मेथी किचन का एक ऐसा हिस्सा है जो आपकी सेहत की गारंटी भी ले लेता है। ये किचनकी उन चीजों में से एक है जिसमेंविटामिन ए,सी और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। ये शरीर के अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी अंगों का भी पूरा ख्याल रखता है। मेथी के सेवन से ब्यूटी बेनिफिट भी खूब होते हैं।बाल हो या त्वचा मेथी सबकी कमियां दूर कर देती है।मेथी का इस्तेमाल आपके बालों को हेल्दी बना सकता है तो त्वचा को चमकदार भी। आप मेथी को अपना ब्यूटी सीक्रेट बना सकती हैं और इसका सिर्फ फायदा होगा। मेथी को कैसे,कबऔर कितना इस्तेमाल करना है जान लीजिए

झुर्रियों को कहिए बायबाय

जिंदगी की भागदौड़ का असर त्वचा पर भी होता है।खानपान के चलते भी कई बार ऐसा हो जाता है।इसके चलते कई बार झुर्रियां उम्र से पहले ही दस्तक दे देती हैं। लेकिन मेथी में इसका इलाज भी छुपा है। मेथी झुर्रियों पर अच्छे से काम करती है। इस विधि को हफ्ते में एक बार तो आजमाना ही है। इसके लिए मेथी केदानों सेपाउडरबना लें फिर इसेदही में मिलाकर लगाएं। चेहरे पर जब ये पेस्ट सूखने लगे तो इसे पानी से धो लें। कुछ समय में त्वचा चमकने लगेगी इस बात की गारंटी मानिए।आपको खौ ही मेथी के फायदे नजर आने लगेंगे।

मुंहासे जाएंगे,आएंगे नहीं

मुंहासे स्किन से जुड़ी बड़ी परेशानी है। वैसे तो ये किसी भी उम्र में आ सकते हैं लेकिन युवा होते हुए इसका सामना बहुत बार करना होता है। ये कुछ ऐसे आते हैं कि सारा मेकअप और महंगी ड्रेस बिलकुल बर्बाद ही हो जाते हैं।फिर आपने कितने भी सुंदर बाल बनवाए हों या मेकअप कितना ही महंगा कराया हो येमुंहासेआपका लुक बिगाड़ ही देते है।ऐसे में मेथी आपकी दोस्त बन सकती है ये त्वचा को बिलकुल भी खराब नहीं होने देगी। दरअसल मेथी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो त्वचा को मॉश्चराइज तो करते ही हैं,ये इसको रूखा भी नहीं होने देते हैं। लेकिन त्वचा के लिए मेथी का इस्तेमाल कैसे करें?जवाब ये रहा

थोड़े मेथी के दाने ले लें। अब इन्हेंपानी मेंउबालकर ठंडा कर लें। इसे पेस्ट बनाकर टोनर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें। मुंहासे जाएंगे पर फिर आएंगे नहीं।आपको इतनी खूबसूरत त्वचा मिलेगी कि यकीन नहीं होगा आपको।

बालों में डैंड्रफ अब नहीं होगी

बालों में डैंड्रफ हो जाना कोई नई बात नहीं है। लेकिन इसका मेथी से इलाज जरूर नई बात हो सकती है। डैंड्रफजहां बालों की सेहत खराब कर देती है वहीं मेथी सब संभाल लेती है।मेथी का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं,इससे बालों में डैंड्रफ खत्म होगी तो बाल भी हेल्दी हो जाएंगे। पेस्ट नहीं लगा सकती हैं तो मेथी का पानी भी काफी काम आता है।

डार्क सर्कल भी हो जाएंगे गायब-

आजकल बिलकुल आम हो चुकी समस्या डार्क सर्कल के लिए भी मेथी के दाने काफी कारगर होते हैं। इसके लिए आपको मेथी का एक उपाय आजमाना होगा। इस उपाय में 2 चम्मच मेथी के बीजों को भीगो दें। फिर कुछ समय बाद इसे दूध में मिलकर पेस्ट बना लें। अब इसे आंखों के नीचे लगाएं। जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल का तेल और मेथी-

मेथी से बाल ठीक करने के लिए एक विधि और काम करती है। इसके लिए आपको मेथी के दानों को नारियल के तेल में मिलाना होगा। फिर इसेस्कैल्प पर लगा लें। इसे कुछ देर बार धो दें,इससे बालों के फॉलिकल मजबूत होते जाते हैं। तो बालों को खूब मजबूती मिल जाती है।

 बाल नहीं झड़ेंगे-

बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी है कि मेथी के और उपाय भी किए जाएं। इसके लिए आप मेथी के दानों को उबालें और नारियल के तेल में भिगो दें। सुबह इस तेल से सिर की मसाज करें। फायदा आपको कुछ दिनों में ही दिखने लगेगा।

मेथी खाएं और बाल काले करें

मेथी के बीज भिगो दें।अबदानों को सुबह चबा कर खाएं,बाल समय से पहले सफेदनहीं होंगे। ऐसामेथी में छुपे पोषक तत्वों की वजह से होता है।

चेहरे पर दाग हैं?

अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो आपको मेथी का सेवन खूब करना चाहिए। मेथी में मौजूद फॉस्फेट,लेसिथिन जैसे पोषक तत्व आपकी त्वचा से दाग धब्बे निश्चित ही हटा देंगे। लेकिन इसके लिए मेथी दानों की बजाए मेथी के पत्तों का इस्तेमाल करें।

बाल बढ़ें,जल्दीजल्दी

ज्यादातर लड़कियां बालों को जल्दीजल्दी बड़े कर लेना चाहती हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है। पर अब मेथी के दानों से ऐसा हो सकताहै। इसके लिए आपको मेथी का पाउडर बनाना होगा। अब इसे नारियल तेल में मिला लें।इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। कुछ दिन में ही असर दिखने लगेगा। ये पेस्ट सिर्फ बालों पर नहीं स्कैल्प पर भी लगाना है।

ब्यूटी संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ईमेल कर सकते हैंeditor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें- प्रोबायोटिक्स है4तरीकों से फायदेमंद