चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हम हर संभव प्रयास करते हैं। तरह तरह के फेस पैक, ब्लीच , मसाज और न जाने क्या क्या। मगर चेहरे की स्किन को पोषण प्रदान करना भूल जाते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं नाइट क्रीम की। नाइट क्रीम स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह क्रीम हमारी स्किन को पोषक तत्व प्रदान करने के साथ साथ त्वचा की नमी को भी बरकरार रखती है। दरअसल, यह क्रीम रात के समय आपके त्वचा की गहराइयों में जाकर त्वचा की धूल, मिट्टी और अशुद्धियों को साफ करती है और त्वचा में नया निखार लाने का काम करती है। नाइट क्रीम हर तरह के त्वचा के लिए लाभदायक होती है। इससे आपका चेहरा नरम, चमकदार और गोरा भी बना रहता है। साथ ही आपको स्किन संबंधित समस्याएं भी नहीं होती हैं।

 

क्या होती है नाइट क्रीम

आपकी स्किन सबसे ज्यादा काम रात को ही करती है। जी हां, स्किन रिपेयरिंग रिस्टोरिंग और रिजनरेटिंग रात को नींद के दौरान करती है इसलिए नाइट क्रीम्स चेहरे की नमी और रिकवरी पर फोकस करती हैं। इनमें ऐसे स्ट्रॉन्ग मॉइस्चराइजर गुण पाए जाते हैं जो बेहद धीमी गति से स्किन द्वारा अब्जॉर्ब हो जाते हैं। नाइट क्रीम. डे क्रीम की तुलना में थोड़ी अधिक गाढ़ी होती है क्योंकि रात में त्वचा डैमेज स्किन टिश्यूज को रिपेयर करती है। साथ ही रात के वक्त यूवी रेज का खतरा नहीं होता है इसलिए नाइट क्रीम में एसपीएफ नहीं होता है।

 

सूदिंग इफैक्ट के लिए

ज्यादा वक्त के लिए अगर आपको घर से बाहर रहना हो और आपकी स्किन धूप झेलती हो तो आप की स्किन को एक रिलैक्सिंग और सूदिंग इफैक्ट वाली नाइट क्रीम की जरूरत है। ऐसे में एलोवेरा जैल युक्त नाइट क्रीम बैस्ट है। एलोवेरा स्किन की सूजन कम कर शांत और रिलैक्सिंग एहसास करवाती है। 

 

नैचुरल हाइड्रेशन के लिए 

रूखी और ड्राई स्किन होने के कारण सोते समय स्किन हाइड्रेशन खो देती है जिससे सुबह उठने पर स्किन में टाइटनैस आ जाती है। ऐसे में ऐसी नाइट क्रीम चुनी जाए जिसमें हाइलूरोनिक एसिड शामिल हो क्योंकि यह स्किन के नैचुरल हाइड्रेशन को बूस्टअप करने और उसे मैंटेन रखने में मदद करता है। अगर लंबे समय तक हाइलूरोनिक एसिड का इस्तेमाल किया जाए तो इस में स्किन को हाइड्रेट रखने की इनबिल्ट कैपेसिटी में सुधार होता है।

 

नाइट क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें

रात में सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें। फिर थोड़ी मात्रा में नाईट क्रीम को लेकर पूरे चेहरे पर अच्छे से मसाज कर लगा ले। आंखों की पलक पर नाइट क्रीम का इस्तेमाल ना करें।  त्वचा के अनुसार ही नाईट क्रीम का उपयोग करें। हमेशा याद रखें अगर चेहरे पर मेकअप करा हुआ है तो उसे पहले निकाल ले उसके बाद ही नाईट क्रीम चेहरे पर लगाएं। ऊपर के लेख में आपने नाइट क्रीम के फायदे जाने इस प्रकार आप नाईट क्रीम का उपयोग कर एक चमकती और दमकती त्वचा पा सकती है तो जज से ही नाईट क्रीम का इस्तेमाल करना आप चाहे किसी भी तरह का मेकअप क्यों ना करें उसके लिए क्रीम सबसे जरूरी होती है। वैसे तो क्रीम कई तरह की होती है लेकिन लड़कियां ज्यादातर डे और नाइट क्रीम का यूज करती हैं। जिस तरह इनके नाम अलग.अलग है उसी तरह इनके काम भी डिफरेंट होते हैं। इनके गलत इस्तेमाल से आपको  पिंपल्स, डलनेस, ब्लैक स्पॉट और पिग्मेंटेशन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि डे एंड नाइट क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले आप इनमें अंतर जान लें।शुरू करें और परिणाम देखे जो आपको चौका देंगें।

 

पिंपल्स और एक्ने के साथ नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन

उन लोगों को जिन्हें पिंपल्स और एक्ने की समस्या होती है या फिर ऑयली स्किन है उन्हें नाइट क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है या फिर उसमें एक्ने है तो आपके नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंगए टोनिंग और उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होगा जो पिंपल्स और एक्ने को कंट्रोल करते हैं। ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेस वॉश की जरूरत होगी जिसमें तुलसी और नीम जैसे इंग्रीडियंट्स शामिल होते हैं। एक्नेए पिंपल्स और रैश वाली स्किन के लिए मेडिकेटेड क्लींजर का इस्तेमाल सही होगा। क्लींजिंग के बाद स्किन को गुलाब आधारिक स्किन टॉनिक से कॉटन के जरिए पोंछना सही होगा। एक्ने के लिए मेडिकेटेड एंटी.एक्ने लोशन सही होता है और इसे आपको रात भर ऐसे ही छोड़ना होगा।  

अगर एक्ने मार्क्स हैं तो एंटी.ब्लेमिश क्रीम का इस्तेमाल कर इसे रात भर छोड़ दें।  

 

अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल है जरूरी

सभी तरह की स्किन के लिए अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल सही होता है। इसे आंखें के नीचे लगाना चाहिए और 15 मिनट बाद नम कॉटन से पोंछ देना चाहिए। क्रीम को रात में लंबे समय तक छोड़कर न रखें।  रेगुलर नाइट टाइम स्किन केयर से आपकी स्किन हेल्दी और प्रॉब्लम्स से दूर होती है। स्किन को हेल्दी और समस्याओं से दूर रखने के लिए नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे होने वाली दुल्हन की स्किन हेल्दी और रेडिएंट हो जाएगी।  

 

क्यों जरूरी है नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन

दरअसलए स्किन में रिपेयर और रिनीवल ये सारा प्रोसेस रात में ही होता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन को रात में पूरी तरह से साफ करके सोएं ताकि आपके पोर्स खुले रहें। नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन इसी कारण से मददगार साबित हो सकता है। 

 

क्या.क्या शामिल होता है नाइट स्किन केयर रूटीन में

नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन में सबसे ज्यादा क्लींजिंग और मेकअप रिमूवल ही शामिल होता है। नाइट स्किन केयर रूटीन स्किन के सेंसिटिव पार्ट्स की केयर करने के लिए भी जरूरी  है। खासतौर पर आंखों के आस.पास के एरिया में ये मददगार साबित होता है। अगर आप रात में मेकअप नहीं हटाएंगे तो आपकी स्किन अगले दिन डल लगेगी। 

 

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

गर्मियों में हर स्किन प्रॉब्लम को दूर करता है, आम फेस पैक