gadgets and couple

टेक्नोलॉजी के इस युग में हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में गैजेट्स पर निर्भर है। आज के समय में फोन और लैपटॉप में व्यक्ति की एक छोटी दुनिया समाई हुई होती है। एक-दूसरे से कनेक्ट करने के अलावा, उसकी जरूरत की हर चीज उसे अपने फोन या लैपटॉप के जरिए ही मिल जाती है। शायद यही कारण है कि अब गैजेट्स का असर हमारे रिश्तों व निजी जिन्दगी पर भी पड़ने लगा है। आमतौर पर, यह माना जाता है कि गैजेट्स आपकी पर्सनल लाइफ को डिस्टर्ब करते हैं।

हालांकि, हर बार ऐसा ही हो, यह जरूरी नहीं है। दरअसल, हर सिक्के के दो पहलू होते हैं और आप किस पहलू को देख रहे हैं, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। जहां गैजेट्स के कारण कुछ लोगों की पर्सनल व रिलेशन खराब हुए हैं, वहीं कुछ कपल्स ने गैजेट्स को अपने रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बनाने का जरिया बनाया है। अगर आप भी चाहते हैं कि गैजेट्स की मदद से आपका रिश्ता स्ट्रांग बने तो आप इन आसान टिप्स को अपना सकते हैं-

गैजेट्स से करें प्यार का इजहार

Relationship tips: गैजेट्स की मदद से बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत 8

आप अपने पार्टनर को चाहे कितना भी प्यार करते हों, लेकिन उसका इजहार करना भी उतना ही जरूरी होता है। यह आपके रिश्ते को और अधिक खुशनुमा व मजबूत बनाता है। ऐसे में आप गैजेट्स को ही अपने प्यार के इजहार का जरिया बना सकती हैं। आप अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपने पार्टनर के लिए एक प्यारा सा नोट लिख सकते हैं या फिर कुछ अच्छी यादों की तस्वीरें शेयर कर सकती हैं। ऐसा करके आप अपने पार्टनर को इस बात का अहसास करवा सकती हैं कि सालों बाद भी आप दोनों के बीच रिश्ते के शुरूआती दिनों जैसी गरमाहट है।

गैजेट्स से करें प्यारी नोंक-झोंक

Relationship tips: गैजेट्स की मदद से बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत 9

प्यार के रिश्ते में कपल्स के बीच एक खट्टी-मीठी नोंक-झोंक होना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में भी आप गैजेट्स की मदद लें। आप अपने पार्टनर की कोई क्यूट सी तस्वीर उसे भेजें और फिर देखें आपकी नोंक-झोंक किस तरह शुरू हो जाती है। इसी तरह, आप गैजेट्स की मदद से उन्हें हर दिन प्यारा सा मैसेज अवश्य भेजें। भले ही आप दोनों साथ में रहते हों, लेकिन ऑफिस टाइमिंग के बीच में जब आपका मैसेज उन्हें मिलेगा तो इससे उनके चेहरे पर एक मधुर मुस्कान आ जाएगी और वह भी आपसे जल्द से जल्द मिलना चाहेंगे। आप चाहें तो गैजेट्स के माध्यम से थोड़ी नॉटी टॉक भी कर सकते हैं। यह भी आपके रिलेशन को स्पाइसअप करता है।

गैजेट्स में खेलें लव गेम

Relationship tips: गैजेट्स की मदद से बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत 10

रिश्ते में नयापन बनाए रखने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अलग करते रहने की जरूरत होती है। इस तरह से भी गैजेट्स आपके काफी काम आ सकते हैं। आप अपने मोबाइल या लैपटॉप आदि में कई कपल्स गेम खेल सकते हैं। इस तरह आप ना केवल एक अच्छा वक्त एक-दूसरे के साथ बिता पाएंगे, बल्कि गेमिंग के जरिए आपको अपने पार्टनर के बारे में ऐसी कई बातों को जानने का भी मौका मिलेगा, जिसके बारे में आपको पहले नहीं पता होगा। इस तरह, यह आप दोनों को एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने में भी मदद करेंगे।

