googlenews
beauty
त्यौहार के  इतने बिजी समय में आपको अपने लिए पार्लर जाने का समय नहीं मिलता है ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बिना पार्लर गए ही अपने चेहरे की थकान को मिनटों में छूमंतर कर सकते हैं। 

हल्दी का पैक 

त्वचा संबंधी किसी भी समस्या के लिए हल्दी सबसे अच्छी मानी जाती है। इसलिए 1 चम्मच नारियल के दूध के साथ 1/4 हल्दी पाउडर मिलाएं। इस पैक से अपनी त्वचा पर मालिश करें और इसे 15 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद इस पैक को गुनगुने पानी से धुल लें। चमक पाने के लिए, टैन हटाने और मुंहासों से लड़ने के लिए इस पैक का उपयोग करें। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो रोमछिद्रों को साफ करके प्राकृतिक चमक देता है। 

बादाम का पैक 

दूध या पानी में कुछ बादाम रात भर भिगोएं। सुबह इसे मिक्सी में अच्छी तरह से पीस कर नरम पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए आराम करें, और इसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें । इससे त्वचा की जटिलता में सुधार होगा और कोमल निखार आएगा। साथ ही थकान दूर हो जाएगी। तुरंत चमक पाने के लिए एक आसान पैक है। 

उड़द दाल पैक 

सबसे पहले उड़द की दाल को पीसकर इसका  पाउडर बना लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी और जरूरत भर का पानी मिक्स करें। तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और फिर स्क्रब करते हुए चेहरे को हल्के हाथों से साफ़ करें। इससे चेहरे की सारी डेड सेल्स निकल जाएंगी और चेहरा निखार उठेगा।