एक समय के बाद चेहरे की त्वचा अपनी रंगत खोने लगती है और रेखाएं नजर आने लगती हैं जिसे हम एंटी एजिंग कहते हैं। यह खूबसूरती के लिए एक दाग होता है। इस बारे में मुंबई के क्यूटिस स्किन स्टूडियो के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अप्रतिम गोयल का कहना है कि बढ़ते वक्त के साथ हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव आते हैं। हमारी त्वचा को बाहरी और भीतरी कारक रोज प्रभावित करते हैं जैसे कि हार्मोन, तनाव, पोषण, धूम्रपान, प्रदूषण और मौसम में बदलाव आदि। बढ़ती उम्र को तो रोका नहीं जा सकता है लेकिन हम अपने दिनचर्या में कुछ ऐसी पांच चीजें शामिल कर सकते हैं जो खूबसूरती को बनाए रखने में मददगार हों।

तनाव
तनाव केवल हमारे स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि हमारे सौंदर्य को भी प्रभावित करता है। तनाव से चेहरे पर बढ़ती उम्र के साथ पडऩे वाली रेखाएं यानी झुर्रिया जल्दी उत्पन्न हो जाती हैं। एंटी एजिंग की समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप तनाव से दूर रहें। महिलाओं को सबसे अधिक काम को लेकर चिंता रहती हैं। अधिक तनाव से महिलाओं के हार्मोंस अंसतुलित होने लगते हैं। अंसतुलित हार्मोंस के वजह से भी आपका सौंदर्य प्रभावित हो सकता है। तनाव को दूर करने के लिए आप मेडिटेशन भी कर सकती हैं।

नियमित व्यायाम करें
एंटी एजिंग की समस्या से बचने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। महिलाओं के लिए जरूरी है कि वो अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक रहें। त्वचा को जवां बनाए रखने में योग की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। व्यायाम को अपने दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल करें। व्यायाम करने के एक घंटे पहले 3 से 4 गिलास पानी जरूर पीएं। आप टहलने के साथ साइकलिंग को अपने व्यायाम में शामिल करें। सूर्य नमस्कार भी एक अच्छा विकल्प है। इसमें पूरे शरीर की टोनिंग हो जाती है। व्यायाम से शरीर में रक्तसंचार सुचारु रूप से बना रहता हैं और त्वचा में आंतरिक रूप से निखार आता है।

सेक्स करें
एंटी एजिंग के लिए लाइफ स्टाइल, यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन आपको पता नहीं कि कि अगर आपकी सेकसुअल लाइफ अच्छी होगी तो इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ेगा। वैज्ञानिक अध्ययन में यह बात साबित हुई है कि सेक्स सर्वोतम दवा का भी काम करता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा निखरी रहे तो जरूरी है कि सेक्स के प्रति अनदेखी ना करें। सेक्स तनाव दूर करने में सहायक होता है। शेरॉन नॉलग की किताब योर डॉक्टर इज रॉन्ग के मुताबिक फ्रीक्वेंट ऑर्गेज्म से आपकी जिंदगी में 3 से 8 साल का इजाफा हो सकता है। सेक्स के दौरान डिहाइड्रोएपिऐंड्रोस्टीरॉन (डीएचईए) नामक हॉर्मोन रिलीज होता है। यह हार्मोन तनाव कम करता है और आपको जवां बनाए रखता है। वैज्ञानिको के अनुसार जो लोग ज्यादा सेक्स करते है। वे दूसरों से 7 से 13 साल तक जवां नजर आते हैं।

सकारात्मक सोच रखें
कहते हैं कि जैसी आपकी सोच होती है उसका असर आपके चेहरे पर भी आता है। इसलिए हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखें, क्योंकि जिस मस्तिष्क में सकारात्मक सोच होती है उनका दिमाग हमेशा खुला रहता है और वे ज्यादा खुश रहते हैं। उनके अंदर शांति बनी रहती है। सकारात्मक सोच एक ऐसी दवा है जो हर इंसान को किसी भी तरह की दुर्घटना से उबरने का मौका देती है। वैज्ञानिक मानते हैं कि जब इंसान सकारात्क दृष्टिकोण अपनाता है तो उसके अंदर एक अलग ऊर्जा आती है, जो उसे हर मुसीबत से बचने का साहस देती है। सकारात्मक सोच रखने से आपका दिमाग तनाव से मुक्त रहेगा, जिसका असर चेहरे पर साफ नजर आएगा।

भरपूर नींद लें
कहते हैं कि अच्छी सेहत की पहली निशानी नींद होती है। अच्छी नींद ना सिर्फ केवल आपकी शारीरिक, बल्कि मानसिक सेहत को भी दुरुस्त रखती है। यदि यह ठीक नहीं तो कई समस्याएं जैसे- तनाव और ब्लड प्रेशर आदि पैदा होती हैं। भरपूर नींद से सुबह आप अपने को ऊर्जावान महसूस करते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार कम सोने वालों को मोटापा और अधिक वजन की शिकायत होती है। उनका मानना है कि कम सोने से हॉर्मोन प्रभावित होते हैं और हार्मोन का असंतुलन भूख को प्रभावित करता है। नींद की पांच स्टेज होती हैं- पहली नींद आना, दूसरा ब्रेन स्लो होना, तीसरा और चौथा गहरी नींद और पांचवा रेपिड आई मूवमेंट। हर सौ मिनट में ये स्टेज परिवर्तित होती रहती हैं।