कई बार हमारे बहुत ज्यादा मेकअप करने के बाद भी हमारे डार्क सर्कल या झुरियां अलग से नजर आती हैं और हमारे सारे लुक को खराब कर देती हैं। इससे आपका आत्मविश्ववास भी कमजोर होने लग जाता है। इसलिए अगर आप डार्क सर्कल और झुर्रियां छुपाने के लिए आज की ट्रिक्स का प्रयोग कर सकती हैं, जो सच में बहुत ज्यादा प्रभावी हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे राज जो आपके डार्क सर्कल और झुरियां बिल्कुल खत्म कर देंगे।

आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों का हल

कई बार हमारी आंखों के नीचे थोड़ी बहुत झुर्रियां हो जाती हैं जो मेकअप से भी नही छुपती हैं। हालांकि यह उम्र बढ़ने का भी नतीजा है और आप इन्हें अवॉयड नहीं कर सकते हैं लेकिन आप इन्हें ठीक जरूर कर सकते हैं। आप थोड़े से ब्रेड के चूरे को दूध में डुबोएं और इसमें कुछ बूंद बादाम का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण में एक सॉफ्ट कपड़े को डूबा दें और उसे अपनी बंद आंखों के ऊपर रखें। ऐसा 20 मिनट के लिए हर रोज करें। कुछ ही दिनों में परिणाम नजर आने लगेगा। 

आईलिड पर हुई झुर्रियों से बचने के लिए

आप अपनी आईलिड पर होने वाली झुर्रियों को  ठीक करने के लिए स्वीट बादाम का तेल उन पर लगाएं और उससे मसाज करें। आप मसाज करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं और अंदरुनी कोनों से बाहर के कोनों की तरफ मसाज करें। इसे आप अपनी अंडर आई और ऊपरी आंखों के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

घर पर बनाएं आईपैक

एक चम्मच व्हिप्ड क्रीम लें। उसमें एक चुटकी एलम मिला दें और इसमें एक ड्रॉप लेवेंडर एसेंशियल ऑयल भी मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें।

आईजैल लगाना है फायदेमंद

आंखों के लिए सुबह और शाम आई जैल लगाना भी जरूरी है। रात में नाइट क्रीम लगाते वक्त यह ध्यान रखें कि कहीं आपकी क्रीम आपकी आंखों में तो नहीं चली जाती है। इस कारण आपकी आंखें सूज सकती हैं और वह पफी हो सकती हैं। आप अपनी आंखों के नीचे वाले भाग में नाइट क्रीम से 20 मिनट तक मसाज कर सकते हैं और उसके बाद उसे धो सकते हैं। सोने से पहले अपनी आई क्रीम को रिमूव करना न भूलें।

यह मास्क भी है असरदार

अगर आप डार्क सर्कल्स के कारण बहुत ज्यादा परेशान हैं तो इस मास्क को ट्राई करें। आप 2 चम्मच कसे हुए हॉर्स रेडिश को दूध में मिला कर उसका एक पेस्ट बना सकती हैं और इस पेस्ट को अपने डार्क सर्कल्स पर लगाएं और इसे 5 मिनट के बाद धो लें।

डार्क सर्कल्स के लिए आप एक और पैक बना सकती हैं। आप खीरे के जूस में थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स कर सकती हैं और उसमें किसी कॉटन पैड को भिगो कर अपनी आंखों के नीचे कुछ समय के लिए रखें। लगभग 20 मिनट के बाद उस कॉटन को वहां से हटा दें और अपनी आंखों को अच्छे से पोंछ लें। यह आपकी आंखों को रिलैक्स करने में मदद करेगा और आंखों को ठंडक प्रदान करेगा।

आप खीरे की मदद से एक और पैक बना सकती हैं। इसके लिए आपको खीरे की स्लाइस की जरूरत पड़ेगी। खीरे की स्लाइस लेकर आप उसे आइस मिल्क में डुबो सकती हैं। इसे अब अपनी आंखों पर 5 मिनट के लिए रखें। अब एक हल्की गर्म चाय लें। खीरे की स्लाइस को उसमें डुबोएं और फिर से अपनी आंख पर रखें। इसे 5 मिनट के बाद हटाएं और बार-बार ऐसे ही करते रहें। एक बार ठंडे दूध से सिकाई करें और एक बार गर्म चाय से। ऐसा करने से आपको तुरंत ही नतीजे देखने को मिलेंगे।

डार्क सर्कल के कारण

आंखों के नीचे डार्क सर्कल बनने के कारणों को जानना भी जरूरी है। महिलाओं में बहुत से कारणों से डार्क आई सर्कल हो सकते हैं, जैसे-

  • जेनेटिक कारक
  • डर्मल लेयर में मेलेनिन की उपस्थिति
  • पोस्टइन्फ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन
  • एक्जिमा या एलर्जी 
  • खून की कमी
  • लाइफस्टाइल
  • आंखों की सूजन
  • त्वचा की सतह पर ब्लड वैसल्स का होना
  • नींद की कमी, तनाव
  • शराब का अधिक सेवन और धूम्रपान

आप स्वास्थ्य में सुधार कर डार्क आई सर्कल को कम कर सकती हैं, बस अपनी लाइफस्टाइल को थोड़ा बदल दें। 

यह भी पढ़ें –अपनाएगे ये 5 टिप्स, तो रहेंगे 40 की उम्र में भी फिट

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com