beauty

किसी पार्टी में जाना होया फिर ऑफिस के लिए तैयार  होना हो आप सभी ने कभी न कभी चेहरे पर स्क्रबिंग तो जरूर की होगी। स्क्रबिंग ब्लैक हेड और डेड स्किन को हटाकर चेहरे में रौनक लाती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्क्रबिंग करने का सही तरीका क्या है ? 

सही समय पर करें 

एक्सपर्ट बताते हैं कि हफ्ते में एक बार स्किन स्क्रब करने से त्वचा अच्छी होती है वहीं रोज़ स्क्रब करने से त्वचा को क्षति पहुंचती है। इसके अलावा यदि आपकी त्वचा सेंसटिव है तो 10 -15 दिन में स्क्रबिंग करनी चाहिए।

सर्कुलर मोशन में करें 

चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करते हुए बहुत तेज़ नहीं रगड़ना चाहिए नहीं तो त्वचा को क्षति पहुंच सकती है। स्क्रबिंग के बाद अपनी स्किन को मॉइश्चराइज़ जरूर करें नहीं तो स्किन ड्राई हो जाती है। 

सही स्क्रब का चुनाव 

चेहरे की त्वचा बेहद नाजुक होती है इसलिए चेहरे और बॉडी के लिए एक जैसा स्क्रब इस्तेमाल न करें। चेहरे पर इस्तेमाल किया गया स्क्रब आपकी बॉकी की स्किन के लिए ज्यादा प्रभावी नहीं होगा। 

त्वचा के अनुसार स्क्रब 

यदि स्क्रबिंग करने के बाद आपकी त्वचा पर रैशेज़ आ जाते हैं तो आप स्क्रब का इस्तेमाल न करें और अपनी त्वचा के अनुसार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें जैसे ऑयली त्वचा के लिए अलग स्क्रब और रूखी त्वचा के लिए अलग स्क्रब का इस्तेमाल करें। 

 सनबर्न में न करें इस्तेमाल 

यदि आपकी त्वचा में सनबर्न की समस्या है तो स्क्रब का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे सनबर्न वाली त्वचा को और ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। 

स्किन ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो स्क्रब से बचें 

यदि आप अपनी त्वचा पर किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो आपको स्क्रब नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। 

ये भी पढ़ें – चावल के आटे के ब्यूटी बेनिफिट्स

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।