कहते हैं कि सिर्फ किसी को प्यार करना ही काफी नहीं होता, बल्कि जरूरी है कि आप अपने मन में छिपे प्यार को जताएं भी। आमतौर पर लोग अपने पार्टनर से प्यार तो बेशुमार करते हैं, लेकिन उसे जताना जरूरी नहीं समझते। जबकि प्यार जताने से रिश्ता अधिक खुशनुमा बनता है। वहीं, अगर प्यार को एक्सप्रेस करने की बात हो तो हम अपने पार्टनर को आई लव यू कहते हैं। यकीनन यह तीन जादुई शब्द है लेकिन यह जरूरी तो नहीं है कि आप हर बार केवल इन्हीं शब्दों का इस्तेमाल करें। अपने रिश्ते में एक नयापन लाने के लिए आपको अपने प्यार के इजहार के तरीकों में भी बदलाव करना होगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही अनोखे अंदाज में अपने पार्टनर से अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं-

बदलें अपने शब्द

 

 

अगर आप अपने पार्टनर को इस बात का अहसास कराना चाहते हैं कि आप उनसे बेहद प्यार करते हैं तो ऐसे में आप उन्हें पहले इस बात का अहसास करवाएं कि वह बेहद स्पेशल हैं और वह आपकी जिन्दगी में एक खास जगह रखते हैं। मसलन, आप उन्हें आई लव यू कहने की जगह यह कह सकते हैं कि जब आप उनके साथ होते हैं, तो आपके चेहरे पर हमेशा एक स्माइल रहती है या फिर तुमसे बेहतर मुझे कोई नहीं समझ सकता या फिर तुम्हारे बिना मेरे जीवन के कोई मायने नहीं है। इस तरह के शब्दों से आपके पार्टनर को लगता है कि वह दुनिया में सबसे स्पेशल हैं।

सुनें ध्यान से

 

 

आज के समय में हर कोई अपने काम में इतना बिजी रहता है कि उसके पास अपने पार्टनर की बात सही तरह से सुनने का वक्त भी नहीं होता। लेकिन अगर आप बिना बोले अपने प्यार का इजहार अपने पार्टनर से करना चाहते हैं तो ना सिर्फ उनकी बात सुनें, बल्कि बेहद ध्यान से सुनें। इस दौरान आई कान्टैक्ट बनाए रखें। साथ ही जब वह बोल रहे हों तो अपनी आंखों से कुछ शरारत भी कर सकते हैं, इससे उनके मन में भी एक गुदगुदी होगी और फिर देखिएगा कि उनके चेहरे पर भी एक प्यारी सी स्माइल आ जाएगी।

दें प्यारा सा उपहार

याद रखें कि प्यार मैटीरियलिस्टिक नहीं होता, लेकिन कई बार कुछ छोटे-छोटे गिफ्ट आपके प्यार और रिश्ते में नयापन लेकर आते हैं। मसलन, आप अपनी एनिवर्सरी या बर्थडे पर तो एक-दूसरे को उपहार देते ही होंगे, लेकिन जब कोई खास मौका ना हो, तब भी आप कभी-कभी अपने पार्टनर को गिफ्ट अवश्य दें। यह जरूरी नहीं है कि आपका उपहार बहुत महंगा हो, आप अपनी पसंद से उन्हें कुछ भी दे सकते हैं। इस तरह के सरप्राइज आपके पार्टनर को इस बात का अहसास करवाएंगे कि आप हमेशा ही उनका ख्याल रखते हैं।

लिखें खत

 

 

आज के टेक्नोलॉजी के जमाने में शायद ही कोई कपल अपने पार्टनर को खत लिखता हो। भले ही आप अपने पार्टनर के साथ रहते हों या फिर उनसे दूर, लेकिन उनके लिए एक प्यारा सा लैटर लिख सकते हैं। इस खत में आप अपने मन की हर फीलिंग को उनके सामने जाहिर करें। आप साथ में बिताए उन पलों को याद करते हुए लिखें, जब आपको उनसे प्यार हुआ। साथ ही अपने पार्टनर की उन खासियत के बारे में भी जरूर लिखें, जो आपको बेहद पसंद हैं और आप उनमें हमेशा देखना चाहते हैं।

पब्लिकली भी जरूर जताएं प्यार

अकेले में रहते हुए तो हर कपल एक-दूसरे के प्रति प्यार जाहिर करता है, लेकिन जब आप दोनों साथ बाहर जा रहे हैं, तब भी आप अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताएं। मसलन, मार्केट में आप प्यार से अपने पार्टनर का हाथ पकड़ें या फिर आप दोनों एक ही आईसक्रीम शेयर करके खा सकते हैं। हालांकि, पब्लिकली अपने पार्टनर के प्रति प्यार व केयर जताते समय इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके कारण अन्य लोगों को किसी तरह की असहजता ना हो।

करें कुछ खास

 

हर इंसान की इच्छा होती है कि उनका पार्टनर उनके लिए कुछ खास करे। मसलन, अगर आपको कुकिंग नहीं आती है तो यकीनन आपके पार्टनर से आपसे कई बार कहा होगा कि वह आपके हाथों से बना कुछ खाना चाहते हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर के लिए कोई एक डिश बनाना सीख सकते हैं और उन्हें सरप्राइज करने के लिए एक दिन उनके लिए लंच या डिनर बनाएं। अगर आपके लिए यह संभव नहीं है तो भी आप उनके लिए बेड ब्रेकफास्ट तो बना ही सकते हैं। इस तरह, आपके पार्टनर को इस बात का अहसास होगा कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और सिर्फ उनकी खुशी के लिए आपने कुकिंग भी सीखी।

जरूर करें तारीफ

यह भी एक तरीका है अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताने का। मसलन, जब आप दोस्तों के साथ बाहर जाएं या फिर ग्रुप में हो, तो अपने पार्टनर की तारीफ करना ना भूलें। इस तरह आप अपने प्यार के साथ उनके प्रति रिसपेक्ट भी शो कर सकते हैं। साथ ही जब आप ऐसा करते हैं तो पार्टनर के मन में भी आपके प्रति प्यार कई गुना बढ़ जाता है और वह भी आपकी पहले से कहीं अधिक रिसपेक्ट करने लगते हैं।

मांगे सलाह

 

 

 

जब आप कभी भी कोई नया काम करने जा रहे हों या फिर कोई फैसला लेना हो तो उसमें आप अपने पार्टनर से सलाह अवश्य लें। साथ ही मिलकर डिस्कस भी करें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके पार्टनर को लगता है कि उसकी आपकी जिन्दगी में अहमियत है और वह आपकी जिन्दगी का एक अहम् हिस्सा है। इस तरह जब आप अपने पार्टनर को वैल्यू देते हैं तो ऐसे में आप उन्हें बिना कहे ही अपना प्यार जता देते हैं।

याद रखें खास दिन

हम यहां सिर्फ जन्मदिन या एनिवर्सरी याद रखने की बात नहीं कर रहे हैं। बल्कि कुछ खास दिन जो आपके रिश्ते में बेहद अहमियत रखते हैं, उन्हें भी याद रखें। मसलन, जब आप उनसे पहली बार मिले या फिर आपने उनके सामने अपने प्यार का इजहार किया और आपके खुशनुमा रिश्ते की शुरूआत हुई। इस तरह के दिन याद रखकर जब आप अपने पार्टनर को विश करते हैं तो इससे उन्हें लगता है कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं।

यह भी पढ़ें – कॉटन से लेकर लिनन, जानिए हर कपड़े की देखरेख का सही तरीका

रिलेशनशिप संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही रिलेशनशिप से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com