एक रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए और सुचारू रूप से चलने के लिए कम्युनिकेशन का होना बहुत आवश्यक होता है इसलिए आज हम आपको कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने की टिप्स शेयर करने जा रहे हैं। कहते हैं कि अगर आप किसी से प्यार करे, तो उसे जताएं भी। इससे सामने वाला आपकी भावनाओं को अच्छे से समझ पाता है। लेकिन आजकल हर किसी का शेड्यूल काफी बिजी रहने लगा हैं जाहिर सी बात है, जब आपके पास खुद के लिए समय नहीं होगा, तो आपके प्रियजनों को आपका समय देना बहुत दूर की बात है। इनसब के बीच आप ये भूल जाते हैं कि वो आपसे प्यार की उम्मीद करते है, और आप उनके प्यार को हल्के में लेते है। ऐसे में रिश्ता कोई भी हो, वो कमजोर पड़ने लगता है। जब पति पत्नी की जिंदगी में भी कुछ ऐसा ही चल रहा है या यूं कहें कि आपका मिजाज भी थोड़ा अलग टाइप का है तो, आज हम आपको ऐसी टिप्स देंगे जिसकी मदद से ये शिकायत भी दूर हो जाएगी।

अगर आप एक रिश्ते में हैं, तो कभी कभार आपकी लड़ाई और नोक झोंक भी होती हों। जिससे आप कई दिन तक बात करना बंद भी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके रिश्ते पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। खास कर तब जब आपकी बात ही बातों में सामने वाले व्यक्ति को बहुत अधिक हर्ट कर दें। इससे आपका रिश्ता खत्म होने की कगार पर आ सकता है। इसलिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स पर बहुत ध्यान देना होता है। अगर आपको भी यही समस्या है कि आप अच्छी तरह से बात नहीं कर पाते है या आपको बात करनी नहीं आती है। तो आज हम आपको कुछ कम्युनिकेशन बेहतर बनाने के टिप्स देने वाले हैं जो आपके काफी काम के हो सकते हैं।

सबसे पहले अपनी भावनाओं को प्रोसेस कर लें: अगर आप अपने पार्टनर से कुछ ऐसे विषय में बात करने जा रहे हैं। जो आपको बहुत गुस्सा दिला रहा है या जिससे आप बात करते समय अपना आपा खो सकते हैं। तो अपने आपको पहले शांत करें और अपनी भावनाओं को समझें। अपने आप को शांत करके अगर आप बात करेंगे तो अधिक बात आगे नहीं बढ़ेगी। इसके लिए आप एक वॉक ले सकते हैं या लंबी लंबी सांस ले सकते हैं।

समय के बारे में सोचें: अगर आप एकदम से अपने पार्टनर को कुछ काम करते समय बीच में ऐसी बात करने को बोल देते हैं। जिससे वह परेशान हो सकते हैं या जो आपको परेशान कर रही है। तो इससे उनका सारा काम का मूड भी खराब हो सकता है । इसलिए समय का जरूर ध्यान रखें। उनसे एक समय के बारे में पूछ लें ताकि उस समय में आप दोनों फ्री हो कर इस विषय के बारे में बात कर सकें और उन्हें भी खुद को स्थिति के लिए प्रिपेयर होने में समय मिल सके।

खुद बोलने के साथ साथ, दूसरे की भी सुनें: बहुत सारे कपल किसी विषय में या लड़ाई के बारे में बात करते समय यह सोचते हैं कि वह अब एक डिबेट कर रहे हैं। जिसमें उनकी ही जीत होनी चाहिए। इस स्थिति में वह अपने पार्टनर को उनका पक्ष ही नहीं रखने देते है और उनको बात ही नही बोलने देते हैं। इसलिए आपको अपने आप की बातें बताने के साथ साथ अपने पार्टनर की बात सुनना भी जरूरी समझना चाहिए।

क्लीयर बाउंड्री सेट करें: अगर आपके रिश्ते में पैसों को ले कर लड़ाई हो रही हैं तो आप एक सीमा स्थापित कर लें । जैसे आधे आधे पैसे के खर्च बांट लें और अगर आप किसी चीज को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं । तो उन चीजों की पहले ही एक सीमा तय कर लें ताकि आपको बाद में दिक्कत न आए।

