Benefits of morning romance

सेक्स को लेकर हम में से कई ऐसे लोग हैं जिन्हें इसे करने के लिए सही समय का पता नहीं होता। सेक्स सुबह करना चाहिए या शाम को, इस बात का संघर्ष सदियों से चला आ रहा है। लेकिन हमारे वैज्ञानिकों ने सेक्स के समय से जुड़े रहस्यों का खुलासा किया है। हार्मोन विशेषज्ञों की मानें तो पुरुष दिन के समय सेक्स करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं महिलाओं को शाम का समय काफी पसंद आता है। विज्ञान के अनुसार सेक्स करने के लिए दिन का समय सबसे अच्छा समय माना गया है। क्योंकि यह समय सबसे ज्यादा उत्तेजक समय होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार सुबह सुबह पुरुष शारीरिक रूप से काफी सक्रिय सेक्स कर सकते हैं। वैसे भी दोपहर के समय उनका एस्ट्रोजन पीक पॉइंट पर होता है। जिससे वो अपने साथी से इमोशनली जुड़ जाते हैं। जिससे महिला भी इस समय अपने चारो ओर कोर्टिसोल के अच्छे खासे स्तर का अनुभव करती है, जो उर्जा को बढ़ाने में मदद करता है।

  1. टेस्टोस्टेरोन देता है साथ- महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में सुबह 6 बजे से 9 बजे के बीच टेस्टोस्टेरोन की बढ़ोतरी होती है। टेस्टोस्टेरोन को देखते हुए पुरुषों में सेक्स के दौरान इमोशनली रूप से ज्यादा मौजूद होती है। जिससे किसी भी महिला की जरूरत आसानी से पूरी हो सकती है और उसे संतुष्टि मिलती है। शोध के मुताबिक सेक्स के दौरान पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन ही अपना काम बखूबी करता है।

  1. क्या कहते हैं शोध– शोध के मुताबिक दोपहर का समय सेक्स के लिए बेहतर होता है। साथ ही एक हजार से ज्यादा लोगों में अध्यन करने के बाद ये बात सामने आई है कि, सेक्स करने का सबसे अच्छा समय सुबह 7.30 बजे से लगभग 45 मिनट के बाद पुरुषों का शरीर पूरी तरह से ट्यून-अप बॉडी क्लॉक हासिल करता है। साथ ही शोध में ये भी पाया गया है कि इस समय सेक्स एंडोर्फिन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है और तनाव भी कम होता है।

  1. लाभ पर दें ध्यान– पुरुष सेक्स के बाद महिला के साथ ज्यादा भावात्मक लगाव महसूस करता है। साथ ही सेक्स के बाद हार्मोन वैसोप्रेसिन बढ़ने लगता है। आप हमेशा इस बात का ख्याल रखे कि जब भी आप शुरुआत करें, तो वो धीमी हो। आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताएं और जमकर उनकी तारीफ करें। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप जल्दी सोइए, क्योंकि नींद की कमी से टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी आने लगती है। हार्मोन में संतुलन बनाए रखने और तनाव को कम करने के लिए पर्याप्त नींद की बेहद जरूरत होती है।

तो ये थी सेक्स करने के समय को लेकर विशेषज्ञों की राय। सेक्स को लेकर ये ऐसा खुलासा है, जिसे लेकर हर किसी के मन में सवाल उठते हैं। तो अगर आपके भी मन में सेक्स करने के सही टाइम को लेकर सवाल हैं तो हमारा ये लेख आपकी काफी हद तक मदद करेगा।

यह भी पढ़ें-

क्या हस्तमैथुन से एक्ने हो सकते हैं

यौन उत्पीड़न किस प्रकार तन और मन पर असर करता है