googlenews
Technology
Technology

Technology : नए साल की शुरुआत के साथ ही कई सारे नए बदलाव भी आए हैैं। नए साल के साथ जहां एक तरफ महंगाई में इजाफा हुआ है। तो वहीं तकनीकि क्षेत्र में भी नए साल के लिए कई सारे बदलाव आए हैं। साल की शुरुआत में ही गूगल की ओर से तीन नए बदलाव हुए हैं। जिन्हें जानना आप सभी के लिए बेहद जरुरी है। इन बदलाव से मोबाइल इस्तेमाल करने वाले ऑनलाइन यूजर्स पर इसका खास असर पड़ने वाला हैै। आइए जानते हैं कि गूगल की ओर से मोबाइल यूजर्स के लिए कौैन से तीन नए बदलाव किए गए हैं।

ऑनलाइन पेमेंट में बदलाव

Technology
Online payment changes

ऑनलाइन चलन के बढ़ने से सुविधाओं में भी ज्यादा इजाफा हुआ है। जहां पहले हर चिज के लिए पैसों की लेन देन कैश में ही करनी होती थी, वह अब ऑनलाइन होने से यूजर्स के लिए काफी आसान हो गई है। ऐसे में ऑनलाइन ठगी के मामलें भी बढ़े हैं। ऐसे में आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आए दिन अपने लोगों को इस ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए कड़े कदम उठाती रही है। इसी तरह गूगल ने भी आरबीआई के दिशा-निर्देश पर नियमों में बदलाव किया है। गूगल का यह नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड, यू-ट्यूब, गूगल प्ले स्टोर, और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होगा। इस नए नियम के अनुसार 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ ही एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी।

सिम कार्ड वेरिफिकेशन्स

Technology
SIM Card verification

नए साल के नए बदलावों में एक नया नियम यह भी है। अब आपको आपके सिम कार्ड को वेरिफाइड कराना अनिवार्य हैै। ऐसा ना करने पर आपका सिम कार्ड बंद कर दिया जाएगा। नए नियम के मुताबिक 9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर को सिम कार्ड का वेरिफिकेशन करवाना होगा। 9 से ज्यादा सिम कार्ड की आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अंदर बंद कर दी जाएगी। जबकि इनकमिंग कॉल को 45 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश है। अगर सब्सक्राइबर इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग व्यक्तियों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

ऑनलाइन फूड

Technology
Online food order

हर किसी चिज के ऑनलाइन होने में खाना भी शामिल हो चुका है। अब खाना बाहर से मंगवाने के लिए हमे बाहर जाने की जरुरत नहीं होती। हम घर बैैठे ही मोबाईल से खाना ऑर्डर कर देते हैं और कुछ ही समय में वह खाना हमारे सामने मौजूद हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब नए साल में ऑनलाइन खाना मंगवाना भी महंगा हो चुका है। जी हां केंद्र सरकार की तरफ से जोमैटो और स्विगी जैसे फूड डिलीवरी ऐप पर 5 फीसदी टैक्स लगाया गया है। यह नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो रहा है।  जिसके बाद 1 जनवरी से ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना भी महंगा हो जाएगा।

Leave a comment