रे में खाली कर दें।
  • अब इसे फ्रीज करें और बाद में इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें।

गृहलक्ष्मी टिपः आइस क्यूब बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए टी बैग्स को फेंके नहीं। बाद में थकी आँखों को आराम देने व आंखों का ख्याल रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

रोज वाटर आइस-क्यूब्स

गुलाब जल एक सुपर ब्यूटी इंग्रीडिएंट है जो न सिर्फ आपके मेकअप को आसानी से हटाता है बल्कि आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है। जब यह बर्फ के टुकड़ों में बदल जाता है तो यह बैक्टीरिया से लड़ता है, फाइन लाइन्स को कम करता है।

कैसे बनाएं-

  • एक कप सामान्य पानी में 1 कप गाढ़ा गुलाब जल मिलाएं।
  • मिक्स करें और ठंडा करने के लिए आइस क्यूब ट्रे में डालें।
  • इसके बाद नियमित रूप से इसका उपयोग करें।

गृहलक्ष्मी टिप-जब भी आपको थकान का अहसास हो, आप इसे इस्तेमाल करें। आपको तुरंत ही एक ताजगी का अहसास होगा।

यह भी पढ़ें- जेगिंग्स में स्टाइलिश दिखने के लिए कुछ इस तरह करें इसे पेयर

स्किन केयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्किन केयर  से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें – editor@grehlakshmi.com