कोई भी शादी हो या पार्टी मेकअप का इस्तेमाल सौंदर्य को निखारने के लिए किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि मेकअप के बिना किसी भी महिला का श्रृंगार अधूरा होता है। लेकिन कई बार मेकअप कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी वजह से आपको भरी महफ़िल में शर्मिंदगी तक उठानी पड़ सकती है। आइए आपको बताते हैं कि मेकअप के दौरान कौन सी गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। 

डार्क लिपस्टिक से बचें 

आप चाहें गोरी हों या सांवली कोशिश करें की बहुत ज़्यादा डार्क लिपस्टिक न लगाएं।  ऐसा करने से आपका लुक ओल्ड व मैच्योर लगेगा। आप लाइट पिंक या फिर लाइट अनियन लिपस्टिक लगा सकती हैं या फिर लिप ग्लॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपको यंग लुक तो देगा ही साथ ही आपको खूबसूरत दिखने में मदद भी करेगा। 

फाउंडेशन का चुनाव 

अक्सर महिलाएं अपनी स्किन टोन से लाइटर शेड का फाउंडेशन लगाती हैं जिसकी वजह से उनकी स्किन पर एक लेयर अलग से दिखने लगती है। इसलिए जहाँ तक संभव हो  अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन ही लगाएं। 

कंसीलर का प्रयोग कम करें 

 यदि आप कंसीलर भी बहुत अधिक प्रयोग  करती हैं, तो उससे भी फाइन लाइन्स हाईलाइट होंगी इसलिए कंसीलर के अधिक इस्तेमाल न करें। 

आईब्रोज़ का शेप 

अपने चेहरे की बनावट के आधार पर आईब्रोज़ का शेप निर्धारित करें जैसे कि आजकल पतली आईब्रोज़ चलन में नहीं हैं। यदि आपका चेहरा बड़ा और गोल आकार का है तो पतली आईब्रोज़ बिलकुल न करवाएं यदि आईब्रोज़ पतली हैं तो आईब्रो पेंसिल से उन्हें सही आकार दें। लेकिन ध्यान रहे आईब्रो के बालों से मैच करती हुई पेंसिल का ही इस्तेमाल करें। 

आईलाइनर का इस्तेमाल 

ब्लैक आईलाइनर की जगह आप ब्राउन का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह सॉफ्ट लुक देता है, जबकि ब्लैक आपको हार्श लुक देने के साथ आपको मैच्योर दिखाता है।  लोअर लिड की बजाय अपर लिड पर आईलाइनर की पतली लाइन लगाएं। इससे फेस ब्राइट और आंखें बड़ी लगेंगी, जबकि लोअर लिड पर लाइनर आपको डल लुक देगा और आंखें भी छोटी लगेंगी। 

हेयर कलर का सही इस्तेमाल 

महिलाएं अक्सर बालों की सफेदी छिपाने या फिर स्टाइलिश दिखने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन एक ही शेड का हेयर कलर बालों में नहीं करवाना चाहिए क्योंकि इससे उम्र ज्यादा लगती है। इसलिए  ही आपके लिए बेहतर होगा कि हाईलाइट्स करवाएं। यह आपको ट्रेंडी लुक देने के साथ आपकी खूबसूरती भी बढ़ाएगा।