आजकल की रफ़्तार पकड़ चुकी ज़िंदगी इस छोर से उस छोर तक कब पहुंच गई पता ही नहीं चला। आज सर्दियों का मतलब सिर्फ एक बेरंग सा मौसम और धूप  के मायने सिर्फ एक छोटी सी ज़रुरत में बदल गए हैं। रिश्तों का मतलब सिर्फ घर के गिने चुने लोग ही रह गए हैं जिनसे मिलने में भी हम इसलिए कतराने लगे हैं क्योंकि हमें छुट्टी का सिर्फ एक दिन ही मिलता है जिसे भी हम कंबल में घुसकर अंधेरे कमरे की चार दीवारी में टीवी और अपना मोबाइल देखते हुए ही गुजारना चाहते हैं । ऐसे में कभी कोई रिश्तेदार संबंधों में मधुरता लाना भी चाहे तो हम यही कहकर मना कर देते हैं कि आज तो मिलने का समय नहीं है नेक्स्ट वीकेंड का प्लान करते हैं। 
आखिर कब तक हम इन रिश्तों से दूर भागेंगे जबकि कभी हमारी परेशानियों में यही रिश्ते हमारे काम आया करते थे।  क्यों न इस बार सर्दी की धूप  के बहाने ही रिश्तों को करीब लाया जाए और सुनहरी धूप का खुलकर आनंद उठाया जाए। कुछ तरीकों से सुनहरी धूप  के साथ रिश्तों की मिठास को और ज्यादा मीठा बनाया जा सकता है और दूर हो गए अपनों को करीब लाया जा सकता है –

फैमिली ट्रिप पर जाएं 

जाड़ों की धूप भला किसे पसंद नहीं होती है। इस बार अपने करीबी रिश्तों के साथ फैमिली ट्रिप प्लान करें।  किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां का मौसम सुहाना हो और धूप  भी  अच्छी आती हो।  जैसे चिड़ियाघर , नेशनल पार्क , बर्ड सैंक्चुअरी या फिर ओपेन गार्डन में जाएं।  जहां बच्चे और बड़े सभी मिलकर उस जगह का आनंद उठाएं और धूप के साथ संबंधों में प्रगाढ़ता लाएं। 

लंच में बुलाएं 

अपने कुछ ऐसे रिश्तेदारों को लंच में बुलाएं जिनसे आप मिलना चाहते हैं लेकिन समय कम पड़ जाता है। उन रिश्तेदारों को भी बुला सकते हैं जो किसी वजह से आपसे दूर होते जा रहे हैं। अच्छा सा खाना और कुछ टेस्टी सूप बनाएं और घर की बालकनी में बैठ कर लंच करें इससे आप धूप के साथ रिश्तेदारों की कुछ खट्टी मीठी बातों का मज़ा उठा सकते हैं। 

कॉफ़ी या टी पार्टी 

मुस्कुराती हुई जाड़े की धूप हो और हाथ में गरमा- गरम  चाय या कॉफ़ी का मग हो। ये कल्पना ही सबको खुश कर देती है तो क्यों न इस बार अपने रिश्तेदारों को घर पर कॉफ़ी या टी पार्टी में आमंत्रित किया जाए। घर की छत या बालकनी में इस पार्टी का आयोजन एक अच्छा तरीका है। इससे आप धूप का मज़ा तो ले ही सकते हैं साथ ही चाय और कॉफ़ी के साथ जाड़े के मौसम का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। इसके अलावा रिश्तों को गले लगाने का ये एक बेहतरीन तरीका भी है। 

 

बच्चों के लिए एक्टिविटीज प्लान करें 

आपके और आपके जितने भी करीबी रिश्तेदार हैं उनके बच्चों को इकट्ठा करके कुछ एक्टिविटीज प्लान करें जैसे किसी बड़े से गार्डन में जाकर कोई गेम या ड्राइंग कम्पटीशन प्लान करें। जीतने वाले बच्चे के लिए कोई अच्छा सा  गिफ्ट तैयार रखें । ऐसा करने से बड़ों के साथ बच्चों के अंदर भी रिश्ते के मायने समझने के गुण आएंगे। 

कोई आउटडोर गेम प्लान करें 

सभी रिश्तेदार मिलकर कोई आउटडोर गेम जैसे क्रिकेट या बैडमिंटन खेलने का प्लान कर सकते हैं। सभी लोग साथ में जब खेल खेलते हैं तो एन्जॉयमेंट कई गुना तक बढ़ जाता है और रिश्तों में प्रगाढ़ता आती है। जाड़े की धूप  के बीच जब ऐसी गेम एक्टिविटी का आयोजन किया  जाएगा तो निश्चय ही आप अपनी पूरी फैमिली और रिश्तेदारों के साथ मौसम की धूप का भरपूर आनंद उठा पाएंगे।