बढ़ती उम्र में खूबसूरती बनाए रखना एक चुनौती है। उम्र को बढऩे से तो रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुछ घरेलू उपाय आजमाकर इसके प्रभाव को कम जरूर किया जा सकता है। जानते हैं, सौंदर्य विशेषज्ञ किन घरेलू चीजों को असरदार मानते हैं जिससे महिलाएं लंबे समय तक चिरयुवा दिख सकती हैं।

नींबू का कमाल

नीबू का रस बढ़ती उम्र के असर को कम करने में कमाल कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी से भरपूर सिट्रस फल उम्र को बढऩे से रोकने में काफी कारगर हैं। वैसे भी अब हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो चुकी है कि संतरे व मौसमी जैसे सिट्रस फल हमें नियमित तौर पर लेने होंगे। इनमें आइसोफ्लेविन भी होता है, जो महिलाओं में हॉट फ्लैश कम करता है और बोन-मिनरल डेंसिटी को बढ़ाता है। इन फलों को लेने से त्वचा फ्रेश व ग्लोइंग रहती है और त्वचा पर धूप का असर भी कम होता है। विटामिन सी एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है। यानी अगर आप चेहरे के धब्बों पर लगातार 6 महीनों तक रोजाना 15 मिनट नीबू का रस लगाएं और फिर पानी से धो दें तो धब्बे ठीक हो जाएंगे। इसी तरह एलोवेरा और नींबू मिलकर त्वचा को बेदाग बनाते हैं। टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो दें। धूप से झुलसी त्वचा भी इससे बेदाग होती है।

प्याज-लहसुन मिटाए दाग

सुनने में अजीब लगे पर प्याज में ऐसे गुण होते हैं जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में सहायक है। प्याज के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को दाग-धब्बों से निजात दिलाते हैं। आप प्याजको पीस लें और छानकर रस अलग करें। इस रस को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो दें। प्याज में सल्फर और विटामिन होते हैं वहीं लहसुन एलिकेन में एंटी फंगल और एंटी एजिंग गुण होते हैं। प्याज और लहसुन का रस बराबर मात्रा में लेकर उसमें सिरका मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें।

पपीता है एंटी एजिंग

पपीते में विटामिन ए और प्रतिरोधी गुण होते हैं। पपीता खाना भी चाहिए और चेहरे पर लगाना चाहिए। पपीते मे पापीन नामक पदार्थ होता है जो मृत त्वचा को निकाल देता है। दाग धब्बे हटाने के लिए पपीता एक अच्छा उपाय है। पपीते को मसल कर 15 मिनट तक लगाकर रखें फिर गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

टॉक्सिन हटाए ग्रीन टी

यह आपकी बॉडी से टॉक्सिंस कम करने के अलावा झुर्रियों व डार्क सर्कल भी कम करती है। दरअसल, इसमें फ्लेवॉनॉयड्स होते हैं, जिन्हें बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट्स के साथ कैंसर व एंजाइम की एक्टिविटीज कंट्रोल करने वाला माना जाता है। इस तरह यह नेचुरल एंटीबॉयोटिक की तरह काम करता है, जो बॉडी की इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं।

घरेलू फेस पैक

ब्यूटी पॉर्लर जाने की बजाय आप घर पर भी फेशियल कर सकते हैं। पैक के लिए कटी हुई स्ट्राबेरी को चेहरे पर मलें। इसमें बीटाकैरोटीन व विटामिन ए खूब होते हैं, जिनसे त्वचा में नई चमक आती है। इसी तरह एक कप छाछ, 4 चम्मच उबला ओट (हल्का उबला दलिया), 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच बादाम का तेल, सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखें फिर ठंडे पानी से धो लें। चाहे तो घिसी हुई ककड़ी, 1 अंडे की सफेदी, 4-5 पुदीने की पत्तियां, मसला हुआ सेब, एक चम्मच नीबू का रस, इन सभी को अच्छे से मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे फिर पानी से धो दें। इसके अलावा 1/2 मसला हुआ केला, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच जई का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। आलू, सेब को मिलाकर पीस ले। कुछ देर चेहरे पर लगाकर रखे फिर ठंडे पानी से धो ले। ये चेहरे को चमक और कसावट देती है।