100 Natural Ayurvedic Beauty Tips: Skincare, Haircare, Diet, And More

हमारी आयुर्वेदिक पद्धति सालों पुरानी और मान्य है, तभी तो आज पश्चिमी देशों के लोग भी हमारी आयुर्वेदिक पद्धति का प्रयोग करके अपनी स्किन और बालों की देखभाल कर रहे हैं। आयुर्वेद मुख्य तौर पर तीन मुख्य दोषों- वात्त, पित्त और कफ के संतुलन के बारे में है। यही चीजें स्किन और हेयर केयर में भी काम आती हैं। इसलिए आज हम उन स्किन केयर और हेयर केयर टिप्स के बारे में जानेंगे, जो कल भी जबरदस्त थे, आज भी जबरदस्त हैं और आने वाले कल में भी शानदार रहेंगे।

समझें अपनी स्किन को

यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन और हेयर के तरह को जान और समझ कर ही स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। जैसे कि यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपकी स्किन के लिए हाइड्रेटिंग क्रीम या लोशन काम करेंगे। ऐसे ही यदि आपकी स्किन ऑइली है तो आपके लिए जेल आधारित प्रोडक्ट सही रहेंगे। ये आपकी स्किन में जल्दी से अवशोषित हो जाएंगे और आपको हाइड्रेशन भी देंगे।

एलो वेरा का जादू

स्किन स्मूद हो जाए और चमकदार बने, इसके लिए जरूरी है कि आप एलो वेरा का इस्तेमाल करें। इसे आप पूरी बॉडी पर लगा सकती हैं। स्किन पर 15- 20 मिनट तक लगाने के बाद सादे पानी से साफ कर दिया करें। इसी तरह बालों के लिए भी ऐलो वेरा बढ़िया तरीके से काम करता है। इसे आप कन्डिशनर की तरह बालों में लगा सकते हैं। आप एलो वेरा को शहद के साथ मिला कर हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल में ला सकती हैं। यह गहराई में जाकर आपके बालों को कन्डिशन करता है और बालों को गिरने से बचाता है।

बेस्ट एक्सफ़ोलिएटर कॉफी, शहद और लैवेंडर

अब लोग कॉफी फेशियल की बात करने लगे हैं जबकि यह बहुत पुरानी आयुर्वेदिक पद्धति है स्किन को एक्सफ़ोलिएट करने की। कॉफी के साथ ही, शहद और लैवेंडर ऑइल को सीधे स्किन पर लगाया जा सकता है। ये स्किन को बेहतरी से एक्सफ़ोलिएट करते हैं। वहीं लैवेंडर ऑइल से बॉडी की मालिश तनाव को दूर करके आपकी स्किन में निखार भी लाता है।

रंगत निखारे चंदन और कच्चा दूध

चंदन के लेप का जिक्र कई पुराने ग्रंथों और किताबों में किया गया है। इसे जब गुलाब जल या कच्चे दूध और हल्दी के साथ मिलाया जाता है तो यह कमाल के फेस पैक की तरह काम करता है। यह न सिर्फ स्किन की रंगत को सुधारता है, बल्कि टैनिंग भी खत्म करता है। यह फेस मास्क एक्ने से बचाता है, ब्लेमिशेज को कम करता है और आपकी स्किन को निखारता है।

खूबसूरत बनाता है बादाम

स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए आयुर्वेद का एक अन्य नुस्खा बादाम है। बादाम में विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन की मरम्मत करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन की रंगत में निखार आता है। ऐसे ही शहद में भी नमी और एंटी- ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। ये दोनों मिलकर त्वचा को बेदाग़ बनाते हैं और चमक लाने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें – 

DIY Almond scrub : चेहरे से करे एक्ने को दूर और लाए निखार

DIY natural soya face scrub 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com