मॉनसून आपके दिल को हर्षोल्लास से भर देता है, लेकिन इस मौसम में त्वचा संबंधी कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इस मौसम में हवा में मौजूद नमी से त्वचा बहुत रिएक्टिव हो जाती है, जिससे त्वचा रूखी पड़ जाती है और चेहरे पर धब्बे व पिंपल्स भी हो जाते हैं। इस नमी भरे मौसम से बचने का कोई और तरीका नहीं होता, इसलिए हमें इस मौसम में फेसपैक का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा का $खास $ख्याल रखना चाहिए। 

ताज़े केले का फेस पैक

केले का पैक उन लोगों के लिए अच्छा होता है जिनकी त्वचा ऑयली होती है। यह मास्क आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा के पोज़र् को खोलता है साथ ही त्वचा पर से डेड स्किन को भी हटाता है। बेहतर परिणाम के लिए कच्चे केले का इस्तेमाल करें।

सामग्री: कच्चा केला 1, शहद 1 बड़ा चम्मच, नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच।

विधि: एक कच्चे केले को मैश करें। उसमें एक  चम्मच शहद और नींबू का रस डालें और अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और अपनी गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। कुछ समय बाद हल्के गर्म पानी से धोएं। आप इसमें संतरा या कोई अन्य सिट्रस फ्रूट भी मिला सकते हैं। 

ओटमील फेस पैक

हम सभी को पता है कि ओटमील फाइबर से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। पर त्वचा पर भी इसका बहुत अच्छा असर होता है। ओटमील त्वचा से डेड स्किन हटाता है, त्वचा से लालपन को कम करता है और जलन को हटा कर त्वचा को कोमल बनाता है।

सामग्री: ओटमील 3 छोटे चम्मच, शहद 1 छोटा  चम्मच, दही 1 छोटा चम्मच, 1 अंडे का सफेद हिस्सा।

विधि: ऊपर लिखी सभी सामग्रियों का अच्छी तरह मिश्रण बना लें और कुछ समय के लिए इसे फ्रिज में रख दें। फेस पैक को लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह चेहरे पर लगाकर सूखने दें, फिर साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा साफ और चमकदार बन जाएगी। 

फ्रूट फेस पैक

दूध के साथ ताज़े फलों का फेस पैक सामान्य त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है और इस प्रकार की त्वचा वाले लोगों को थोड़ा सावधान रहना चाहिए क्योंकि इनकी त्वचा पर धूल-मिट्टी जमा होने के कारण चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं।

सामग्री: सेब 1, दूध 4 कप, चीनी 1 बड़ा चम्मच, कैमोमाइल ऑयल 2 से 3 बूंदें।

विधि : एक सेब को मैश करके उसमें दूध और चीनी डालें। इसमें कैमोमाइल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस फ्रूट मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। यह त्वचा को हाइड्रेट रखकर स्वस्थ बनाने में मदद करता है और त्वचा की खोई हुई रंगत को भी वापस लाता है। 

सैंडलवुड फेस पैक

जब त्वचा से संबंधित समस्याओं की बात आती है तो सैंडलवुड से बेहतर और कुछ नहीं होता। यह एक्ने, ब्लैकहेड्स और अन्य समस्याओं को ठीक करने का बहुत अच्छा तरीका है। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है और सूखी त्वचा के लिए यह ज्यादा प्रभावी है।

सामग्री: पिसी सैंडलवुड 1 बड़ा चम्मच, हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच, गुलाबजल द कप।

विधि: एक बाउल में इन सभी सामग्रियों को मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगभग 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह फेसपैक त्वचा को तुरंत चमकदार बनाता है, साथ ही पूरे दिन नमी भी बनी रहती है। 

ग्रीन टी फेस पैक

ग्रीन टी में बहुत से एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा व शरीर को अंदर और बाहर से साफ करती है। यह त्वचा पर से जलन व लालपन को कम करता है और उसे यू वी रेडिएशन से भी बचाकर रखता है।

सामग्री: ग्रीन टी 2 बड़ा चम्मच, दही 1 बड़ा चम्मच, एसेंशियल आयल त्वचा के अनुसार।

विधि: 2 चमच ग्रीन टी लें और एक मिक्सर में डालकर उसे अच्छे से पीस लें। एक चम्मच दही डालकर एक पेस्ट बना लें। फिर इसमें एसेंशियल ऑयल डालें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। अब हल्के गर्म पानी से इसे धो दें। यह पैक त्वचा की जलन और खुजली को करता है। 

पपीते का फेस पैक

पपीता हर मौसम में उपलब्ध नहीं होता लेकिन इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं और खासकर इसमें बहुत से एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। त्वचा पर पपीता लगाने से त्वचा प्राकृतिक रूप से कोमल हो जाती है।

सामग्री: पपीता 1 स्लाइस, ब्राउन शुगर 1 छोटा चम्मच, ओटमील आवश्यकतानुसार।

विधि: एक कांटे की मदद से पपीते के एक स्लाइस को अच्छी तरह से मैश कर लें। आवश्यकतानुसार इसमें ब्राउन शुगर और ओटमील डालें। अपने चेहरे पर गोल-गोल आकार में लगाएं। 2 मिनट के लिए इसे गाकर छोड़ें और फिर हल्के गर्म पानी से धोएं। यह फेसपैक दोनों यानी साधारण और सूखी त्वचा के लिए अच्छा होता है और यह पोर्स को प्राकृतिक तरीके से साफ करता है।

कुछ बातों का ख्याल रखें

  • जब आप फेस पैक में चीनी का इस्तेमाल करें तो चीनी पाउडर जैसे पीसी हुई होनी चाहिए। 
  • स्क्रब को हफ्ते में दो बार से ज़्यादा नहीं लगाना चाहिए।
  • फेसपैक लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोएं। 
  • जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन्हें स्क्रब हटाने के बाद मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए। 
  • जब भी घर से बाहर निकलें सनस्क्रीन लगाए बिना न निकलें। 
  • दिन में एक या दो बार त्वचा पर बर्फ ज़रूर लगाएं। 
  • त्वचा को मॉइस्ट रखने के लिए अपने साथ वेट वाइप्स रखें। 
  • बरसात में बार-बार पानी से भीगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है। इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में ऑयल-फ्री मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें। 
  • इस मौसम में  कोशि‍श कीजिए कि त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे, वरना फंगल इंफेक्शन हो सकता है। 
  • बरसात के बाद जब धूप होती है तो बहुत ही तीखी होती है। धूप में निकलना हो तो बिना सनस्क्रीन लगाए न निकलें। 

यह भी पढ़ें –जानें सेक्सुअल हाइजिन से जुड़ी कुछ बात

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com