skin care tips

Coffee Uses: अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हम पार्लर में महंगे से महंगा फेशियल करवाते हैं। इसके लिए हमें पार्लर में समय के साथ अपना पैसा भी लगाना पड़ता है। ऐसे में कितना अच्छा होगा कि आपको घर बैठे ही फेशियल मिल जाए। कॉफी लगभग सभी को पसंद आती है। स्वाद के साथ ही ये आपके चेहरे को निखारने के भी काम आती है। कॉफी से फेशियल करने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। तो आइए जानते हैं कॉफी फेशियल के तरीके।

Coffee Uses as scrub

कॉफी से फेशियल करने के से पहले आप चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से अच्छे ढंग से साफ कर लें। जिससे चेहरे पर जमी धूल मिट्टी निकल जाए। अब आप एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ कॉफी पाउडर लें। इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल अच्छे से मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और लगभग दो मिनट के लिए अच्छे से मसाज करें। इसके बाद पानी से धो लें। उसके बाद आप महसूस करेंगी चेहरे में चमक।

Coffee Uses as exfoliator

क्लींजिंग के बाद बारी आती है स्क्रबिंग का है। स्क्रबिंग से डेड स्किन हटती है जिससे स्किन स्मूथ बनती है। चेहरे पर स्क्रब करने के लिए आप एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शक्कर और 1 बड़ा चम्मच कॉफी लें। इसे गीला करने के लिए नारियल तेल के 2 बड़े चम्मच डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। लगभग 5-6 मिनट के लिए इस मिश्रण से अपने चेहरे को सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। अब अपने चेहरे को पानी से धो लें।

Coffee Uses as face mask

फेशियल का अगला स्टेप होता है फेस मास्क। स्क्रब करने के बाद आपको अपने चेहरे के लिए फेस मास्क तैयार करना होगा। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर डालें। फिर उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद डाल कर मिक्स करें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से गालों की मालिश करें। इसके बाद मास्क को चेहरे पर 15 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। अब अपने चेहरे को मॉइश्चराइज कर लें।

Leave a comment

Cancel reply