googlenews
ब्लीच
चेहरे पर होने वाले मुंहासे और गंदगी दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है ब्लीच। ब्लीच करने से चेहरे की डैड स्किन हट जाती है और निखार भी बढ़ता है। ब्लीच करने से चेहरे का कालापन भी दूर होता है।

1. दही-
दही में लैक्टिक एसिड होता है जिसमें ब्लीच के गुण होते हैं। दही त्वचा के रंग को निखारने के साथ ही त्वचा को कोमल बनाने में भी मदद करता है। पहले दही लेकर आप अपने चेहरे पर मलें और कुछ समय के बाद इस पानी से धो लें। आप चाहें तो दही में शहद भी मिला सकती हैं। यह पेस्ट सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक होता है और इसे चेहरे के साथ गर्दन और हाथ-पैर पर भी लगा सकती हैं।

2. संतरा-
संतरे में विटामिन-सी होता है जो त्वचा की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है। संतरे में साइट्रिक एसिड भी पाया जाता है। संतरे का रस में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इस मिक्षण को रात में सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को आँखों और होठों से कुछ दूरी बनाते हुए लगाएं। इसके अलावा आप चाहे तो संतरे के छिलके को पीसकर उसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट लगाने के बाद ताज़े से पानी से चेहरा धो लें। यह पेस्ट चेहरे के दाग़-धब्बे साफ़ करने में काफ़ी मदद करता है।

3. जौ का आटा और दूध-
जौ मृत त्वचा को खत्म करने के साथ ही रंग को निखारने में भी मददगार होता है। पहले एक चम्मच दूध लें और उसमें जौ के आटे को अच्छी तरह मिला लें। जितने अच्छे से आप मिश्रण को तैयार करेंगे इसका परिणाम उतना ही बेहतर देखने को मिलेगा। अब तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर मलें और फिर 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप मिश्रण में दूध की जगह दही का प्रयोग कर सकती हैं, जो आपकी रूखी त्वचा को नमी प्रदान करेगा।

4. बेसन है सबसे असरदार-
बेसन ब्लीचिंग का इस्तेमाल असरदार होने की वजह से यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। बेसन का आटा प्राकृतिक रूप से काम करता है और नई कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। बेसन के आटे में शहद, नींबू मिलाकर पेस्ट बनायें और चेहरे पर 10 से 15 के लिए लगाए रखें। मास्क को पूरी तरह से सूखने के बाद ताज़े पानी से धो लें और क्रीम लगाएं। 

यह भी पढ़ें