प्यार के मौसम ने दस्तक दे दी है यानी वेलेंटाइन डे आने वाला है। हर वर्ष इसे 14 फरवरी के दिन ‘वेलेंटाइन डे के नाम से मनाया जाता है। आजकल लव बर्ड्स के लिए ये दिन किसी त्योहार से कम नहीं है, जिसकी तैयारी के लिए वे काफी दिन पहले से लग जाते हैं। दि मोडाना ब्राइड, दिल्ली की ब्यूटी एक्सपर्ट रिचा सिंह बता रही हैं कि अब वेलेंटाइन डे की तरफ महिलाओं व लड़कियों का रुझान बढ़ा है। मिस या मिसेज वैलेंटाइन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने व इस खिताब को जीतने के लिए कई महिलाएं भरपूर प्रयास करती हैं। अपने इस ख्वाब को पूरा करने के लिए जरूरी है कि आप अपने लुक की तरफ खास ध्यान दें। इसके लिए आपको अपनी ब्यूटी प्लानिंग 45 दिन पहले से शुरू कर देनी चाहिए। तब जाकर असली निखार आ पाएगा है। इसके लिए आप किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकती हैं या ब्यूटी पैकेज अपना सकती हैं।

ब्यूटी पैकेज

पहली सिटिंग :- 

ब्यूटी पैकेज के 45 दिन के प्लान में आपको 2 सिटिंग दी जाएगी, जिसकी कीमत आपको 10,000 से 25,000 के बीच बैठेगी और ये आपके पैकेज के चुनाव पर निर्भर करता है। आप चाहें तो इसे अलग-अलग भी करवा सकती हैं। इसमें आपको फेशियल, मैनीक्योर-पैडीक्योर और हेयरस्पा दिया जाएगा। 45 दिन के पैकेज में आपको 2 सिटिंग दी जाएगी। पहली सिटिंग के दौरान फेशियल में टैनिंग फेशियल और स्किन लाइटनिंग आदि दिया जाएगा। कुछ महिलाओं को पहली सिटिंग में फेशियल की जगह क्लीनअप दिया जाता है। कम उम्र वाली महिलाओं व युवतियों के लिए क्लीनअप सही रहता है। अगर आप इसे बिना पैकेज के करवाएंगी तो इसकी कीमत 600 से 1200 रुपये के बीच आएगी।
इसके अलावा आप पहली सिटिंग में फ्रूट मैनीक्योर और फ्रूट पैडीक्योर करवा सकती हैं। पहली सिटिंग में हाथ-पैरों में ब्लीच नहीं करवाना चाहिए। फ्रूट पैडीक्योर की कीमत 300 से 400 रुपये और फ्रूट पैडीक्योर की कीमत 400 से 600 रुपये के बीच है। इन दोनों में 50 मिनट से लेकर 2 घंटे तक का समय लग सकता है। ब्यूटी पैकेज में हेयर स्पा की भी दो सिटिंग दी जाती है। दोनों सिटिंग में कम से कम 20 दिन का अंतराल जरूरी है। हेयर स्पा में कई तरह के ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, जो आपके बालों की आवश्यकता और समस्या के अनुरूप किया जाता है। साधारण बालों के लिए नॉर्मल हेयर स्पा है, जिसमें हैड मसाज, स्टीम और हेयर पैक दिया जाता है। डैमेज हो चुके बालों के लिए हेयर स्पा रिपेयरिंग ट्रीटमैंट है। इसकी एक सिटिंग की कीमत 1200 से 1600 रुपये के बीच है। डैंड्रफ हेयर के लिए अलग स्पा ट्रीटमेंट है। इसकी एक सिटिंग की कीमत 1200 से 1800 रुपये के बीच है, जो बालों की लंबाई पर निर्भर करती है।

दूसरी सिटिंग :- 

फेशियल की दूसरी सिटिंग आप वेलेंटाइन डे के दो दिन पहले लें ताकि इसका असर उस दिन ज्यादा नजर आए। दूसरी सिटिंग में आप ओ-3 जैसा एडवांस फेशियल करवा सकती हैं, जिसकी कीमत 3000 से 4000 रुपये के बीच है। इसके अलावा पर्ल फेशियल, डायमंड फेशियल, सिल्वर और गोल्ड जैसे फेशियल करवा सकती हैं। फेशियल का चुनाव आपकी त्वचा और जरूरत के अनुरूप किया जाता है। इन फेशियल्स की कीमत 1000 से लेकर 2500 रुपये तक है। मैनीक्योर और पैडीक्योर की दूसरी सिटिंग में पहले हाथ-पैरों पर ब्लीच की जाती है। फिर उसके बाद एडवांस मैनीक्योर और पैडीक्योर किया जाता है। इनमें 2 से 3 घंटे का समय लगता है। एडवांस मैनीक्योर की कीमत 500 से 700 रुपये के बीच है और एडवांस पैडीक्योर 750 से 1100 रुपये तक है। आप फिश पैडी स्पा भी करवा सकती हैं। इसकी कीमत 700 से 1500 रुपये के बीच है। हेयर स्पा की दूसरी सिटिंग में दिया जाने वाला हेयर स्पा आपके बालों की समस्या और क्वालिटी पर निर्भर करता है। आप इसे पैकेज के तौर पर भी ले सकती हैं। पूरा पैकेज आपको 10,000 से लेकर 20,000 रुपये के बीच पड़ेगा।

