पिछले कुछ समय में लोगों के जिन्दगी जीने का तरीका ही बदल गया है। अब हम सभी एक न्यू नॉर्मल में जी रहे हैं और इस न्यू नॉर्मल में केवल ऑफिस वर्क ही घर बैठकर नहीं हो रहा है, बल्कि अब रिश्ते भी ऑनलाइन पोषित होने लगे हैं। जहां एक ओर कपल्स अपने पार्टनर के साथ ऑनलाइन कनेक्टेड रहते हैं, वहीं कुछ लोग अपने लिए एक परफेक्ट पार्टनर की तलाश के लिए इंटरनेट की दुनिया का सहारा ले रहे हैं। ऐसे कई डेटिंग एप हैं, जो आपको एक अच्छे साथी की खोज में मदद करते हैं। हो सकता है कि आपको इन प्लेटफॉर्म पर एक अच्छे साथी की तलाश करने में मदद भी मिले, लेकिन किसी भी व्यक्ति के साथ वीडियो चैट या ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में हम आज इस लेख में आपको बता रहे हैं-

जरूर करें चेक

अगर आप ऑनलाइन डेटिंग एप के जरिए किसी से फ्रेंडशिप करती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप किसी के साथ आगे बढ़ने से पहले थोड़ी सतर्कता बरतें। दरअसल, ऑनलाइन दुनिया एक मायाजाल है और यहां पर हर कोई अच्छा नहीं होता, बल्कि कुछ लोग अच्छे होने का दिखावा भी करते हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति की असलियत को पहचानना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप इंटरनेट का ही सहारा ले सकती हैं। मसलन, आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उस व्यक्ति को चेक करें। इससे आपको यह समझ में आएगा कि सामने वाले व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारी कितनी सटीक है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया के जरिए आप दोनों के बीच कोई कॉमन कनेक्शन भी सर्च कर सकती हैं। इससे आपके लिए सामने वाले व्यक्ति के बारे में जानना अधिक आसान हो जाएगा।

पर्सनल नंबर ना करें शेयर

जब आप किसी को ऑनलाइन डेट कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप पर्सनल नंबर शेयर करने से बचें। आप केवल डेटिंग एप के जरिए ही उससे मित्रता रखें। शुरूआत में आप नॉन-वीडियो चैट कर सकती हैं। उसके बाद ही जब आप उस पर भरोसा करने लगें, तभी वीडियो चैटिंग पर विचार करें। इसके अलावा, अगर आपको सामने वाले व्यक्ति के व्यवहार में कोई अनियमितता दिखती हैं तो कोई भी कदम आगे बढ़ाने से पहले दो बार सोचें।

वीडियो ऐप से सावधान रहें

यदि आप इस वीडियो कॉल के लिए जाने का निर्णय लेती हैं, तो किसी भी प्लेटफॉर्म को बेहद बुद्धिमानी से चुनें। आप फेसटाइम या स्काइप कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी अन्य ऐप का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह अवश्य चेक करें कि वह कितना सुरक्षित है, क्योंकि आप बिल्कुल नहीं चाहेंगी कि आपकी चैटिंग रिकॉर्ड की जाए या फिर उसका किसी तरह का दुरूपयोग किया जाए। न ही आप चाहेंगे कि कोई मैलवेयर/रैंसमवेयर आपके सिस्टम को खराब करे।

तय करें सीमाएं

वीडियो चैटिंग के दौरान कुछ सीमाओं का निर्धारण करना बेहद जरूरी है, क्योंकि आपका चैटिंग एप भले ही सुरक्षित हो, लेकिन आप सामने वाले व्यक्ति की नीयत को पूरी तरह से नहीं भांप सकती। बेहतर होगा कि आप पहली वीडियो ऑनलाइन डेट पर ही सेक्स चैट की ओर ना बढ़े। इतना ही नहीं, पहली वीडियो मीटिंग के दौरान बेहद निजी जानकारी भी शेयर करने से बचें। याद रखें कि आपकी सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है, जिसके साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – ब्रेकअप के दर्द से उबरने के लिए अपनाएं यह आसान तरीके

रिलेशनशिप संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही रिलेशनशिप से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com