वैसे तो कहा जाता है कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता है अर्थात हर व्यक्ति चाहे वो पुरुष हो या महिला सबमें कोई न कोई कमी ज़रूर होती है। पुरुषों में ऐसी बहुत सी आदतें होती हैं, जो पुरुषों की जीवनशैली का हिस्सा होती हैं। पर कुछ ऐसी आदतों से ओत -प्रोत पुरुषों को महिलाएं जल्दी पसंद नहीं करती हैं, और अपना लाइफ पार्टनर नहीं बनाना चाहती हैं। आइए आपको बताते हैं किस तरह के पुरुषों को  महिलाएं पसंद नहीं करतीं हैं  –

नशेड़ी  आदमी

आमतौर पर पुरुष किसी भी तरह का नशा करना अपनी शान समझते हैं और उन्हें लगता है कि ये स्टेटस सिंबल है और ऐसा करना महिलाओं को उनकी तरफ आकर्षित करेगा लेकिन  महिलाओं को ऐसे पुरुष अपने पार्टनर के रूप में कभी पसंद नहीं आते हैं, जो किसी भी तरह का नशा करते हैं ।

झूठ बोलना

बात-बात पर झूठ बोलना पुरुषों की आदतों में शीर्ष पर होता है। वो कभी कुछ छिपाने के लिए या फिर कभी मज़ाक में झूठ बोलते हैं। लेकिन महिलाओं को पुरुषों की ऐसी आदत बिलकुल नहीं भाती  है। महिलाओं के मानस पटल पर अपने लाइफ पार्टनर के रूप में सच्चे पुरुष की छवि अंकित होती है।

 

अपना बखान करना

कई बार देखा गया है कि पुरुष महिलाओं के सामने अपना इम्प्रेशन दिखाने  के लिए अपना ही बखान करते रहते हैं। कई बार तो वो अपनी झूठी तारीफों के पुल तक बांधते हैं, जिससे महिलाएं आकर्षित हो सकें। लेकिन ऐसा करने से उनका इम्प्रेशन अच्छा होने की जगह खराब हो जाता है।

गैजेट्स को महत्त्व देना

आजकल की हाईटेक लाइफस्टाइल में ज्यादातर पुरुष अपना अधिकतर समय गैजेट्स जैसे मोबाइल या लैपटॉप के साथ बिताते हैं जिसकी वजह से वो अपने पार्टनर को भी इग्नोर करते हैं। महिलाओं को कभी भी ऐसे पुरुष पसंद नहीं आते हैं, जो अपना ज्यादा समय मोबाइल के साथ गुजारते हैं।

डोमिनेटिंग होना

कुछ पुरुषों की यह आदत होती है कि व‍ह हमेशा अपनी अकड़ में ही रहते हैं। वो महिलाओं के सामने अपनी डोमिनेन्स दिखाते  हैं और अपनी बात जबरन उन पर थोपना चाहते हैं। महिलाओं को ऐसे पुरुष बिल्‍कुल भी पसंद नहीं आते जो हमेशा अपने आपको ज्यादा ऊपर दिखाने की कोशिश करते हैं और महिलाओं की बात को ज्यादा तबज्जो नहीं देते हैं।

असुरक्षा की भावना

महिलाओं को पुरुषों की असुरक्षा की भावना वाली आदत बिल्‍कुल भी पसंद नहीं होती है। बहुत से पुरुष होते हैं, जो अपने पार्टनर को लेकर इतने ज्यादा इन्सेक्योर हो जाते हैं कि उन पर बेवजह पाबंदी लगाने लगते हैं। ऐसे पुरुषों से महिलाएं दूर ही रहना पसंद करती हैं।

ज़रुरत से ज्यादा दखलंदाजी

रिश्‍ते में एक-दूसरे की जिंदगी में दखल देना बेहद सामान्य बात है। लेकिन जरूरत से ज्यादा दखलअंदाजी किसी भी रिश्ते में अच्छी नहीं लगती है। ज्यादा दखलंदाजी रिश्तों में घुटन और चिढ़चिढ़ापन पैदा कर देती है।  हर किसी को प्राइवेसी की जरुरत होती है। इसलिए जरुरत से ज्‍यादा जिंदगी में दखलअंदाजी करने वाले पुरुष भी महिलाओं को पसंद नहीं आते हैं।

 

यह भी पढ़ें –मेरी बेटी मेघा – गृहलक्ष्मी कहानियां

-आपको यह कहानी कैसी लगी? अपनी प्रतिक्रियाएं जरुर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही आप अपनी कहानियां भी हमें ई-मेल कर सकते हैं-Editor@grehlakshmi.com

-डायमंड पॉकेट बुक्स की अन्य रोचक कहानियों और प्रसिद्ध साहित्यकारों की रचनाओं को खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-https://bit.ly/39Vn1ji