इंस्टेंट ग्लो के लिए :-

अरशाना खान का कहना है कि समय की कमी होने की वजह से अगर आप प्री ब्यूटी पैकेज नहीं ले पा रही हैं तो आप उसकी जगह इंस्टेंट ग्लो या एडवांस ट्रीटमेंट ले सकती हैं। फेशियल में आप इंस्टेंट ग्लो फेशियल (1500 से 2000 रुपये), एमिनेंस ऑर्गेनिक फेशियल (3500 से 4000 रुपये) और सी पर्ल फेशियल (5500 से 6000 रुपये) आदि करवा सकती हैं। इन एंडवांस फेशियल की एक सिटिंग में ही आपके चहरे पर ग्लो नजर आने लगेगा। आपकी त्वचा की दृष्टि से भी यह एडवांस फेशियल लाभदायक है। इसके साथ आप बॉडी पॉलिशिंग भी करवा सकती हैं। इसमें 3 से 4 घंटे तक का समय लग सकता है। इसकी कीमत 1500 से लेकर 5000 रुपये के बीच है, जो आपके सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद के चुनाव पर निर्भर करता है। इसी के साथ हेयर स्पा की भी एक सिटिंग ले सकती हैं।

होम केयर प्लान :-

यूटी पैकेजस लेने के साथ घर पर भी त्वचा का ध्यान रखना आवश्यक है। त्वचा की साफ-सफाई के लिए सुबह उठकर क्लींजर से चेहरे और गर्दन को साफ करें। जब भी चेहरा धोएं या साफ करें उसके बाद टोनर का भी इस्तेमाल करें। टोनर खुले रोमछिद्रों को बंद करने का काम करता है। त्वचा मे नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चाइजर का इस्तेमाल करें। ऑयली त्वचा वाली महिलाएं लोशन लगाएं।  इसके अलावा अगर आप ब्यूटी पैकेज नहीं ले पा रही हैं, तो आप घर पर 40 दिन पहले से ही त्वचा की खास देखभाल शुरू कर दें। सप्ताह में एक बार स्क्रब जरूर करें। 1 बड़ा चम्मच चोकर, 2 बड़े चम्मच ग्रीन टी का पानी, 1 बड़ा चम्मच शहद और 4 से 5 बूंदे नीबू का रस मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और फिर चेहरे पर स्क्रब करें। इसके अलावा 2 से 3 दिन में एक बार फलों के रस से चेहरे की मसाज भी करें। ऐलोविरा जैल में नीबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर के भी चेहरे की मसाज की जा सकती है। 15 मिनट मसाज करने के बाद फेस पैक जरूर लगाएं। घर पर दही, नीबू के रस की कुछ बूंदे और 1 अंडा मिलाकर हेयर पैक बना लें। फिर इसे कुछ देर लगाकर धो दें।

एंटीऑक्सिडेंट फूड लें :-

आप क्या खाती हैं और क्या नहीं, यह दोनों ही बातें आपकी सेहत के साथ आपके त्वचा पर भी प्रभाव डालती है। इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार लें। अपने खान-पान में ऐसे खाद्यपदार्थों को शामिल करें जो आपके शरीर के साथ त्वचा को भी आवश्यक पोषण प्रदान करें। ग्लोइंग त्वचा के लिए एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भी आवश्यक है। सुबह के नाश्ते में फल,ओट्स, दलिया और अंडे जैसी हैल्दी चीजें लें, साथ में लो फैट दूध भी पीएं। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने के लिए पालक, ब्रोकली, पत्तेदार सब्जियां, काले अंगूर, ब्लू बेरी, बींस, मछली और दूध से बने खाद्यपदार्थ जैसे दही व पनीर आदि का सेवन करें। हो सके तो एक सप्ताह पहले से फलों का जूस जरूर पीएं। इससे भी त्वचा में इंस्टेंट ग्लो आएगा।