अक्सर हम यही सोचते है कि रिश्तों को मजबूत करने के लिए प्यार और केयर सबसे जरूरी चीज़ है पर आपको ये बात जानकर हैरानी हो सकती है कि दो लोगों के बीच में जरुरत से ज्यादा प्यार और केयर भी उनके ब्रेकअप का कारण बन सकता है।
 
किसी ने सच ही कहा है कि प्यार की कोई सीमा नहीं होती और हर कोई यही चाहता है कि उसके प्यार भरे रिश्ते में कभी कोई अड़चन ना आये। इसमें कोई शक नहीं कि हर रिश्ते में प्यार और विश्वास का होना बेहद ही जरुरी है लेकिन कभी-कभी आपका ज्यादा प्यार और  केयर आपके रिश्ते में दरार ला देता  है। अपने पार्टनर के प्रति आपका ज्यादा प्यार व केयर उसके लिये दखलअंदाजी बन जाता है जिसके चलते बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती है।
 
कई शोधों के मुताबिक यह बात सामने आई है कि ब्रेकअप की कई वजहों में एक वजह ज्यादा प्यार और केयर भी है। जी हां, जरुरत से ज्यादा प्यार और केयर आपके पार्टनर की आजादी को छीन लेता है 
 
पार्टनर को दे पूरी आजादी
मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित की गई रिसर्च के अनुसार ब्रेकअप की वजहों में ज्यादा प्यार को भी एक वजह बताया गया है।  वैज्ञानिकों के मुताबिक यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में सामने आया है कि ज्यादातर रिश्तों के टूटने की वजह  एक पार्टनर का प्यार को लेकर कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होना होता है। अक्सर हमें कई बार देखने को मिलता है कि जब एक पाटर्नर अपने दूसरे पार्टनर का जरुरत से ज्यादा प्यार व ख्याल रखता है तो बदले में वह अपने लिये भी उसी प्यार की ख्वाहिश रखता है लेकिन परेशानी तब बढ़ जाती है जब उसका पार्टनर उसके लिये ऐसा ना करे। इस रिपोर्ट के मुताबिक यह स्थिति दोनों के रिश्ते में मुश्किलें पैदा कर देती है। ज्यादा प्यार व केयर करने वाला पार्टनर यही सोचने लगता है कि उसके प्यार की कोई कीमत नहीं है और दूसरा सोचता है कि उसकी आजादी छिन रही है इसलिये बेहद ही जरुरी है कि हम अपने पाटर्नर को पूरी आजादी दें। उसे ऐसा ना लगे कि आपका ज्यादा प्यार उसकी आजादी में खलल पैदा कर रहा है। 
 
ना रखें ज्यादा उम्मीदें
यकीनन हम अपने पार्टनर से कई सारी उम्मीदें रखते है और यह भी कहना गलत नहीं होगा कि अपने पार्टनर से उम्मीदें रखना गलत सोच है  लेकिन इस बात को भी समझना होगा कि अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा उम्मीदें ना रखें और ना ही उसे पूरा करवाने के लिये अपने पार्टनर को मजबूर करे। शायद आपके द्वारा की गई ये जबरजस्ती आपके पार्टनर को रास ना आये और आपका रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाये।
 
जबरन अपना प्यार ना थोपें
अगर आप चाहते हैं या चाहती हैं कि आप जितना प्यार और केयर अपने पार्टनर की करते हैं आपका पार्टनर भी उतना ही करे तो थोड़ा धैर्य रखें व कोई जल्दबाजी ना करें। अपने पार्टनर पर अपना प्यार जबरन ना थोपे । आजकल हर कोई आजाद रहना चाहता है  ऐसे में जरुरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ कोई जबरजस्ती ना करे और ना ही अपने प्यार व केयर को उस पर थोपें वरना आपका रिश्ता टूटने में देरी नहीं लगेगी। 
 
अपनी पहचान बना कर रखें
यह बहुत आम बात है कि जब कोई कपल्स रिश्ते में होता है तो वह अपने मन के मुताबिक अपने पार्टनर को वैसा ही बनाना चाहता है जबकि यह सोच ही गलत है। चाहे लड़का हो या लड़की इस बात का ध्यान रखें कि आपका प्यार आप पर हावी ना हो, ऐसा ना हो कि आप अपने पार्टनर के अनुरुप बनने के लिये अपनी पहचान ही खो दें। एक सीमा में ही रहकर अपने में बदलाव लायें कही ऐसा ना हो कि आगे चलकर आपको इस रिश्ते से घुटन होने लगे और आप अपने पार्टनर से ब्रेकअप कर लें।