हमेशा माइल्ड शैम्पू और कंडिशनर का करें इस्तेमाल
शैम्पू हो या कंडिशनर, हमेशा उसका माइल्ड ऑप्शन ही चुनें। ज्यादा केमिकल युक्त शैम्पू बालों को रुखा कर देते हैं क्योंकि झाग के लिए उनमें डाला जाने वाला सोडियम लॉरेल सल्फेट बाल को बहुत नुकसान पहुंचाता है।
किसी भी हेयर प्रोडक्ट को सही तरीके से यूज़ करें- 
किसी भी हेयर प्रोडक्ट को सही तरीके से इस्तमाल करने से ही बालों को उसका पूरा फायदा मिलता है। जैसे शैम्पू को बाल पर लगाने से अच्छा है, स्कैल्प पर लगाना या कंडिशनर को बाल के नीचले हिस्से पर लगाना क्योंकि बाल सबसे ज्यादा डैमेज वहीं होते हैं। 
धोने के लिए गुनगुना पानी, फिर ठंडा पानी
बाल हमेशा हल्के गुनगुने पानी से धोएं क्योंकि इससे स्कैल्प के छिद्र  (पोर्स) खुल जाते हैं और स्कैल्प किसी भी उत्पाद में मौजूद हेल्दी नैचुरल ऑयल्स को अब्जॉर्ब कर पाते हैं। लेकिन बाल धोने के बाद आखिर में बाल को ठंडे पानी से रिंज़ करें ताकि बाल के जो छिद्र खुल गए थे वो फिर से बंद हो जाएं। 
स्टाइलिंग करवाने के पहले यूज़ करे ये सही प्रोडक्ट
बाल में किसी भी तरह की स्टाइलिंग कराने के पहले स्टाइलिंग की प्रक्रिया में बाल को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कई तरह के हेयर प्रोटेक्शन प्रोडक्ट्स मार्केट में मिलते हैं। इन्हें स्टाइलिंग कराने से पहले जरूर यूज़ करना चाहिए।
इसके अलावा अपनी स्टाइलिंग टूल के हीट को मध्यम से कम रखने पर भी बाल टूटने औऱ दो मूंहे बाल होने से बचते हैं।
सही डायट और सही जीवनशैली
खान पान में पोषक तत्वों की अधिकता जैसे प्रोटीन, विटामिन्स आदी का सेवन और नियमित एक्सरसाइज़ भी बाल के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 
सिल्क का हो पिलोकवर
सोते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि पिलो का कवर सिल्क का हो ताकि बालों को स्मूद सतह मिले। सिल्क के कवर पर घर्षण कम होती है और बाल कम टूटते नहीं है। इसके साथ सोते वक्त ज्यादा टाइट चोटी करने से भी बाल टूटने लगते हैं। 
भीगे बालों को सही अंदाज से सुखाएं
भीगे बालों को सुखाने के लिए तौलिए से बाल रगड़ना सही तरीका नहीं है। इसके लिए माइक्रोफाइबर वाले टॉवल में बाल को प्रेस करके सुखाएं। ऐसे टॉवल बाल से सारा पानी सोख लेते हैं और बाल जल्दी सूखते हैं।