जिस प्रकार हमारी स्किन में झुर्रियां पड़ने से नुक़सान होता है वहीं नुक़सान हमारे बालों में सफेद होने से होता है। एक महिला को जितनी फिक्र अपनी स्किन की होती है उसे उतनी ही अपने बालों की भी होनी चाहिए। मेनोपॉज़ से भी बालों में पतलेपन व सफेद होने जैसी समस्या आती हैं। हालांकि उम्र बढ़ना प्राकृतिक होता है और हम इसमें कुछ नहीं कर सकते हैं परन्तु आपको यह पता होना चाहिए कि समस्याओं से कैसे निपटा जा सकता है। जो व्यक्ति एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीता है उसे उम्र बढ़ने के साथ आने वाली समस्याएं कम देखने को मिलती हैं। 

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं, ” बढ़ती उम्र के साथ हेयर फॉलिकल्स छोटे हो जाते हैं, सीबम का उत्पादन कम हो जाता है और कुछ लोगों में पिगमेंट सैल्स खत्म हो जाते हैं। इसलिए बाल सफेद हो जाते हैं।”

मेनोपॉज़ के दौरान

मेनोपॉज होने के दौरान हमारे शरीर में एस्ट्रोजेन के लेवल एकदम से कम हो जाते हैं जिस कारण हमारे बाल बहुत पतले व सफेद होने लगते है। आज के समय में आप यदि किसी भी सैलून में जाते हैं तो आपको हेयर कलर, डाई व अन्य ऐसी बहुत सी तकनीकें उपलब्ध होंगी जिनसे आप दोबारा से अपने बाल ज्यों के त्यों पा सकते हैं। हमने हाल ही में एक ऑर्गेनिक शैंपू व हेयर ऑयल लॉन्च किया है जो खासकर सफेद बालों के लिए है जोकि पैराबिन व सल्फेट से मुक्त है। आज के समय में बालों में कलर कराना बहुत आम हो गया है, पर लोगों को शायद यह नहीं पता कि यह अधिक बार करवाने से बाल कमजोर हो जाते हैं व टूटने लगते हैं। 

पोषण व लाइफस्टाइल

पोषण व लाइफस्टाइल भी हमारी हेयर सम्बन्धित समस्याओं को प्रभावित करता है। हमारे खून से जो पोषण बालों को मिलता है वह उसी से बढ़ते हैं। रोजाना अपनी डाइट में थोड़े से स्प्राउट, ताज़ा फल, सलाद, दही, सब्जी व सोयाबीन आदि को जरूर शामिल करें। स्प्राउट में अमीनो एसिड होता है जो हमारे बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। कोई भी बायोटिन या आयरन का सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर राय लें। हर रोज आंवला का जूस भी पानी में मिला कर अवश्य पिएं। 

सैलून में उपचार

सैलून भी हमारी बालों सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए विभिन्न तकनीकों का प्रयोग करते हैं। जिनमें से बालों में रंग करवाना एक है। यदि आप परमानेंट डाई करवाते हैं तो उससे आपके बालों का ढांचा ही बदल दिया जाता है। उससे आपकी बाहरी बालों की परत को निकाल कर क्यूटिकल को एक अन इवन तरीके से सेट कर दिया जाता है। जो कि आपके बालों के लिए बहुत नुक़सान दायक होता है। इससे आपके बाल बहुत कमजोर व रफ हो जाते हैं और वह बहुत अधिक संख्या में टूटने लगते हैं। 

सेमी परमानेंट कलर

सेमी परमानेंट कलर आपके बालों के लिए बेहतर रहते हैं। यह आपके सफेद बालों को तो छुपाते ही हैं साथ में आपके बालों को ज्यादा नुकसान भी नहीं पहुंचते। लेकिन इसकी आफ्टर केयर आपको बड़ी सावधानी से करनी होगी। आपको बहुत ही माइल्ड शैंपू का प्रयोग करना होगा। आपको हफ्ते में एक बार गर्म तेल की मसाज भी अपने सिर में कर लेनी चाहिए। 

यदि आप बालों में कलर करवाना चाहते हैं तो ऐसा रंग चुनें जो बहुत ही नेचुरल लुक दे। बिल्कुल जेट ब्लैक रंग को न चुनें। यह बहुत ही बनावटी सा लगेगा और इससे आप उम्र में भी बड़े लगेंगे। ऐसे में आप कोई डार्क ब्राउन शेड का चयन कर सकते हैं।

प्रोटीन ट्रीटमेंट

डेमेज व पतले बालों के लिए सैलून वाले आपको स्पा व प्रोटीन ट्रीटमेंट भी देने की बोल सकते हैं। प्रोटीन आपके बालों के विकास के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पोषण होता है और अमीनो एसिड इस प्रोटीन को बनाने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक का काम करते हैं। हेयर स्पा पैक में आपको प्रोटीन पैक मिलता है जिससे आपके बाल मजबूत होते हैं और उनमें वॉल्यूम भी एड होती है। 

प्रोटीन पैक में दाल, सोयाबीन व दही आदि होती हैं। बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बनते हैं और केराटिन ट्रीटमेंट भी उपलब्ध होते हैं। इस प्रकार के ट्रीटमेंट लग्जरी होते हैं और इनमें आपको हेयर में तेल मसाज व हेयर टॉनिक आदि भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। 

  • यदि आप बहुत ज्यादा चिंतित रहती हैं या स्ट्रेस लेती हैं तो भी आपके बाल सफेद व कमजोर हो सकते हैं। इसलिए आपको रिलैक्स रहना चाहिए। 

  • नियमित रूप से एक्सरसाइज व योग करने से न केवल आपको स्ट्रेस कम होगी बल्कि इससे आप फिट रहेंगे और आपका रक्त प्रवाह भी बेहतर ढंग से चलेगा। 

  • यदि आप हेयर स्टाइल में बदलाव करती हैं तो इससे भी आपकी लुक को बदलने में मदद मिलती है। 

  • यदि आपके कमजोर बाल हैं तो आप अपने बालों को छोटा रखें। इससे आप अपनी उम्र से कम भी दिखेंगी।

  • अपने बालों के साथ कोई न कोई एक्सपेरिमेंट करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

ब्यूटी कांटेस्ट के लिए खुद को तैयार करें

जानिए, दुल्हन के सोलह श्रृंगार का पारंपरिक एवं वैज्ञानिक महत्व हैं

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com