शादी के मौके पर ढेर सारी तैयारियां की जाती हैं और उन्हीं में से एक काम होता हैं शादी के लहंगे की खरीददारी। शादी के लिए हम लोग अक्सर भारी लहंगे पसंद करते हैं, जो गहरे रंगों के होते हैं। शादी बीतने के बाद वो लहंगे डिब्बे मे बंद करके अलमारी में रख दिए जाते हैं। जो अक्सर करवाचौथ या फिर किसी शादी पर ही दोबारा पहने जाते हैं। मगर वजन बढ़ने के कारण लहंगे के ब्लाउज को पहनने में दिक्कत आती हैं। कई बार वो लहंगे फैशन से आउट हो जाते हैं। ऐसे में वो लहंगे यूं ही रखे रह जाते हैं। अगर आप भी अपने शादी को लहंगे  को दोबारा पहनने का मन बना रही हैं, तो इन बातें का रखें खास ख्याल

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 11

प्लेन ब्लाउज़ सिलवाएं

लहंगे के साथ का ब्लाउज अगर आपको टाइट है और उसमें मार्जन नहीं हैं, तो निराश न हो। आप लहंगे के साथ प्लेन ब्लाउज सिलवा सकती हैं। आजकल कई प्रकार के ब्लाउज फैशन में हैं। ऐसे में आप चाहें तो सिम्पल ब्लाउज यां फिर शार्ट कुर्ती भी सिलवा सकती हैं, जो आपके लहंगे को दोबारा नया बना सकता है । ब्लाउज पर कोई वर्क के बजाय आप  गोटे की किनारी और लटकन के इस्तेमाल से उसे हैवी लुक दे सकती हैं। 

ड्रेपिंग स्टाइल को बदलें

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 12

शादी के लहंगे को आप चाहें तो कई प्रकार से पहन सकती हैं। आप चाहें तो लहंगे को साड़ी स्टाइल में पिनअप कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके लहंगे को नया लुक मिलेगा बल्कि आप स्लिम और ज्यादा फिट नज़र आएंगी। इसके अलावा आप चाहें, तो लहंगे को गुजराती स्टाइल में भी कैरी कर सकती हैं, जो आपके लंहगे के लुक को काफी बढ़ा देता है।

लाइट ज्वैलरी

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 13

शादी के दौरान भारी लंहगे के साथ हैवी ज्वैलरी पहनी जाती है। । जो लहंगे की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। मगर लंहगे को जब आप दोबारा पहनती हैं, तो आप इसे हैवी ज्वेलरी के बजाय लाइट ज्वैलरी के साथ पेअरआप करें, ताकि आपको एक नया लुक प्राप्त हो सकें।

ब्लाउज पर जैकेट सिलवाएं

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 14

अगर आप ब्लाउज को एक नया लुक देना चाहती हैं और उसे लेटेस्ट फैशन के हिसाब से तैयार करना चाहती हैं, तो आप ब्लाउज के साथ जैकेट खरीद सकती हैं। आप चाहे तो सेम रंग की जैकेट ले सकती हैं यां फिर कंटरास्ट जैकेट के साथ भी लंहगे को पहन सकती हैं। जैकेट से लंहगे को कैरी करना भी आसान होता हैं और आप चाहें तो बिना दुपटटे के भी लहंगे को पहन सकती हैं।

ब्लाउज की जगह प्लेन शर्ट से करें पेयरअप

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 15

अगर आप अपनी शादी के भारी लहंगे को क्लासी और स्मार्ट लुक देना चाहती हैं, तो आप सिंपल ब्लाउज के स्थान पर कॉलर वाली प्लेन शर्ट या फिर कॉलर वाला ब्लाउज़ भी सिलवा सकती हैं। इसके साथ दुपट्टा कैरी न करे अन्यथा लंहगे का लुक बिगड़ जाएगा। लंहगे के लुक को और निखारने के लिए आप बैल्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जो लंहगे को स्कर्ट की शक्ल देता है, जिससे आपका लंहगे को नया लुक मिल जाएगा, जिसे आप बार-बार पहन सकती हैं।

