जिस तरह से पवित्र अग्नि को साक्षी मानकर लिए गए सात फेरे जिंदगी का अहम हिस्सा होते हैं, जिसमें प्यार, संयम, समझदारी के साथ जिंदगीभर साथ निभाने का वादा होता है। देखा जाएँ तो पति-पत्नी का रिश्ता सच में सबसे अलग होता हैं । तभी तो दो अनजान जो एक-दूसरे से कितने सालों तक नहीं मिलते हैं और फिर सारी जिंदगी एक-दूसरे का हाथ थामकर हर मुश्किल को पार करते हुए जिंदगी के पथ पर आगे बढ़ते हैं ।

समझे रिश्ते की नाजुक डोर   

पूरी दुनिया में अगर सबसे खूबसूरत कोई रिश्ता है तो है प्यार का रिश्ता, और इस रिश्ते को सबसे अच्छे से परिभाषित करता है पति-पत्नी का रिश्ता, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है ये तो सिर्फ एक अहसास है, जो दो दिलों को जोड़े रखता है।

अगर तुम साथ हो

कहते हैं अगर हमसफर साथ हो तो जिंदगी की कोई भी जंग आसानी से जीती जा सकती है। एक-दूसरे का साथ और विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होता है। राहों में अगर कांटे हो तो आपका साथी अपने प्यार से उन्हें फूलों में भी बदल सकता है।

खुला रखें बातचीत का रास्ता

चाहे बात बड़ी हो या छोटी उनके बीच बातचीत का सिलसिला कभी बंद नहीं होना चाहिए, प्यार व विश्वास को अपने रिश्ते की नींव और मिठास के रूप में बनाएं रखने का ये सबसे नायाब तरीका है ।

अगले पेज पर पढ़ें – ताकि बनी रहे मिठास

 

 

 

ताकि बनी रहे मिठास

इस रिश्ते की मिठास को बनाएं रखने के लिए बहुत जरुरी होता हैं कि आप न सिर्फ एक-दूसरे को समय दे, बल्कि एक दूसरे के साथ बातें भी शेयर करे। इतना ही नहीं कभी भी अपने साथी को नीचा दिखाने की कोशिश न करें ।

उपहारों से हो जिंदगी रोशन

कई बार जो बाते शब्दों के द्वारा नहीं बयां की जा सकती उन्हें उपहार बखूबी बयां कर देते हैं और दिल का रास्ता तो हमेशा पेट से होकर गुजरता है इसलिए पत्नियां अपने पतियों के लिए स्वादिष्ट खाना बनाकर भी उन्हें इम्प्रेस कर सकती हैं । वैसे आज तक प्यार के इजहार का ये सबसे बेजोड़ नुस्खा साबित हुआ है । 

जी लो जिंदगी खुल के 

हर रिश्ते में ऐसे कई लम्हे आते हैं जो ताउम्र याद बनकर रह जाते हैं, जिनके बारे में सोचकर अचानक से चेहरे पर एक भीनी सी हंसी दौड़ जाती है और दिल कहता है क्यों न जी ले वो लम्हे दोबारा । यही लम्हे उन्हें हर पल अपने रिश्ते में ताज़गी लाने के काम आते हैं और पति-पत्नी की ज़िदगी इन्ही यादों में एक महकते हुए गुलाब की तरह खिल उठती है ।

ये भी पढ़ें –

5 उपाय ड्रामेबाज पार्टनर को डील करने के

ये 10 टिप्स जो पति को आपका दीवाना बना देंगे

ये प्यार ना होगा कम…

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।