हम अपने चेहरे को लेकर तो चौकन्ने रहते हैं लेकिन कई बार एड़ी को नजरअंदाज कर देते हैं। पैरों की सुंदरता कायम रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना नहाते समय पैरों को साबुन से धोए। एड़ी को भी स्क्रब करें .ताकि उस पर मैल जमा ना हो सके।

 फटी एड़ियों पर काबू पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

  • गुलाब जल और ग्लिसरीन -ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर उसमें एड़ी  भिगोयें। ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी एड़ियों को तत्काल राहत मिलेगी। इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं .इससे एड़ी में काले धब्बे भी साफ हो जाएंगे। इस घोल में अपनी ऐड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है। इस घोल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोज जारी रख सकते हैं।
  • मोम और नारियल तेल -फटी एड़ियों को दुरुस्त करने में मोम और नारियल तेल का जबरदस्त  असर होता है। यदि आप फटी एड़ियों के दर्द से पीड़ित हैं तो मोम और नारियल के मिश्रण से काफी राहत मिलेगी। मोम और नारियल तेल को एक साथ मिलाएं। इसे तब तक गर्म करें जब तक की मोम पिघल ना जाए। जब घोल हल्का ठंडा हो जाए तो एड़ी में लगाएं। इसे आप रात में लगाएंगे तो ज्यादा राहत मिलेगी। इसे लगाने के बाद मौजे पहन ले। सुबह उठते ही इसे धो ले. कई दिन प्रयोग करने के बाद आप खुद महसूस करेंगे कि किस हद तक सुधार है।
  • शहद – शहद प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। फटी एड़ियों के इलाज में शहद भी एक अच्छा नुस्खा है। एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप शहर मिलाएं। इसमें अपने पैरों को करीब 20 मिनट तक रखें। एड़ी को मसाज भी दे सकते हैं .इन प्रक्रियाओं को जारी रखेंगे तो आपकी ऐड़ी को खूबसूरत  बनने से कोई नहीं रोक सकता।
  • केला- फटी एड़ियों को दुरूस्त करने के लिए सबसे सस्ता और सुगम उपाय है। पके केले के गूदे को मसलकर ऐडियो पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो डाले। साफ करते वक्त साबुन का इस्तेमाल नहीं करें।

ये भी पढ़ें-

क्या है लेटेस्ट लिप आर्ट

नेल पेंट का चुनाव कॉम्पलेक्शन के अनुरूप करें

कंटोरिंग टिप्स ऑन डिफरेंट फेस शेप

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।