Blood pressure controlling foods

30 की उम्र पार करते ही हमें कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ये उम्र का एक ऐसा पड़ाव है, जब इंसान जिम्मेदारियों के बोझ तले दबा हुआ नजर आता है। चाहे घर हो या फिर ऑफिस कई तरह की परेशानियां और नई-नई बीमारियां हमारे शरीर पर आक्रमण करने लगती हैं। उन्हीं में से एक है ब्लड प्रेशर। गलत दिनचर्या और वक्त-बेवक्त खाने से हमें लो बीपी और हाई बीपी की समस्या रहने लगती है।

हाई कार्ब से करें परहेज

बहुत से लोग दिन में तीनों टाइम सिर्फ रोटी और सब्जी खाना ही पसंद करते हैं, जिससे शरीर में कार्बेहाइड्रेट की मात्रा बढ़ने लगती है। नतीजन ऐसे लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। लेकिन, अगर आप कार्बोहाइड्रेट लेने के साथ ही रेगुलर वर्कआउट कर रहे हैं, तो आपका शरीर फिट तो रहेगा, लेकिन हो सकता है आपको कई अन्य प्रकार की परेशानियां घेर लें। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक खाने में ऑयल फ्री और अलग-अलग तरह का खाना खाना चाहिए ताकि आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स के साथ-साथ सभी पोषक तत्व प्राप्त हो सकें।

खट्टे फलों का करें सेवन

खट्टे फल यानी संतरा, मौसम्बी, नींबू और चकोतरा आदि हैं। इन फलों में खटास होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा इन फलों में कैलोरीज नहीं होती हैं। साथ ही ये फल विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। इन फलों की एक खासियत ये भी हैं कि इनके सेवन से आपका चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

नमक की मात्रा कम करें

अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं, तो दिनभर में नमक कम से कम मात्रा में लें। इसके अलावा तेल युक्त भोजन भी अवाइड करें और ज्यादा मीठा खाने से भी बचें।

बेरीज़ को करें ब्रेकफास्ट में शामिल

ब्रेकफास्ट में अगर आप फल और दूध लेते है, तो फलों में बेरीज़ को भी ज़रूर शामिल करें। चाहे रसबेरी हो ब्लूबेरी हो या फिर स्ट्रॉबेरीज। अन्य फलों के साथ-साथ इन बेरीज़ का भी सेवन अवश्य करें। एंटी आक्सीडेंटस से भरपूर इन बेरीज़ को खाने से हार्ट की समस्या पर भी काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।

दालें भी हैं ज़रूरी

सभी दालों में प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में दालों के साथ- साथ बीन्स भी खासतौर से बीपी को कम करने में फायदेमंद साबित होता है।

मौसमी सब्जियां खाएं

सभी मौसमी सब्जियां आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है। इससे आपके शरीर को सभी पौष्टिक तत्व तो प्राप्त होते ही हैं। साथ ही आपका शरीर तंदुरुस्त रहता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, ये सब्जियां एंटीआक्सीडेंटस से भरपूर होती हैं, जो शरीर का ब्लड प्रेशर सही रखने में विशेष भूमिका अदा करता है।

Leave a comment

Cancel reply