googlenews
वेडिंग टिप्स

अगर आप जल्द शादी के बंधन में बंधने वाली हैं, तो हो सकता है कि इस बड़ी जिम्मेदारी के टेंशन के कारण अच्छी नींद न आ रही हो। यह आपके जीवन का एक बड़ा दिन है जो अचानक एड्रेनालाईन रश का कारण बनता है, परिणामस्वरूप, आप नींद से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं। लेकिन डी-डे से पहले पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। तो, यहां कुछ आसान तरीके हैं जो आपकी शादी से पहले रात को अच्छी नींद दिलाने और फ्रेश दिखाने में मदद करेंगे।

सख्त दिनचर्या रखें

नियमित रूप से अपनी फिटनेस बनाए रखें। नियमित व्यायाम आपके तनाव को कम करने और नींद दिलाने में मदद कर सकता है। तो,  आप तनाव से बचने के लिए ईवनिंग वॉक के लिए जा सकते हैं। यह आपको रात में थका देगा और आप जल्दी सो जाएंगे। सोने के बेड पर जाने से 20 से 30 मिनट यह पहले करें। आप उस समय में शॉवर ले सकते हैं या अपने आप को शांत करने के लिए मेडिटेट कर सकते हैं।

सारे डिवाइस स्विच ऑफ कर दें

आपके डिवाइस की रोशनी आपके मस्तिष्क को अलर्ट करके रखती है, जिससे आप रात में जागते हैं। इसलिए, बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले फोन और लैपटॉप चेक करना बंद कर दें।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

अच्छी नींद के लिए अपने दिमाग को शांत करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने की कोशिश कर सकते हैं। मन में चार तक गिनती करते हुए सांस अंदर लें और 7 तक गिनती करते हुए सांस रोके रखें। 8 तक गिनती करते हुए मुंह से पूरी तरह से सांस छोड़ें। सोने से पहले इस पैटर्न को तीन बार दोहराएं।

मल्टीटास्किंग न करें

महिलाओं को मल्टीटास्कर कहा जाता है। वे एक साथ चार काम साथ कर सकती है लेकिन वह भूल जाती है कि मल्टीटास्किंग के चक्कर में वे कहीं न कहीं तनाव का शिकार हो रही हैं। मल्टीटास्किंग से आपका कोर्टिसोल लेवल बढ़ता है जो कि  एक स्ट्रेस हॉर्मोन है। इससे आपकी नींद प्रभावित होती है। इसलिए,  इसके बजाय, अपने काम को विशिष्ट दिनों के लिए निर्धारित करें। इससे तनाव नहीं होगा। दुल्हन के रूप में खुद को खूबसूरत और निखरी हुई देखना है तो इस बात पर जरूर गौर करें कि कहीं मल्टीटास्किंग के कारण आप तनाव से घिर तो नहीं रही हैं।

इंटरनल क्लॉक सेट

रोजाना एक समय पर सोने जाना और एक समय पर उठना शरीर का ‘इंटरनल क्लॉक’ सेट करता है। जहां तक हो सके रोजाना अपने सोने और उठने के रूटिन पर टिके रहें, यहां तक कि वीकेंड्स को भी ताकि मंडे मॉर्निंग के स्लीप हैंगओवर से बचा जा सके। रोजाना एक ही समय पर उठना अपनी घड़ी को सेट करने का सबसे अच्छा तरीका है और अगर आप एक रात पहले अच्छे से नहीं सोती हैं तो यह घड़ी गड़बड़ाने लगेगी। इसमें कोई शक नहीं कि शादी की तैयारियों में काफी समय लगता है और देर रात तैयारी करनी पड़ सकती है लेकिन इस तरह से आपके चेहरे की ताजगी प्रभावित होगी। इसलिए शादी की तैयारी का काम अपने सोने के समय के पहले ही निपटा लें।

यह भी पढ़ें –

त्योहार के लिए अपनी स्किन को कीजिए इस तरह तैयार, फॉलो करें ये 8 बातें

छत्तीसगढ़ में मशहूर हैं ये 5 डिशेज़, आप भी बनाएं घर पर

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com