couple

हर पुरूष की यह इच्छा होती है कि शादी में वह एक अच्छा सेक्स जीवन व्यतीत करें। अच्छा सेक्स जीवन ना केवल आपको शारीरिक सुख प्रदान करता है, बल्कि इससे आपको मानसिक शांति भी मिलती है और यह कई मायनों में आपको हेल्दी भी बनाए रखता है। लेकिन अमूमन देखने में आता है कि पुरूषों की इच्छा के विपरीत उनका सेक्स जीवन बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

दरअसल, ऐसे कई पुरूष हैं, जिन्हें इरेक्शन से लेकर शीघ्र पतन जैसी कई समस्याएं हैं। लेकिन भारतीय समाज में पुरूष एक झिझक के साथ जीते हैं और इसलिए वह किसी से भी अपनी बात कहने से कतराते हैं। यहां तक कि सेक्सोलॉजिस्ट से मिलने में भी उन्हें हिचक होती है। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि बिना कुछ कहे उन्हें उनकी समस्या का समाधान कैसे मिले। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत है, क्योंकि आज इस लेख में हम आपको पुरूषों में होने वाली कुछ sex problems और उसके समाधान के बारे में बता रहे हैं-

पुरूषों की सेक्स समस्या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

sex problems: पुरुषों को होती हैं यह सेक्स समस्याएं, जानिए इनका समाधान 6

कुछ पुरूषों में इरेक्शन की भी कमी होती है, जिससे वह बिस्तर पर टिके ही नहीं रह पाते हैं। इसका अर्थ यह है कि सेक्स करने का मन होने पर पुरुष के लिंग में सही तरह से खिंचाव नहीं आ पाता है। इसे ही लिंग की शिथिलता या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन कहा जाता है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के पीछे प्रमुख कारण शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होना है। कभी-कभी कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के रूप में भी पुरूषों को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर हर दस में से एक पुरूष इस समस्या से जूझता है।

क्या करें-

  • इसके पीछे कभी-कभी मनोवैज्ञानिक कारण भी जिम्मेदार होता है, इस स्थिति में सेक्स थेरेपी ज्यादातर पुरुषों के लिए फायदेमंद हो सकती है, हालांकि यह थेरेपी एक कुशल सेक्स थेरेपिस्ट द्वारा ही दी जानी चाहिए।
  • इसके अलावा, कम हार्मोन का स्तर ईडी अर्थात् इरेक्टाइल डिस्फंक्शन में भूमिका निभा सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर कुछ जेल, क्रीम व इंजेक्शन आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • बेहतर सेक्स लाइफ के लिए कुछ एक्सरसाइज भी की जा सकती हैं। आप इसके लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं। याद रखें कि कोई भी एक्सरसाइज या दवा खुद से ना लें।

पुरूषों की सेक्स समस्या शीघ्रपतन

sex problems: पुरुषों को होती हैं यह सेक्स समस्याएं, जानिए इनका समाधान 7

शीघ्रपतन एक ऐसी सेक्स समस्या है, जो जोड़ों का सारा मूड ऑफ कर देता है। शीघ्रपतन को प्री मच्योर इजेकुलेशन भी कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जब संभोग के दौरान पुरूष का वीर्य जल्दी स्खलित हो जाता है। ऐसे में स्त्री को चरम सुख की प्राप्ति नहीं हो पाती है। जिन पुरूषों को  प्री मच्योर इजेकुलेशन की समस्या होती है, उनका पूरा वैवाहिक जीवन डिस्टर्ब हो जाता है। पुरूषों में शीघ्रपतन की समस्या के पीछे शारीरिक कारण और भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक कारक जिम्मेदार हो सकते हैं।

क्या करें-

  • जिन पुरूषों को यह समस्या होती है, वह हमेशा ही बेड पर अपनी परफार्मेंस को लेकर चिंतित रहते हैं, जिसके कारण उन्हें शीघ्रपतन की समस्या होती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप एंग्जाइटी को थोड़ा मैनेज करें और अपनी सेक्सुअल लाइफ को एन्जॉय करें।
  • इसके अलावा, ऐसी कई बिहैव्यरल थेरेपी होती है, जो आपकी सेक्स टाइमिंग को इंप्रूव करती हैं और जिससे आप शीघ्रपतन की समस्या को दूर कर सकते हैं। मसलन, स्टार्ट एंड स्टॉप थेरेपी शीघ्रपतन को दूर करने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसके अलावा, अगर सेक्स के दौरान आपको ऐसा लगता है कि आप बहुत अधिक एक्साइटेड हो गए है तो ऐसे में आप अपना ध्यान थोड़ा हटाने की कोशिश करें। इससे आपकी एक्साइटमेंट थोडी कम होगी और वीर्य स्खलन जल्दी नहीं होगा।

पुरूषों की सेक्स समस्या स्पर्म काउंट की कमी

sex problems: पुरुषों को होती हैं यह सेक्स समस्याएं, जानिए इनका समाधान 8

यह एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण पुरूष चाहकर भी पितृत्व का सुख नहीं ले पाते हैं। उनकी सेक्स लाइफ भले ही उतनी परेशानी भरी ना हो, लेकिन उन्हें संतान सुख नहीं मिलता है। इस समस्या के चलते पुरूषों के वीर्य में शुक्राणुओं की कमी होती है और उनका वीर्य पतला होता है। यह उनकी कुछ स्वास्थ्य व शारीरिक समस्याओं के कारण हो सकता है।

क्या करें-

  • सबसे पहले तो अपने आहार पर ध्यान दें। धूम्रपान व मदिरा पान से दूर रहें। अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो आपके वीर्य की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करें।
  • ध्यान रखें कि यह एक ऐसी समस्या है, जिसे आप खुद ठीक नहीं कर सकते हैं। इसलिए अपनी हिचकिचाहट को दूर करें और डॉक्टर से मिलें। वह सभी जरूरी टेस्ट के बाद आपको सही गाइडेंस प्रदान करेंगे। याद रखें किसी की सुनी-सुनाई बातों पर बिल्कुल भी विश्वास ना करें। यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। 

पुरूषों में सेक्स करने की इच्छा ना होना

sex problems: पुरुषों को होती हैं यह सेक्स समस्याएं, जानिए इनका समाधान 9

आमतौर पर, यह माना जाता है कि एक वक्त के बाद महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा नहीं होती है। हालांकि, कुछ पुरूष भी इस समस्या से जूझते हैं। ऐसे पुरूषों का जल्दी से सेक्स करने का मन नहीं करता और इसलिए वह अपने पार्टनर से दूर भागते हैं। पुरूषों में सेक्स इच्छा की कमी के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जैसे- काम का अत्यधिक बोझ, तनाव, थकान या रिश्ते में कड़वाहट आदि।

क्या करें-

  • इस समस्या का इलाज आपके पास ही है। इसके निदान के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपके मन में सेक्स के प्रति इच्छा की कमी क्यों हो रही हैं। मसलन, तनाव आपके रिश्ते पर भारी पड़ रहा है तो ऐसे में उसे मैनेज करने की कोशिश करें। वहीं, बिगड़ते रिश्तों को सुधारने के लिए भी कुछ प्रयास अवश्य करें।
  • अगर आपकी सेक्स के प्रति इच्छा की कमी हो रही हैं तो ऐसे में पार्टनर से दूर भागने के स्थान पर उससे इस विषय में बात करें। साथ ही बेडरूम में कुछ नया करने की कोशिश करें। जब आप कुछ नया करते हैं तो इससे मन में एक रोमांच पैदा होता है और सेक्स के प्रति इच्छा जागृत होती है।

Leave a comment

Cancel reply