कड़वा करेला भले ही आपको स्वाद में अच्छा न लगता हो, लेकिन करेला हेल्थ के साथ.साथ खूबसूरती को निखारने के लिए भी बहुत अच्छा है। चेहरे पर मुंहासे होने पर करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसे ब्लड साफ होता है। लेकिन इसका फेस पैक आपके चेहरे से मुंहासे. कील और दाग.धब्बों को दूर कर उसे बेदाग बनाता है। दरइसल, करेले में मौजूद पोषक तत्व हमारी त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। चेहरे की फाइन्स लाइन कम करने से लेकर दाग.धब्बों और मुहांसों को दूर करने में करेले का फेस पैक बेहद कारगर साबित होता है। आइए जानते हैं, करेले से बने कुछ खास फेस पैक

 

दाग धब्बे और पिंपल फ्री चेहरे के लिए करेले का फेस पैक

करेले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी.माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो खून को साफ करते हैं। चेहरे पर जिद्दी पुराने दाग हों या फिर मुहांसे हों, इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से ठीक हो जाते हैं। इसके लिए मिक्सी के जार में 1 करेला, कुछ नीम के पत्ते और 1 चम्मच हल्दी डालकर ब्लेंड कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसका उपयोग 2 से 3 दिन में एक बार करें।

 

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए करेले का फेस पैक बनाने की विधि

करेले में मौजूद गुण एंटी एजिंग के रूप में भी काम करते हैं। अगर आपको झुर्रियों की शिकायत है तो उससे छुटकारा पाने के लिए अंडे, दही और करेले का फेस पैक ट्राई करें। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच करेले का रस, 1 अंडे की जर्दी और 2 चम्मच दही को एक बाउल में डालकर मिक्स करें। इस पैक को अपने अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़कें और कुछ सेकंड के लिए अपने चेहरे पर धीरे धीरे स्क्रब करें। फिर गर्म पानी का उपयोग कर के चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन फ्रैश और जवां नजर आयेगी।

 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करेले और खीरे का फेस पैक

खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा, यह त्वचा को अन्दर से साफ करता है। करेले और खीरे का यह पैक आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाएगा और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपके मुंहासों को भी हटाएगा। करेले और खीरे को धोकर छोटे टुकड़ों में काट लें। इन दोनों को मिक्सी में पीस लें। अब इसमें ताज़ा एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

 

करेले और संतरे के छिलके का फेसपैक

अगर आपकी स्किन ऑयल है और आपके चेहरे पर पिंपल्‍स होते हैं, तो यह स्‍क्रब आपके लिए बहुत अच्‍छा है। संतरे के छिलके में एंटीऑक्‍सीडेंट होते है और यह त्वचा को साफ करने और त्वचा से गंदगी या विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए भी जाना जाता है। नाक से व्‍हाइट या ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इस आर्गेनिक स्क्रब को आज़माएं। इसको बनाने के लिए सबसे पहले करेला और सूखे संतरे के छिलके लेकर उन्हें ब्लेंडर में डालकर दरदरा पीस लें। इसमें थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी या बेसन भी मिला सकती हैं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। स्क्रब को फेस पर धीरे.धीरे रगड़ें।फिर ठंडे पानी से अपना चहरा धो लें।

 

करेला और एलोवेरा का फेस पैक

इस पैक को बनाने के लिए करेला और एलोवेरा का पेस्ट बनाएं और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएंण् करीबन दस मिनट बाद गर्म पानी से स्किन को साफ करें।  इस पैक को बनाने के लिए एक मध्यम आकार का कटोरा लें। करेला छीलकर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। एक मिक्सर ग्राइंडर में करेले के टुकड़ों को डालकर पीस लें। अब इसे एक कटोरे में निकाल लें और इसमें एलोवेरा जेल भी मिला लें। फिर इसमें शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब, इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट के लिये छोड़ दें। अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और फिर तौलिये से पोंछकर इसे सुखा ले। अब अपने पूरे चेहरे पर उस पेस्ट को लगाएं और खीरे के 2 स्लाइस काटकर अपनी आंखों पर रखें। अब 20 मिनट तक लेट जाएं और पैक को सूखने दें। 20 मिनट बाद एक कॉटन बॉल लें, इसे पानी में डुबो दें और इससे चेहरे के पैक को हटा दें। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं और तौलिया से पोछ लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इस फेस पैक को लगाएं।

 

त्वचा पर करेले के फायदे

यह मुंहासे के साथ ही दाग.धब्बों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

करेला आपको त्वचा संक्रमण से राहत दिलाने में मदद करता है।

यह आपको फंगल संक्रमणए खुजली और फोड़े से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

यह आपके रक्त को शुद्ध करता है और आपको चमकती त्वचा देने में मदद करता है।

इसमें एंटी.एजिंग गुण भी होते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और हानिकारक पराबैंगनी किरणों से आपके चेहरे की रक्षा भी करता है।

 

 किसी भी फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहलेए अपने बांह पर लगाएं और सारी प्रक्रिया को फॉलो करे। इसके बाद 24 घंटों तक प्रतीक्षा करें और देखें कि आपकी त्वचा पर कोई रिएक्शन तो नहीं हो रहा है और इसके बाद ही अपने चेहरे पर लगाएं। खासकरए संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अपने चेहरे पर लगाने से पहले ये जांच करना चाहिए।

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

स्किन के मुताबिक कैसे चुने सही नाइट क्रीम