googlenews
Digital Scam

Digital Scam: सोशल मीडिया के चलन के बढ़ने के साथ ही साइबर क्राइम की घटनाएं भी बढ़ने लगी है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। इन दिनों व्हाट्सऐप के जरीए ठगी के मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। इन दिनों ठगी करने के लिए हैकर्स ने नया रास्ता निकाला हुआ है।

इसके लिए हैकर्स ने खास तरह का मैसेज डेवलप किया है। जिससे वे यूजर्स को गुमराह कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में।

बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप पर हैकर्स ने हैलो मॉम या हैलो डैड के मैसेज से स्कैम करने की नई तकनीक निकाल ली है। इसमें हैकर्स इस तरह के मैसेज कर यूजर्स से बात करना शुरू करते हैं और उन्हें भावनाओं के झांसे में लेकर पैसे ऐंठ लेते हैं।

नए तरीके से कर रहे ठगी

Whatsapp - digital scam
Digital Scam

यूनाइटेड किंगडम में साइबर अपराधी इस प्रकार के संदेशों के साथ वॉट्सऐप का उपयोग करने वाले लोगों को टारगेट कर रहे हैं। हैकर्स यूजर को हैलो डैड और हैलो मॉम करके उन्हें मैसेज करते हैं। उसके बाद कहते हैं कि उनके बेटे या बेटी को सख्त पैसों की सख्त जरूरत है। फिर उसे तुरंत पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है।   

50 लाख तक की कर चुके ठगी

Whatsapp messenger - digital scam
Digital Scam

  यूके की मीडिया के अनुसार कुछ महीनों के अंदर हैकर्स ने व्हाट्सएप यूजर्स से 50,000 पाउंड यानी कि लगभग 49,75,683 रुपये ऐंठ चुके हैं। यूनाइटेड किंगडम ही नहीं बल्कि भारत में भी व्हाट्सएप के जरिए पैसे ठगने के मामले सामने आ चुके हैं। यूके के एक व्यक्ति ने पुलिस में बताया है कि उन्होंने हैकर्स के झांसे में आकर करीब 3,000 पाउंड लगभग 2,98,540 रुपए तक गंवा चुके हैं।  

whatsapp - digital scam
Digital Scam

दरअसल विक्टिम व्यक्ति को व्हाट्सएप पर मैसेज आता है कि उनके बच्चों को पैसों की सख्त जरूरत है। यह सोच कर उन्होंने तुरंत ही पैसे ऑनलाइन भेज दिए। बताया जा रहा है कि इस तरह के धोखाधड़ी के मामले में मैसेज की शुरुआत या तो हैलो मम या हैलो डैड से होती है। उसके बाद उन्हें तत्काल पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है।

Leave a comment