किसी भी कपल्स के लिये बहुत ही जरुरी है कि उनके रिश्ते की बुनियाद बहुत ही मजबूत हो। मैरिज लाइफ को बनाये रखने के लिये एक-दूसरे के प्रति प्यार और विश्वास के साथ- साथ अन्य कई बातों का भी होना जरुरी है। तो चलिये हम आपको कुछ ऐसे ही हैप्पी मैरिड लाइफ को सफल बनाने के सूत्रों के बारे में बताते हैं- 

मंत्र1- बन जाईये कभी-कभी नॅाटी

देखा जाये तो जब कोई नया जोड़ा शादी के बंधन में बंधता है तो अपने  लाइफ पार्टनर को लेकर बहुत सारी उम्मीदें होती है। हम उस बंधन को ताउम्र निभाने की कसमें खाते हैं और हमारी ये कोशिश भी रहती है कि हमारा रिश्ता हमेशा यूं ही जवां रहें। लेकिन वक्त की कमी और बढ़ती जिम्मेदारियों के चलते रिश्ते में प्यार की कमी आने लगती है जबकि ऐसा नहीं होना चाहिये। आप थोड़ा सा वक्त अपने पार्टनर के लिये भी निकालिये और कभी-कभी बन जाईये नाॅटी। अपने रिश्ते की गर्माहट को हमेशा बना कर रखिये और थोड़ा रोमांस को भी जगह दीजिये । अपने पार्टनर को अपनी प्यार भरी शरारतों से स्पेशल फील करवाते रहे ताकि आपस में प्यार बना रहें। 

मंत्र 2- एक-दूसरे को दे पूरी आजादी

आपने बहुत से ऐसे कपल्स को देखा होगा जो शादी तो कर लेते है लेकिन विचारों के मामले में एक-दूसरे के विपरीत होते हैं। अक्सर किसी ना किसी बात को लेकर इनके बीच विवाद खड़ा हो जाता है। इस वजह से आपस में काफी लड़ाई भी होती है। लेकिन अगर आप दोनों ये चाहते है कि आपका रिश्ता यूं ही बना रहे तो आप दोनों को विचारों में आजादी देना पड़ेगा। चाहे आप हो या आपका पार्टनर हर किसी को आजादी अच्छी लगती है। आप जो भी फैसले ले, आपके पार्टनर की भी मंजूरी होनी चाहिये। 

मंत्र 3- बनायें एक दिन को खास

यकीनन यह कहना गलत नहीं होगा कि आज की भागमभाग भरी लाइफ में हर रोज आप चाह के भी अपने पार्टनर के साथ वक्त नहीं गुजार सकते। लेकिन रोज नहीं तो वीकेंड में तो आप अपने पार्टनर के लिये कुछ स्पेशल कर ही सकते हैं। कोई सरप्राइज पार्टी या कोई रोमांटिक डिनर डेट या फिर कोई स्पेशल गिफ्ट देकर ये जता सकते है कि आपका पार्टनर आपके लिये खास हैं। हर पार्टनर को अच्छा लगता है कि उसका पार्टनर उसकी खुशियों का ख्याल रखें।

मंत्र 4- कुछ तुम बदलो, कुछ हम बदले

आमतौर पर देखा गया है कि हर कपल्स मैरिज के बाद खुद को बदलने में असहज महसूस करता है खुद तो वह बदलना नहीं चाहता लेकिन अपने पार्टनर से जरुर ये उम्मीद रखता है कि वह उसके लिये बदल जायें लेकिन ये बात समझने की जरुरत है कि शादी के बाद हर कप्लस की लाइफ में बदलाव होते हैं और दोनों को कही ना कही एक-दूसरे के लिये झुकना भी पड़ता है। कुछ आप बदलिये,कुछ आपका पार्टनर बदले तभी आपकी मैरिज लाइफ सफल हो पायेगी। 

मंत्र 5- बस तुम हो सबसे खास

अक्सर कपल्स में देखा गया है कि शुरु में तो दोनों एक-दूसरे की तारीफ करते थकते नहीं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है तो बस एक-दूसरे की कमियां नजर लगती हैं, यही नहीं बल्कि हम अपने रिश्ते की तुलना किसी और कपल्स से भी करने लगत है जबकि ऐसा सोचना ही गलत है। कभी भी किसी और कपल्स अपने रिश्ते की तुलना ना करे बल्कि अपने पार्टनर को ये यकीन दिलवायें कि बस वो ही आपके लिये सबसे ज्यादा खास है और रही बात कमियों की तो वह तो सब में होती हैं , कोई परफेक्ट नहीं होता आप भी नहीं। एक-दूसरे के प्रति प्यार और चार्म को हमेशा बनायें रखें।  

अगर आप इन सूत्रों को अपनी मैरिज लाइफ में शामिल कर ले तो यकीन मानियें आपकी मैरिज लाइफ होगी एक दम हैप्पी-हैप्पी।