अपने पार्टनर के लिए नोट छोड़ें: यह एक बहुत छोटी सी बात लग सकती है लेकिन यह एक बहुत बड़ा अंतर ला सकती है। जो आप महसूस करते हैं उसे एक पेपर पर लिख कर आप उनके लिए एक नोट छोड़ सकते हैं। इससे उन्हें पता लग पाएगा कि आप उनके बारे में सोचते हैं और अगर आप अपना गुस्सा नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। तो भी आप अपनी बातों को एक पेपर पर लिख कर उन्हें दे सकते हैं।

उनके प्रति ईमानदारी रखें-प्यार की डोर ईमानदारी की नींव पर टिकी होती है। आप अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें। आप वही करें जो स्वाभाविक रूप से आपको आता हो। ऐसा करने से प्यार में कुछ भी दिखावटीपन नजर नहीं आएगा। आप किसी की कही और सुनी सुनाई बातों में आकर नकल ना करें। आपको बस समझना है कि आपको उन्हें कैसे प्यार देना है, फिर क्या आपकी मुश्किल भी आसान हो जाएगी।

मूड को करें साझा– किसी भी रिलेशनशिप में मूड का अहम किरदार है। अगर आपका मूड खराब है, तो अपने पार्टनर को बताएं, कि आपका मूड कैसा है और आपको थोड़े स्पेस की भी जरूरत है। इससे ज्यादा आप उन्हें पूरे दिन में कम से कम दो बार आई लव यू जरूर बोलें। इससे दिनभर की शिकायत को बिना कुछ किये ही कुछ मिनटों में दूर किया जा सकता है। आप सुबह उठते ही आई लव यू बोलें, और रात को सोने से पहले। ये आदत आपके लिए काफी फायदेमंद होगी।

उनके लिए हमेशा रहें– किसी का साथ होना वो भी ऐसे मौकों पर उन्हें आपकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है, तो प्यार का अलग की मजा होता है। आप छोटे छोटे मौकों के लिए अपना समय निकालें, वो परेशान है तो उनको अपना कंधा दें। कभी कभी आपका वहां उनके साथ होना सलाह देने से भी ज्यादा अहम होता है। जो आपकी जिंदगी को नया और अलग अहसास देगा।

उन्हें सरप्राइस करें-कभी कभी छोटे छोटे सरप्राइस भी एक लम्बा और बेहद खूबसूरत रास्ता तय कर देते हैं। आप भी कुछ ऐसा ही करें। आप अपने घर में या आईने के सामने एक नोट छोड़ें, जिसमें उनकी तारीफ हो। दिन भर में कभी कभी आप प्यार भरे इशारे करें। इससे रिश्ते की गर्माहट बरकरार रहती है। उन्हें एहसास होगा कि आप उनसे कितना प्यार करते है, और उनके बारे में क्या सोचते है।

हो जाएं थोड़ा रोमांटिक– आप अपने हनीमून में हों या यूं ही अपने आप दिनों में अपने पार्टनर के साथ हो, रोमांटिक होना तो फिर भी बनता है। रोमांस रिश्ते हो एक नए स्तर तक लेकर जाता है। आप जब भी अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते है तो इसका प्रभाव कई दिनों तक रहता है। जिससे प्यार में इमोशंस को भी ताकत मिलती है।

इस बात का भी रहे ख्याल-हर किसी को प्यार और सरहाना चाहिए। अगर आप खुद में अच्छे से ज्यादा बुरा महसूस करते है, तो ये इस बात का इशारा है कि आपके रिश्ते में कोई खुशी नहीं है। अगर आप हेल्दी, खुशहाल रहेंगे तो रिश्ता भी आत्मविश्वासी और मजबूत होगा। इसमें आपको किसी भी तरह के दिखावे की जरूरत नहीं है, इस बात का भी ख्याल रखें।

एक खूबसूरत और मजबूत रिश्ते को बनाए रखने के लिए एक छोटी सी कोशिश की जरूरत होती है। वो कोशिश है, थोड़े से समय और प्रयास की। आपको पता होना चाहिए कि आपका पार्टनर आपसे किस तरह के प्यार की उम्मीद करता है। और अपने बीजी शेड्यूल में से थोड़ा सा समय जरुर निकालने की कोशिश करें। ताकि रिश्तों की दरमियान कभी दूरी महसूस ना हो।

यह भी पढ़ें-शादी में ईगो क्लेश से किस प्रकार बचेंरिलेशनशिप सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  रिलेशनशिपसे जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com