लाइफ स्टाइल चेंज होने की वजह से आज कपल्स से इस इंज्वॉय नहीं कर पा रहे है। आज हम आपको सेक्स लाइफ के कई ऐसे दुश्मन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करते हैं। तो चलिए जानते हैं सेक्स के 7 दुश्मन के बारे में… 

1.तनाव

सेक्स लाइफ हो या फिर हमारी नॉर्मल लाइफ तनाव हर चीज को काफ़ी प्रभावित करता है। बता दें कि तनाव से सेक्स की चाह उत्पन्न करनेवाले हार्मोंस पर असर होता है, जिससे आपकी सेक्स की इच्छा में कमी आती है। 

ऐसे में क्या करें ?

इसके लिए जरूरी है कि आप तनाव को खुद पर हावी न होने दें। अगर कभी आपको स्ट्रेस हो तो आप तुरंत लंबी-गहरी सांसें लें और शांत मन से कुछ देर के लिए बैठ जाएं। आपको बता दें कि ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ भी तनाव को दूर करती है। इसके साथ ही अपनी डायट को हेल्दी करें। 

2. टेलीविज़न

टेलीविज़न न ​सिर्फ हमारा मनोरंजन करता है बल्कि ये हमारी से सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। क्योंकि कई बार इसमें​ दिखाए जाने वाले हिंसक या इमोशनल शोज स्ट्रेस लेवल को बढ़ा देते हैं, जिससे सेक्स पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। 

ऐसे में क्या करें ?

हम ऐसा नहीं कह रहे कि आप टीवी न देखें। लेकिन कोशिश करें कि डिनर के वक्त टीवी की बजाए आपस में बैठकर बातें करें। अपने दिनभर की बातों को शेयर करें। पत्नी को बताएं कि उन्होंने खाना कैसा बनाया है। इसके साथ ही टीवी देखने का भी एक समय निश्‍चित कर लें और उस टाइमटेबल को ईमानदारी से फॉलो करें।

3. ओवरटाइम

ओवरटाइम करना कभी-कभी तो चल जाता है लेकिन इसके कभी अपने डेली रूटीन में शामिल न करें। रोज़ाना देर से घर पहुंचेंगे, तो आपके निजी रिश्ते इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे। वहीं ज़्यादा काम करेंगे, तो थकान और तनाव भी ज़्यादा होगा, 
जो आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करेगा।  

ऐसे में क्या करें ?

आफिस समय से आएं और समय से जाएं। कोशिश करें कि निश्‍चित समय में अपना काम भी पूरा करें। वहीं देर तक काम करने की आदद से बचें। 

4. अटेंशन की कमी

शादी के बाद अक्सर कपल्स की सोच थोड़ी अनरोमांटिक हो जाती है। जिसकी वजह से आपके पार्टनर को लगता है कि आप उनसे बोर हो चुके हैं। अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाने की ख़ास ज़रूरत नहीं। अपने पार्टनर के प्रति यह कैज़ुअल अप्रोच ही आपकी सबसे बड़ी दुश्मन है।  

ऐसे में क्या करें ?

आपका पार्टनर क्या चाहता है, उसकी क्या ज़रूरतें हैं, वो ख़ुश है या दुखी है आदि बातों पर आपको शिद्दत से ध्यान देना होगा। वरना रिश्ते में ठंडापन आने लगता है, जो आपकी सेक्स लाइफ को भी ठंडा कर देता है।

5. कमी न होने दें भावनात्मक लगाव की  

आपको बता दें कि सेक्स न सिर्फ हमारी शारीरिक जरूरत है बल्कि इसक संबंध डायरेक्ट हमारे मन से होता है। इसलिए अगर आपका अपने पार्टनर से भावनात्मक लगाव कम है, तो आप सेक्स को एंजॉय नहीं कर पाएंगे। हर बात पर आप पार्टनर को नीचा दिखाएंगे या नज़रअंदाज़ करेंगे और फिर उससे यह उम्मीद करेंगे कि वो आपको सेक्स में सहयोग करे, तो यह संभव नहीं। 

ऐसे में क्या करें ?

एक-दूसरे से भावतात्मक तरीके से जुड़ें। आपस में रोमांस को कम न होने दें। अपने बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर फोन या मैसेज पर रोमांटिक बातें ज़रूर करें। एक-दूसरे की तारीफ़ करें। आपको आपका पार्टनर कितना अट्रैक्टिव लगता है, उस पर कौन-से कलर्स ज़्यादा सूट करते हैं आदि बातें शेयर करें।

6. रखें ज़रूरतों का ध्यान 

आपका मूड है, तो सेक्स करना है, फिर चाहे पार्टनर का मूड नहीं है या उसकी तबीयत ख़राब है या उसे कोई मानसिक समस्या है, इन बातों पर ध्यान न देना आपकी सेक्स लाइफ का दुश्मन बन सकता है।

ऐसे में क्या करें ?

पार्टनर की ज़रूरत व परेशानियों को समझें। उससे बातें करें। शेयर करें। अगर मूड नहीं है, तो ज़बर्दस्ती न करके स़िर्फ रोमांस करें। हो सकता है रोमांस से मूड बन जाए।

7. फोरप्ले न करना

अधिकतर पुरुष फोरप्ले या तो करते ही नहीं या बहुत कम करते हैं, इससे उनकी पार्टनर सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हो पाती और यदि यही व्यवहार जारी रहता है, तो आगे चलकर पार्टनर सेक्स से कतराने लगती है, क्योंकि इससे सेक्स उसके लिए पीड़ादायक बन जाता है।

ऐसे में क्या करें ?

बस, थोड़ी-सी समझदारी और धैर्य आपकी इस समस्या को दूर कर देगा। पार्टनर से रोमांस की बातें करें, फोरप्ले जितना ज़्यादा कर सकें, करें। उसके बाद आप देखेंगे कि आपकी पार्टनर ख़ुद आपको सेक्स में सहयोग करेगी और आपकी सेक्स लाइफ पहले से काफ़ी बेहतर होगी।