googlenews
e Shram Card 2021

Technology Updates: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने संपूर्ण भारत के गरीब मजदूर परिवारों के हित के लिए ई-श्रम कार्ड योजना 2021 का शुभारंभ किया है। ई-श्रमिक कार्ड योजना 2021 के तहत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय गरीब मजदूरों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान कराएंगे। वहीं अगर आप इस योजना के लिए इक्षुक है तो आप घर बैठे इसमें अप्लाई कर इस योजना का लाभ उठा सकते है।

अब आप सोच रही होंगी की श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्टर करने की आखिरकार हमें क्या जरूरत है? तो बता दें कि आपको इसकी आवश्यकता भले ही न हो लेकिन इसकी जानकारी होने से किसी और की मदद जरूर हो सकती हैं। इस पोर्टल के बारे में जानने से गरीब मजदूर की मदद की जा सकती है जो शायद टेक्नोलॉजी की इतनी समझ नहीं रखते हैं, तो चलिए जानते हैं-

ऐसे करें रजिस्टर्ड

ई-श्रमिक कार्ड का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिक श्रम और रोजगार मंत्रालय के ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म घर बैठे भर सकते हैं। ई-श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करने के बाद मजदूरों को केंद्र सरकार अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करेगी।

ई-श्रमिक कार्ड पोर्टल

विभाग का नाम – श्रम एवं रोजगार मंत्रालय

सरकार का नाम – भारत सरकार

पोर्टल का नाम – ई-श्रम पोर्टल

लाभार्थी – भारतीय श्रमिक

वर्ष – 2021

लेवल – राष्ट्रीय स्तर

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

स्थान – भारत

ऑफिशियल वेबसाइट – eshram.gov.in

कौन कर सकता है अप्लाई

e shram card
Technology Updates: घर बैठे आसानी से ई श्रम कार्ड में करें रजिस्टर्ड 3

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन फार्म के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार श्रमिक की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि, पूरे परिवार में से एक ही सदस्य का श्रमिक कार्ड बनेगा। जिन श्रमिकों ने 12 महीने में 90 दिन श्रमिक के रूप में कार्य किया है वे इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड

बैंक खाता पास बुक

मोबाइल नंबर

आयु प्रमाण पत्र

आवेदक का पासपोर्ट साईज का फोटो

कैसे करें आवेदन

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की e Shram Card Portal के माध्यम से ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड पंजीयन कर सकते हैं। ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन फार्म एवं ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करें और आवेदन दे। सरकार को उम्मीद है कि इससे देशभर के 38 करोड़ कामगारों को लाभ मिलेगा।

लेटेस्ट अपडेट

सरकार ने ताजा आंकड़ों में बताया कि ई-श्रम पोर्टल शुरू होने के 100 दिनों के भीतर ही 11 करोड़ श्रमिकों ने पंजीकरण करा लिया था। वही बीते गुरुवार को श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने राज्यसभा में कहा कि “ई-श्रम पोर्टल पर 100 दिनों के भीतर ही 11 करोड़ श्रमिकों ने अपना पंजीकरण कराया है और सरकार उन्हें बीमा मुहैया करा रही है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सरकार की योजनाओं और सेवाओं का लाभ मिलता है।”

ई-श्रम कार्ड के फायदे

वहीं, अगर इस कार्ड के फायदे की बात की जाए तो आपको बता दें कि, ई-श्रम कार्ड हासिल करने के बाद कामगारों के लिए देश के किसी भी कोने में काम मिलना आसान हो जाएगा। इस कार्ड के जरिए अलग अलग सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही आपको फ्री दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। अगर रजिस्टर्ड कामगार की किसी हादसे में मृत्यु हो जाती है या पूर्ण विकलांग होने की स्थिति है तो मजदूर या उसके परिजन को दो लाख तक की बीमा राशि सरकार से मिलेगी। आंशिक विकलांग होने पर ये राशि एक लाख रुपये तक दी जाएगी।

Leave a comment