अगर आप भी ऐसा मानती हैं कि अरेंज मैरिज में किसी तरह का मजा नहीं होता है।तो आप शायद गलत हैं क्योंकि किसी भी रिश्ते को बोरिंग या स्पाइसी बनाने में आपका ही हाथ होता है। अगर आप चाहें तो अरेंज मैरिज को लव मैरिज से भी बेहतर बना सकती है। आज हम जो आपको टिप्स बताने वाले हैं उनके माध्यम से आप अपने रिश्ते को लव मैरिज से भी अधिक मजेदार और खुशहाल बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वह टिप्स। इन टिप्स के माध्यम से आपको पता भी नहीं लगने वाला है कि आप कब एक दूसरे को पसंद और प्यार करने लग जायेंगे।

उनको बदलने की कोशिश न करें :अगर आपने शादी से पहले कुछ और सोचा था,आपको किसी और टाइप का पति मिला है तो उन्हें बदलने की कोशिश न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके बीच में तनाव उत्पन्न हो सकता है। हर चीज को आपके अनुसार होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए आपको रिश्ते को थोड़ा समय देना चाहिए। जैसे जैसे आप एक दूसरे को जानेंगे वैसे ही आप एक दूसरे के अनुसार चलेंगे।

अपने रिश्ते को थोड़ा समय दें: जैसे भी इंसान आपको मिले हैं अब आपको उनकी कदर और वैल्यू करनी शुरू कर देनी चाहिए। अपने रिश्ते को थोड़ा समय देना चाहिए। समय के साथ साथ आप दोनों ही अच्छी तरह एक दूसरे को जानने लग जायेंगे। 

साथ में थोड़ा फन करें: एक दूसरे के साथ समय बिताना शुरू करें। इस समय में कुछ फन एक्टिविटी करें। आपके बॉन्ड को मजबूत होना चाहिए । इसे मजबूत बनाने के लिए आप दोनों को ही प्रयास करने चाहिए । अगर आप इस प्रकार कीमती समय एक दूसरे को जानने पहचानने में लगाते हैं तो आपका बॉन्ड मजबूत होने में कम समय लगेगा।

उनकी कभी कभी तारीफ करें: कभी कभार जब वह नई शर्ट या कोई नया लुक अपनाते हैं तो आपको वह कैसे लग रहे हैं यह उन्हें जरूर बताना चाहिए। एक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कॉम्प्लीमेंट का होना भी बहुत आवश्यक होता है। इसलिए आप दोनों को ही एक दूसरे की तारीफ करते रहना चाहिए।

एक दूसरे की रिस्पेक्ट करें :एक दूसरे की रिस्पेक्ट करना और उनकी भावनाओं की कद्र करना भी एक रिश्ते के अंदर बहुत आवश्यक होता है। जैसे जैसे आप दोनों एक दूसरे को अधिक गहनता से जानेंगे तो उनकी रिस्पेक्ट भी आपको पूरे दिल से करनी होगी।

उनमें अपना विश्वास दिखाएं :उन्हें यह जरूर महसूस करवाएं कि आप उन पर बहुत अधिक विश्वास करती हैं। आपको इस रिश्ते में और उनके प्यार में भी पूरा भरोसा है। यह फैक्टर भी एक अच्छे और हेल्दी रिश्ते के लिए बहुत आवश्यक होता है।

उनकी आंखों में देखें :अगर आप अपना प्यार उनके लिए और उनका अपने लिए बढ़ाना चाहती हैं तो आपको दिन में कम से कम एक बार तो उनकी आंखों में जरूर देखना चाहिए। यह एकदम से नहीं होगा लेकिन एक दिन जरूर होगा ।इसलिए इस बात पर भी आपको अपने रिश्ते को समय देना बहुत आवश्यक होता है।

उन्हें दिखाएं कि आप उनकी चिंता करती है: अगर आप एक दूसरे के लिए प्यार डेवलप करना चाहती हैं तो उनकी केयर करें।जो चीजें उनके दिल को खुश करती हैं उन्हें वह चीज ऑफर करें। यह छोटे छोटे प्रयास आपके रिश्ते को अधिक मजबूत होने में मदद करते हैं।

अगर आप इन सभी टिप्स को अपने रिश्ते में प्रयोग करती हैं तो आपको बहुत जल्द ही अच्छे नतीजे देखने को मिलने वाले हैं लेकिन आपको इसके लिए रिश्ते को केवल थोड़ा सा समय देना होगा। इसके साथ ही आपको एक दूसरे के साथ समय बिताना बहुत आवश्यक होता है।

यह भी पढ़ें-

अगर अपनी शादी के दिन दिखना चाहती हैं लंबी, तो ट्राई करें यह टिप्स