backacne
आप सभी ने चेहरे पर मुहांसों के बारे में सुना होगा इन्हें एक्ने कहा जाता है, लेकिन आपकी पीठ पर भी मुहांसे होते हैं जिन्हें  बैक एक्ने या बैक्ने कहा जाता है। अक्सर औरतें अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देती हैं और पीठ पर होने वाले मुंहासे व दाग धब्बों को इग्‍नोर कर देती हैं लेकिन जब पसीना व धूल मिट्टी हमारे शरीर पर पड़ती हैं तो इसका सीधा असर हमारी त्वचा पर होता है और ये एक्ने का रूप धारण कर लेता है। बैक्ने से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं आइए जानें क्या – 

दालचीनी पाउडर और शहद 

दालचीनी में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को दूर करते हैं।  दालचीनी का पावडर बना कर उसमें 2 चम्‍मच शहद और नींबू मिक्‍स कर लें। इसे पैक की तरह अपने बैक में लगा लें। 20 मिनट के बाद गरम पानी से नहा लें। इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करें। 

ओटमील और दही पैक 

ओटमील एक स्‍क्रब की तरह काम करता है, जो कि पीठ से अत्‍यधिक तेल को निकालने में मदद करेगा। इसका पैक बनाने के लिए  3 चम्‍मच ओटमील का पाउडर बना लें।  फिर उसमें 1 या 2 चम्‍मच दही मिलाएं और पीठ पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक पीठ पर लगा रहने दें और बाद में गरम पानी से नहा लें। 

कच्चा दूध और जायफल 

पीठ के मुंहासों के लिए कच्चे दूध को जायफल के पेस्ट में मिलाकर लेप बना लें और पूरी पीठ पर लगा लें।  कम से कम दो घंटे के बाद पीठ को ठंडे पानी से धो लें।

संतुलित आहार  लें 

बैक्ने की समस्या संतुलित आहार न लेने की वजह से भी हो सकती है। अपने भोजन में फल  सब्जियों और जूस का जयादा इस्तेमाल करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ज्यादा मिर्च मसालों का सेवन करने से बचें। 

गुलाबजल और मुल्‍तानी मिट्टी

 गुलाबजल और मुल्‍तानी मिट्टी के लेप बैक्‍ने हटाने का सबसे कारगर उपाय हैं। गुलाब जल में थोड़ी ग्लिसरीन भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को पीठ पर रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह ठंडे पानी से स्नान कर लें।

एलोवेरा जेल और टमाटर 

एलोवेरा और टमाटर के गुदे का पेस्ट बनाकर लें। अब इस पेस्ट को पीठ पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। आधे घंटे बाद  ठंडे पानी से अपनी पीठ को साफ कर लें। 

जौ का आटा और शहद 

जौ के आटे को भून लें और इसमें शहद  मिला लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे अपनी पीठ पर बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। सूखने पर  गुनगुने पानी से पीठ साफ कर लें। 

टी ट्री ऑयल पैक

1 कप गरम पानी में 2-3 बूंद टी ट्री ऑयल मिक्‍स करें। एक बड़े कॉटन का टुकड़ा लें और इस पैक को अपनी पीठ पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब 15 मिनट के बाद स्‍नान करें।  ऐसा नियमित करने से एक्‍ने दूर हो जाएंगे।