लहंगे को गाउन बना लें

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 16

अगर आप लंहगा और नही पहनना चाहती, तो आप अपने लंहगे का गाउन भी बनवा सकती हैं। इसके लिए आपको अपने लंहगे को ब्लाउज़ के साथ अटैच करवाना होगा, जो लंहगे को पूरी तरह से बदल देगा और उसे गाउन का रूप गिल जाएगा, जो आप कभी भी और कहीं भी पहन सकते हैं। इसके लिए आपको लंहगे के साथ प्लेन कपड़े का ब्लाउज अटैच करवाना होगा, जिससे आपका लंहगा वन पीस तैयार हो सकता है। गाउन को ग्रेसफुल बनाने के लिए आप जैकेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉन्ट्रास्टिंग दुपट्टे

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 17
शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 18

बहुत बार हम लंहगे का हैवी दुपट्टा होने के कारण पहनने से कतराते हैं। ऐसे में आप लंहगे को कॉन्ट्रास्टिंग दुपट्टे के साथ भी कैरी कर सकते हैं।  आप शिफॉन, जार्जट यां फिर नेट के बार्डर वाले दुपट्टे के साथ आप अपने लंहगे यां लाचे को मिक्स एंड मैच कर सकती हैं। जैसे अगर लहंगा लाल रंग का है, तो आप उसे हरे  यां फिर पीले रंग के दुपट्टे के साथ मिक्स एंड मैच कर सकती हैं। इसके अलावा अगर लहंगा गुलाबी है, तो आप उसे नीले यां फिर संतरी रंग के साथ मिक्स मैच कर सकती हैं।

दुपट्टे के बिना कर सकती है कैरी

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 19

अगर आप लंहगा साड़ी और गुज़राती साड़ी से बोर हो चुकी हैं, तो दुपट्टे के बिना लंहगे को पहन सकती हैं। इसके लिए आप चाहें, तो बिना दुपट्टे के भी अपने लंहगे को पहन सकती हैं। इसके लिए आप बैंड पट्टी वाला टॉप यां लूज ब्लाउच सिलवा सकती हैं। जो आपके भारी-भरकम लंहगे की काया को पूरी तरह से पलट सकता है। इसके अलावा इस प्रकार के लंहगे में आप स्लिम भी लगेंगी।

बैल्ट का करें इस्तेमाल

शादी के लहंगे को इन तरीकों से पहनें 20

बिना दुपट्टे के अगर आप साड़ी को नहीं पहनना चाहती, तो आप एक बैल्ट की मदद से साड़ी को लहंगे के साथ बांध सकती हैं, जिसमें एक तरफ चुनरी अटैच रहती है। अगर आप बड़े-बड़े ब्रैंड्स देखती हैं, तो आपको नज़र आएगा कि इन दिनों चाहे लंहगा हो यां फिर साड़ी। सभी में ही बैल्ट का इस्तेमाल किया गया है। जो आपको एक कंटेपरेरी लुक प्रदान करता है। अगर आप अपने लंहगे पर बेल्ट बांधना चाहती हैं, तो आप लंहगे के बार्डर से ही बेल्ट बना सकती हैं। अगर आप साड़ी के लिए बेल्ट चाहती हैं, ता बाज़र में सिक्वेन्स वर्क की बेल्ट आसानी से उपलब्ध हो जाती है। जो साड़ी की ग्रेस और खूबसूरती को बढ़ाने का बखूबी काम करती  है। इतना ही नहीं कुछ ब्राण्डस इन दिनों साड़ी पर लेदर बेल्टस का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, जो साड़ी के स्वरूप को बदल रहा है। 

Leave a comment

Cancel reply