गैजेट्स से करें सरप्राइज प्लॉन

Relationship tips: गैजेट्स की मदद से बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत 11

सरप्राइजेस हम सभी को अच्छे लगते हैं, लेकिन इसे प्लान करना कई बार काफी कठिन हो जाता है। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के लिए कुछ खास व अलग करना चाहती हैं तो उनके लिए गैजेट्स की मदद से ही सरप्राइज प्लॉन कर सकती हैं। आप उनके लिए एक डेट नाइट बुक कर सकती हैं या फिर स्पा आदि की सर्विस होम सर्विस के लिए ही बुक कर सकती हैं। इस तरह, जब आपका सरप्राइज घर पर आएगा तो उन्हें यकीन ही नहीं होगा।

हालांकि, कोशिश करें कि आप सरप्राइज बर्थडे या एनिवर्सरी पर प्लॉन ना करें, बल्कि यूं ही किसी आम दिन में ऐसा करें। ऐसा करने से उन्हें  बिल्कुल भी उम्मीद नहीं होगी कि आप उनके लिए कुछ खास करने वाले हैं और वह एकदम से चौंक जाएंगे।

गिफ्ट में दें गैजेट्स

Relationship tips: गैजेट्स की मदद से बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत 12

चूंकि गैजेट्स आज हम सभी की जिन्दगी का अहम् हिस्सा बन गए हैं। घर के कामों से लेकर ऑफिस वर्क के दौरान तरह-तरह के गैजेट्स की हमें जरूरत पड़ती है। ऐसे में अपने रिश्ते में मिठास घोलने के लिए आप अपने पार्टनर को एक गैजेट्स भी गिफ्ट में दे सकते हैं। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप उन्हें ऐसा गैजेट दें, जिनकी उन्हें वास्तव में जरूरत हो। मसलन, अगर आपके पार्टनर को सजने-संवरने का शौक है तो आप उनके लिए एक हेयर स्ट्रेटनर या कर्लिंग आयरन दे सकते है। वहीं, घर के कामों में उनकी मदद करने के लिए एक वैक्यूम क्लीनर दिया जा सकता है। अगर आपके पार्टनर फिटनेस फ्रीक हैं तो उससे जुड़ा कोई गैजेट आप उन्हें गिफ्ट करें। इस तरह आप अपना प्यार उनके प्रति प्रदर्शित कर सकते हैं।

नो गैजेट्स पॉलिसी

Relationship tips: गैजेट्स की मदद से बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत 13

यकीनन गैजेट्स आपके रिश्ते को और भी ज्यादा प्यार भरा बनाने में मदद करते हैं, लेकिन आपको यह भी समझना होगा कि कब आपको इसे दूर रखने की जरूरत है। मसलन, अगर आप दोनों साथ में डिनर कर रहे हैं या फिर बेडरूम में क्वालिटी टाइम बिता रहे हैं तो कोशिश करें कि टीवी, मोबाइल या लैपटॉप आदि को दूर ही रखें। ऐसा करने से आप बेहद कम वक्त में भी एक अच्छा वक्त साथ में बिता पाएंगे और अपने रिश्ते को मजबूत बना पाएंगे।

अमूमन देखने में आता है कि कपल्स टाइम ना होने या फिर रिलेशन में कम्युनिकेशन गैप की शिकायत करते हैं। हालांकि, अगर आप नोटिस करेंगे तो पाएंगे कि इसकी वजह समय की कमी नहीं होती है, बल्कि उस समय में गैजेट्स का साथ होना होता है। इसलिए आप दिन का कुछ वक्त ऐसा अवश्य रखें जो सिर्फ आप दोनों के लिए हो और उस समय आप दोनों ही नो गैजेट्स पॉलिसी अपनाएं।

Leave a comment

Cancel reply