बहुत से लोग चाहे वह शादीशुदा हों या रिलेशनशिप में ईगो और अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट के बीच दुविधा में आ जाते हैं। कई बार हम घमंड में होते हैं लेकिन यह मानते हैं कि यह हमारी सेल्फ रिस्पेक्ट है। इन दोनो के बीच एक बहुत ही पतली रेखा होता है जोकि आपको समझ लेनी चाहिए। सेल्फ रिस्पेक्ट अपने आप की कद्र या वैल्यू समझना होता है जबकि ईगो में हम सामने वाले व्यक्ति की बेइज्जती कर देते हैं या उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा देते हैं। हम यह समझ लेते हैं कि सामने वाला व्यक्ति ही हमें मनाए अगर आपने घमंड में आ कर उनको अधिक बुरा भला कह दिया होगा तो इससे आपका रिश्ता टूटने के करीब आ जाता है। इसलिए अगर आप एक सुखद और गृहस्थ जीवन चाहते हैं तो आपको ईगो से दूर रहना चाहिए। इससे कैसे दूर रह सकतें हैं,क्या रिश्तो को महसूस किया जा सकता है, इसलिए हम आपके लिए आज कुछ टिप्स लाएं हैं। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

खुद पर बहुत गर्व महसूस करना: अगर आप खुद को बहुत बढ़िया या अपने पार्टनर से अधिक गौरवशाली मानते हैं तो इससे आप दोनों के बीच बहुत से झगड़े हो सकते हैं। आपको इस स्थिति से खुद को बचाना चाहिए। हर व्यक्ति के अपने प्लस और माइनस प्वाइंट होते हैं इसलिए खुद को अपने पार्टनर से श्रेष्ठ न समझें। ऐसा करने से आपके अंदर घमंड आने लगता है जिससे आपका रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाता।

केवल अपनी ही तारीफ न करते रहें: अगर आप हर समय अपनी ही तारीफ और बड़ाई करते रहते हैं तो इससे आप अपनी ईगो को तो संतुष्ट कर लेते हैं लेकिन अपने पार्टनर की नजरों में थोड़ा कम श्रेष्ठ बन जाते हैं। अपनी तारीफ करना भी अच्छी बात है लेकिन इसकी सीमा जान लें और अगर आप हर समय अपनी तारीफ करते रहते हैं तो आप बहुत आसानी से इगो क्लेश में फंस सकते हैं।

अपने पार्टनर को कभी भी बेइज्जत न करें: एक शादी को सफल करने की जिम्मेदारी पति और पत्नी दोनों की होती है। अगर आपका घर अच्छा चल रहा है तो इसका श्रेय केवल आपको अकेले को नहीं जाता है इसलिए अपने पार्टनर को कभी भी बेइज्जत न करें और दूसरों से सामने तो बिलकुल भी नहीं। ऐसा करने से भी आपका ईगो क्लेश हो सकता है।

अपने पार्टनर की थोड़ी बहुत तारीफ करें: अगर आप अपने पार्टनर की उपलब्धियों पर उन्हें कोई अच्छी बात बोलते हैं या उनकी तारीफ दूसरों के सामने करते हैं तो उनका मन बहुत खुश रहता हैं और आप दोनों के बीच ईगो जैसी समस्या आने के बहुत कम चांस होते हैं। इसलिए जब भी संभव हो अपने पार्टनर की तारीफ में कुछ कहें।

एक दूसरे की कमजोरियों को समझें: अगर आपको अपने पार्टनर की कोई राय या कोई बात पसंद नहीं आती है तो आप उनसे असहमत हो सकते हैं क्योंकि हर इंसान का मत अलग होता है और हर इंसान में कोई न कोई कमी होती है लेकिन अगर आप उनकी कमजोरियों को उनकी बेइज्जती करने का एक हथियार बना लेते हैं तो आपके संबंध अधिक समय के लिए अच्छे नहीं रहने वाले हैं। इसलिए उनकी कमजोरियों को भी समझें।

खुद को श्रेष्ठ मानना बंद करें: अगर आप दोनों में से केवल आप ही कमाते हैं या आप अपने पार्टनर से किसी चीज में श्रेष्ठ हैं तो हर समय उनकी अपने से कम महसूस न करवाएं क्योंकि वह भी अपनी जगह अपना काम कर रहे हैं और शादी को चलाने के लिए केवल आपकी ही नहीं बल्कि दोनों की जरूरत होती है। इसलिए खुद को श्रेष्ठ न दिखाएं।

एक दूसरे के साथ समय बिताए: अगर आप एक दूसरे को पूरा समय देते हैं और एक दूसरे की भावनाओं को समझते हैं तो आप दोनों के बीच झगड़े होना बहुत ही कम हो जायेगा इसलिए एक दूसरे को पूरा वक्त दें।

अगर आप इन टिप्स का पालन करेंगे तो आप दोनों के संबंध बहुत मधुर रहेंगे और ईगो क्लेश की समस्या से आप बच सकेंगे।

यह भी पढ़ें-पति को मूड में लाने के लिए अपनाएं यह 5 टिप्समहिलाओं और पुरुषों में सेक्स और वर्जिनिटी की धारणा को बदलने की जरूरत है

आपको हमारे रिलेशनशिप टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें।  editor@grehlakshmi.com